• Breaking News

    बिहटा चार दिवसीय महापर्व छठ रविवार को प्रात:कालीन अर्घ्‍य के साथ संपन्‍न हो गया

    We News24 Hindi »पटना,बिहटा
     संवाददाता रईस अहमद की रिपोर्ट

    पटना :बिहटा  लोक आस्था और सूर्योपासना के महापर्व छठ का चार दिवसीय अनुष्ठान रविवार की सुबह सूर्य को अर्ध्य देने के बाद संपन्न हो गया |

    इसके पहले शनिवार को व्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया तो गुरुवार को नहाय-खाय व शुक्रवार को खरना की पूजा हुई। बिहार में छठ का अंतिम दिन...किसी मनौती के पूरा होने पर छठ घाटों पर दंड प्रणाम करते हुए जाने की परंपरा भी है ।

    ये भी पढ़े :Chhath Puja 2019 दिल्ली समेत पुरे देश में मनाया गया छठ पर्व ,श्रद्धालुओं में गजब का उत्साह दिखा


     छठ को लेकर उत्‍साह चरम पर रहा। हर जगह  गूंज रहे छठ के गीत छठ घाटों की ओर मुड़े दिखे सभी रास्‍ते। सड़काें पर दिखा जन-सैलाब। ट्रैफिक नियंत्रण व सुरक्षा व्‍यवस्‍था को ले जगह-जगह पुलिस तैनात रही। बिहटा के बिटेश्वरनाथ धाम मंदिर तालाब पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। सूर्योदय के पहले बिहटा  के विभिन्‍न घाटों पर भगवान भास्‍कर का इंतजार करते दिखे व्रती। सूर्य नारायण मंदिर तालाब श्रीरामपुर  के तालाब से लेकर माचा स्वामी मंदिर तालाब रामबाग  तक सभी जगह लगा रहा श्रद्धालुओं का तांता।

    दिल्ली बना गैस का चेम्बर लोगो को साँस लेने में तकलीफ, AQI हुआ 999,पांच नवम्बर तक रहेंगे स्कूल बंद

    सुबह के अर्घ्‍य के लिए व्रतियों व स्‍वजनों का घाटों पर आना चार बजे के पहले ही शुरू हो गया था। कुछ व्रतियों ने सायंकालीन अर्घ्‍य के बाद घाटों पर ही रात गुजारी।प्रात:कालीन अर्घ्‍य के लिए छठ व्रतियों की जुटान विभिन्‍न नदी-तालाबों किनारे बनाए गए घाटों पर अहले सुबह से ही शुरू हो गई थी। घाटों पर प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के इंतजाम किए गए थे। पूजा समितियों ने घाटों को भव्‍य तरीकेे सजाया था। बिहटा के सड़कों से लेकर घाटों तक सफाई की गई।


    बिहटा बाबा बिटेश्वरनाथ धाम मंदिर के पास बिहटा थाना प्रभारी अवधेश कुमार झा जी को सम्मानित किया गया उसके बाद उन्होंने बाबा बिटेश्वरनाथ पोखर पर रिबन काटकर अन्दर प्रवेश किए साथ ही सूर्य पासना,प्रकृति पूजा,और लोक आस्था  के महान पर्व छठ पूजा में बिहटा थाना प्रभारी अवधेश कुमार झा जी ने छठ महापर्व का पहला अर्ध्य डूबते हुए सूर्य को दिए।

    सीतामढ़ी छठ व्रतियों के बीच पीतल के पारात में छठ पूजा सामग्री का वितरण किया गया

     तथा बाबा बिटेश्वर नाथ पोखर में बहुत ही अच्छी संख्या में छठ व्रती ने भगवान भास्कर को अर्ध्य दिया।बाबा बीटेश्वर नाथ पोखर में छठ व्रती के लिए अच्छा व्यवस्था किया गया था इस मौके पर बिहटा रेफरल अस्पताल के प्रभारी डॉक्टर कृष्ण कुमार,अजित झा,श्रीमती मीरा झा,उपमुखिया, वार्ड सदस्य,अमरनाथ   जी,और नवयुवक संघ लोग मौजूद रहे।
    कृष्ण कुमार द्वारा किया गया पोस्ट 


    Post Top Ad

    Post Bottom Ad