Header Ads

  • BREAKING NEWS

    UTRAKHAND:प्लास्टिक खाऊ मशीन में प्लास्टिक की एक बोतल डाले बदले में पाए 5 रूपये

    We News 24 Hindi »रूडकी ,उतराखंड   

     संवाददाता अनिकेत नेगी 

    उतरा खण्ड: सिंगल यूज प्लास्टिक हमारे पर्यावरण की सेहत बिगाड़ रहा है। सालों पहले जब प्लास्टिक का आविष्कार हुआ था, तब किसने सोचा था ये सहूलियत एक दिन आफत बन जाएगी। आफत भी ऐसी, जिससे छुटकारे का कोई तरीका नहीं। प्लास्टिक के खतरे पर चर्चाएं हो रही हैं, चिंता जताई जा रही है, पर सिर्फ चिंता करने से कुछ नहीं होगा। प्रभावी कदम भी उठाने होंगे। 


    यह भी पढ़ें -DELHI:अवैध संबंध के वजह पत्नी ने पति की सुपारी देकर करवाई हत्या,दिल्ली पुलिस ने सुलझाई गुत्थी

    सिंगल यूज प्लास्टिक के खात्मे के लिए एक शानदार पहल रुड़की में हुई है। जहां प्लास्टिक खाऊ मशीन लगाई गई है। अब आप कहेंगे कि ये क्या बला है, दरअसल ये एक बोतल क्रश मशीन है। जिसे प्लास्टिक खाऊ मशीन नाम दिया गया है। मशीन नगर निगम ने लगवाई है। शताब्दी द्वार पर लगी ये मशीन लोगों को पर्यावरण बचाने का मौका दे रही है, और साथ ही रुपये कमाने का भी। वो कैसे ? चलिए बताते हैं। दरअसल इस मशीन में बोतल क्रश कराने वाले व्यक्ति को प्रति बोतल 5 रुपये मिलेगें। ये पांच रुपये पेटीएम के जरिए सीधे खाते में पहुंचेंगे।


    यह भी पढ़ें -UTRAKHAND:नाबालिग से दुष्कर्म मामले युवक को बीस साल की कैद एक लाख जुर्माने की सजा

    पांच रुपये पेटीएम कैशबैक देकर शहर को साफ कराने की तरकीब बेहद शानदार है। रुड़की में लोग अब घूम-घूमकर प्लास्टिक की बोतलें इकट्ठा कर रहे हैं। बोतल क्रश कराने के एवज में जो पेमेंट मिलेगी, वो मशीन बनाने वाली कंपनी देगी। नगर आयुक्त नूपुर वर्मा ने कहा कि मशीन लगाने का उद्देश्य सिंगल यूज प्लास्टिक का खात्मा करना है। 



    ये भी पढ़े -GORKHPUR:झोलाछाप डॉक्टर से ईलाज के बाद महिला के आँख खराब दिमाग तक पहुंचा केंसर

    इससे पर्यावरण बचेगा। प्लास्टिक की बोतलों का निस्तारण होगा। लोगों को प्लास्टिक की बोतलें इधर-उधर ना फेंकने के लिए जागरूक किया जा रहा है। बोतल क्रश मशीन लग जाने के बाद शहर में जगह-जगह प्लास्टिक कचरे के ढेर नहीं दिखेंगे। मशीन का उद्घाटन मेयर गौरव गोयल और विधायक प्रदीप बत्रा ने किया। रुड़की में जो शानदार शुरुआत हुई है, उसे दूसरे जिलों में भी अपनाया जा सकता है। रुड़की नगर निगम अब शहर के दूसरे हिस्सों में भी ऐसी मशीनें लगाने की योजना बना रहा है।

    रौशन कुमार गुप्ता द्वारा किया गया पोस्ट 

    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad