• Breaking News

    अगर आप कम उम्र में नहीं होना चाहते जानलेवा बीमारी का शिकार तो अपनी डाइट में शामिल करें ये चीज

     

    अगर आप कम उम्र में नहीं होना चाहते जानलेवा बीमारी का शिकार तो अपनी डाइट में शामिल करें ये चीज





    We News 24 Digital News» रिपोर्टिंग सूत्र  / हेल्थ टिप्स 

    पोटेशियम युक्त भोजन:- अपने काम में व्यस्त रहने की सबसे बड़ी कीमत हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाना है। यही कारण है कि डॉक्टर लगातार आपके आहार में बदलाव की सलाह देते हैं। जिससे हमारे शरीर को समय पर उचित पोषण मिलता रहे। खाने में देरी या अनियमितता हमें कम उम्र में ही कई गंभीर बीमारियों का शिकार बना देती है। ऐसे में अगर आपको लगता है कि आपके साथ भी कुछ ऐसा होता है, तो यह समय सतर्क होने का है। दरअसल, कम समय में ही लोग किडनी से लेकर दिल तक की बड़ी बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं। लेकिन अगर हम अपने खान-पान या खान-पान में कुछ बदलाव करें तो इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।



    शरीर को फिट बनाने के लिए, खासकर किडनी और दिल के लिए हमें पोटैशियम युक्त चीजें खानी पड़ती हैं। अगर इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर लिया जाए तो हमारी सेहत बेहतर हो सकती है. इस लेख में हम आपको ऐसे सात खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे जिनमें पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है।


    1. हरी पत्तेदार सब्जियां: अगर आप शरीर में पोटेशियम की कमी को दूर करना चाहते हैं तो आपको अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना होगा। इसमें बीन्स, पालक, भिंडी, ब्रोकोली, मेथी, लोकी जैसी सब्जियों का अलग-अलग रूप में सेवन किया जा सकता है। कुछ का उपयोग सूप, कुछ सब्जियों और कुछ सलाद में किया जा सकता है।


    ये  भी पढ़ें- भारतीय आहार से बढ़ाएँ गर्भधारण क्षमता:- डॉ.चंचल शर्मा


    2. केला: केला एक ऐसा फल है जिसमें पोटेशियम काफी मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में अगर केला आपको सूट करता है तो आप इसे अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करें। केले में लगभग 451 मिलीग्राम पोटैशियम होता है। आप इसे साबुत भी ले सकते हैं और शेक के रूप में भी।


    3. बीन्स: बीन्स भले ही हरी पत्तेदार सब्जियों में आती है, लेकिन अगर आप इसे अपनी रूटीन डाइट में शामिल करते हैं तो यह आपको स्वस्थ रखने में बड़ी भूमिका निभाती है। इसमें पोटैशियम भी भारी मात्रा में पाया जाता है। बीन्स में फाइबर भी प्रचुर मात्रा में होता है।


    4. छिलके वाला आलू: आलू शब्द सुनने में आपको थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन आलू में पोटैशियम भी काफी मात्रा में पाया जाता है. अगर आप इसे छिलके सहित खाएंगे तो ये आपको ज्यादा फायदा देगा. आलू के साथ-साथ आप सूरन को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं जो आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।


    5. सोया: किडनी और दिल को बेहतर बनाने के लिए आपको सोया को भी अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. सोया में फाइबर के साथ-साथ पोटैशियम भी काफी मात्रा में पाया जाता है। इसे टुकड़ों से लेकर सब्जियों तक विभिन्न रूपों में लिया जा सकता है।


    6. स्क्वैश: स्क्वैश एक प्रकार की सब्जी है. लो-कार्ब होने के साथ-साथ इसमें फाइबर और विटामिन सी भी अच्छी मात्रा में होता है। अगर आप पोषण से भरपूर इस सब्जी को अपने दैनिक आहार में शामिल करते हैं, तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगी। इसे शुगर के मरीज भी खा सकते हैं.


    7. दाल : यह दाल का ही एक रूप है। इसमें न केवल प्रोटीन और लो-कार्ब होता है, बल्कि इसमें फैट भी कम होता है। ऐसे में आप इसे अपने स्वाद के अनुसार बनाकर अपनी डाइट में शामिल करें. यह बीन की तरह होता है और इसका सूप भी आपको फायदा पहुंचाता है. 

    वी न्यूज 24 फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट

    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/

    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad