Header Ads


  • BREAKING NEWS

    भगवान शिव के नाम काशी महाकाल एक्सप्रेस ट्रेन के डिब्बे में एक सिट रिजर्व ,जाने इस ट्रेन की खासियत

    We News 24 Hindi »ऊतर प्रदेश/राज्य  
    वाराणसी /ब्यूरो/ संवाददाता अरविन्द कुमार 



    वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने रविवार को चंदौली के पड़ाव से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए 'काशी महाकाल एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना कर दिया. यह ट्रेन काशी विश्वनाथ की नगरी वाराणसी से इंदौर के बीच चलेगी. काशी महाकाल एक्सप्रेस  तीन ज्योतिर्लिंग (बाबा विश्वनाथ, महाकालेश्वर, ओंकारेश्वर) के यात्रा को जोड़ेगी. खास बात यह रही कि ट्रेन में बकायदा महाकाल बाबा के लिए सीट भी बुक की गई थी. यही नहीं रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि हम कोशिश करेंगे कि आगे भी यह सीट भगवान शिव के लिए रिजर्व रखी जाए.

    ये भी पढ़े-Uttar Pradesh:लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस पर भीषण दुर्घटना में सात लोग जिंदा जल गए

     काशी महाकाल एक्सप्रेस' के कोच B5 में सीट नंबर 64 पर भगवान की तस्वीर को बड़ी साज-सज्जा के साथ रखा गया. भारतीय रेलवे के इतिहास में यह पहली बार है जब बाबा महाकाल के लिए ट्रेन में सीट रिजर्व की गई. बता दें कि यह ट्रेन रविवार को वाराणसी से इंदौर के लिए रवाना हुई है.


    इस ट्रेन में कई अन्य खूबियां भी हैं, आईआरसीटीसी के चीफ रीजनल मैनेजर अश्विनी श्रीवास्तव ने बताया कि इस ट्रेन का हर कोच सीसीटीवी कैमरे से लैस है। कोच में छह-छह सीसीटीवी कैमरों के जरिए सुरक्षा की निगरानी की जाएगी। एक महीने से अधिक समय तक विडियो फुटेज मौजूद रहेंगे। इसके साथ ही ट्रेन में सफर करने वाले हर यात्री का 10 लाख रुपये का बीमा फ्री दिया जाएगा, इसका कोई भी प्रीमियम यात्री से नहीं लिया जाएगा।



    ये भी पढ़े-बिहार पुलिस का घिनौना करतूत ,वैशाली विदुपुर थाने में फरियादी से पुलिस वाले ने मांगी रिश्वत

     वाराणसी से इंदौर के बीच सप्ताह में तीन बार चलने वाली इस ट्रेन में भक्ति भाव वाली हल्की ध्वनी से संगीत बजेगा. रविवार को ट्रेन में 'ओम नम: शिवाय' की धुन बज रही थी. ट्रेन के प्रत्येक कोच में दो निजी गार्ड होंगे और यात्रियों को शाकाहारी खाना परोसा जाएगा.रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि काशी महाकाल एक्सप्रेस यूपी और मध्य प्रदेश के प्रमुख धार्मिक स्थलों को जाने वाले पर्यटकों को बेहतर सुविधा देगी. इससे दोनों ही प्रदेशों के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.

    ये भी पढ़े-Sitamarahi:SP अनिल सिंह ने ड्यूटी में लापरवाही बरतने वाले मेहसौल ओपी प्रभारी समेत दो जमादार को निलंबित किया



    काशी महाकाल एक्सप्रेस में भगवान शिव का सीट रिजर्व करने के मामले पर राजनीति शुरू हो गई है. AIMIM के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने इसे लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है. ओवैसी ने ट्वीट कर पीएम मोदी को भारतीय संविधान के प्रस्‍तावना की याद दिलाई है.

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad