• Breaking News

    Independence Day 2020: लाल किले के प्राचीर से देश के नाम PM मोदी का संबोधन, यहां देखे पूरा भाषण


    We News 24 Hindi »नई दिल्ली 

    अंजली कुमारी  की रिपोर्ट 


    नई दिल्ली : आज भारत 74वें स्वतंत्रता दिवस मना रहा है  इस  मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित किया। पीएम ने लाल किले से लगातार सातवीं बार तिरंगा ध्वज फहराने के बाद देशवासियों को संबोधित किया। पीएम मोदी सातवीं बार ध्वजारोहण करने वाले चौथे प्रधानमंत्री बन गए हैं।  

    ये भी पढ़े-दिल्ली सीलिंग मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा ,निगरानी समिति अपने अधिकारों को लांघ कर कोई कार्रवाई नहीं कर सकती है। 


     प्रधानमंत्री मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कोरोना वॉरियर्स को भी नमन किया. उन्होंने कहा कि कोरोना के समय में अपने जीवन की परवाह किए बिना हमारे डॉक्टर्स, नर्से, पैरामेडिकल स्टाफ, एंबुलेंस कर्मी, सफाई कर्मचारी, पुलिसकर्मी और अनेक लोग 24 घंटे लगातार काम कर रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि आजादी का पर्व हमारे लिए आजादी के वीरों को याद करके नए संकल्पों की ऊर्जा का एक अवसर होता है. ये हमारे लिए नई उमंग, उत्साह और प्रेरणा लेकर आता है.



    पीएम मोदी ने कहा, मुझे विश्वास है कि भारत आत्मनिर्भर के सपने को सच करके रहेगा. मुझे देश की प्रतिभा, सामर्थ्य, युवाओं, मातृ-शक्तियों पर भरोसा है. प्रधानमंत्री ने कहा, इतिहास गवाह है कि भारत एक बार ठान लेता है तो उसे करके रहता है. कोरोना महामारी के बीच 130 करोड़ देशवासियों ने आत्मनिर्भर बनने का संकल्प लिया. आत्मनिर्भर भारत देशवासियों के मन-मस्तिष्क में छाया है. ये आज सिर्फ शब्द नहीं रहा, बल्कि 130 करोड़ देशवासियों के लिए मंत्र बन गया है.


    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज दुनिया इंटर-कनेक्टेड है. इसलिए समय की मांग है कि विश्व की अर्थव्यवस्था में भारत का योगदान बढ़ाना चाहिए, इसके लिए भारत को आत्मनिर्भर बनना ही है. जब हमारा अपना सामर्थ्य होगा तो हम दुनिया का कल्याण भी कर पाएंगे.

    ये भी पढ़े-देश में कब आयेगा कोरोना वैक्सीन ? पीएम मोदी ने लाल किले से बताया

    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोना के कालखंड में आत्मनिर्भर भारत की सबसे बड़ी सीख स्वास्थ्य क्षेत्र ने सिखाई है. जब कोरोना शुरू हुआ था तब हमारे देश में कोरोना टेस्टिंग के लिए सिर्फ एक लैब थी. आज देश में 1,400 से ज्यादा लैब हैं. हमारे वैज्ञानिक कोरोना वैक्सीन के लिए जी-जान से जुटे हैं. पीएम ने कहा कि भारत में कोरोना की एक नहीं, दो नहीं, तीन-तीन वैक्सीन्स इस समय टेस्टिंग के चरण में हैं. जैसे ही वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिलेगी, देश की तैयारी वक्कासिं  बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन की भी तैयारी है.आगे सुने  प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में क्याअहम बाते कही 



    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad