Haider Aid

  • Breaking News

    इस वर्ष संभावित बाढ़ के मद्देनज़र एनडीआरएफ टीमों की बिहार के विभिन्न जिलों में तैनाती



     


    We News 24 Hindi »बिहार/राज्य


    बिहटा से वशिष्ट कुमार की रिपोर्ट

    पटना: 9 वीं वाहिनीं एनडीआरएफ बिहटा, पटना की 13 टीमों को इस वर्ष मानसून के दौरान संभावित बाढ़ के खतरे के मद्देनज़र बिहार राज्य के अलग-अलग जिलों में तैनात किया जा रहा है। कमान्डेंट विजय सिन्हा ने बताया कि बिहार राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के माँग पर तथा बल मुख्यालय एनडीआरएफ नई दिल्ली की सहमति से 9वीं वाहिनीं एनडीआरएफ की कुल 13 टीमों को बिहार राज्य के कटिहार, अररिया, सुपौल, किशनगंज, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, मोतिहारी, बेतिया, नालंदा, छपरा, पटना तथा बक्सर जिलों में तैनात किया जा रहा है।

    ये भी पढ़े-आज से शुरू हो गया गंडक बराज पर मरम्मत कार्य, नेपाल ने दी अनुमति

     
    वर्तमान में बेतिया, अररिया, मुजफ्फरपुर, किशनगंज तथा दरभंगा में टीमों की तैनाती की जा चुकी है जबकि कटिहार, मोतिहारी और
    गोपालगंज जिलों में बुधवार को टीमों को तैनात कर दिया जाएगा। बाकी अन्य जिलों में भी जल्द ही एनडीआरएफ टीमें तैनात कर दी जाएगी। सभी टीमें अत्याधुनिक बाढ़ बचाव उपकरण, कटिंग टूल्स व उपकरण, संचार उपकरण, मेडिकल फ़र्स्ट रेस्पांडर किट, डीप डाईविंग सेट, इनफ्लैटेबल लाइटिंग टावर आदि से लैस है। टीमों में कुशल गोताखोर, तैराक और मेडिकल स्टाफ मौजूद है जो कि बाढ़ आपदा के दौरान राहत व बचाव कार्य में लोगों को हर सम्भव मदद पहुँचाने में सक्षम है और बचावकर्मी सदैव तत्पर रहेंगे। 

    ये भी पढ़े-पटना में भोजपुरी सिंगर रंजन कुमार की हत्या से हड़कंप, गुस्साए लोगों ने जमकर किया बवाल



    उन्होंने आगे कहा कि इस वर्ष बाढ़ आपदा के दौरान कोरोना वायरस महामारी को भी हमारे बचावकर्मी गंभीरता से लेंगे। सभी कार्मिकों को कोरोना वायरस महामारी को ध्यान में रखते हुए पी०पी०ई०, मास्क, फ़ेस शील्ड, फैब्रिकेटेड फ़ेस हुड कवर, सेनेटाइजर, हैंड वाश आदि दिया गया है। बाढ़ बचाव ऑपेरशन के दौरान हमारे एनडीआरएफ के बचावकर्मी कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए सुरक्षात्मक दिशा-निर्देश तथा प्रोटोकॉल का सख़्ती से पालन करेंगे तथा आम जनता को भी कोविड-19 सुरक्षात्मक उपायों को पालन करने के लिए जागरूक व प्रोत्साहित करेंगे।


     एनडीआरएफ के सभी टीम कमांडर संबंधित जिलों में जिला प्रशासन से कुशल समन्वय व तालमेल स्थापित कर बाढ़ आपदा के दौरान ऑपरेशनल जिम्मेदारियों को दृढ़ता तथा व्यावसायिक दक्षता के साथ अंजाम देंगे।

    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad