• Breaking News

    जानिए कोरोना वैक्सीन की दो अलग-अलग खुराक लेने सेआप पर क्या असर होगा ?



    COVID%2BCampaign

    We News 24 Hindi »रायपुर, छत्तीसगढ़

    अजित केरकेटा  की रिपोर्ट 


    नई दिल्ली : कोरोना महामारी  इन दिनों चरम पर है और सरकार सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने के लिए पूरा जोर लगा रही है. सरकार ने घोषणा की है कि 16 मई के बाद देश में कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) की बड़ी खेप राज्यों को मिलने जा रही है. 


    वैक्सीन मिक्सिंग करवाना नुकसानदायक- हेल्थ एक्सपर्ट

    ऐसे में एक सवाल सबके मन में आ रहा है कि क्या खास कंपनी की वैक्सीन (Corona Vaccine) की पहली डोज लेने के बाद दूसरी डोज अन्य कंपनी की लगवा सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्टों का कहना है कि ऐसा करना बिल्कुल गलत होगा. दोनों वैक्सीन अलग-अलग फार्मूले पर बनी हैं और उनका सॉल्ट भी अलग-अलग है. ऐसे में दूसरी डोज भी उसी कंपनी की लगवानी चाहिए, जिसकी पहली डोज लगी हो.

    ये पढ़े- पैर पसार रहा छत्तीसगढ़ में काला फंगस, तीन दिनों में 2 लोगों की मौत

    इस बारे में विभिन्न देशों में ट्रायल चल रहे हैं और अभी इसका कोई फाइनल नतीजा सामने नहीं आया है कि वैक्सीन की मिक्सिंग (Vaccine Mixing) करवाने का क्या असर होता है. हालांकि कुछ रिपोर्ट में दावा किया गया है कि दूसरी डोज अन्य कंपनी की लगवाने का रिजल्ट अच्छा रहता है. इससे वायरस के खिलाफ इम्युनिटी पावर और मजबूत होती है. 


    ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी कर रही है स्टडी

    ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी भी वैक्सीन मिक्सिंग (Vaccine Mixing) का असर जानने के लिए Com-Cov स्टडी कर रही है. स्टडी में शामिल वॉलंटियर्स को फरवरी में वैक्सीन की पहली डोज Oxford AstraZeneca की दी गई. जबकि दूसरी डोज Pfizer की दी गई. स्टडी को अंजाम दे रहे रिसर्चर वॉलंटियर्स की सेहत पर नजर रखकर वैक्सीन मिक्सिंग के असर को चेक कर रहे हैं. उन्हें अभी तक वॉलंटियर्स पर साइड इफेक्ट नहीं दिखा है और स्टडी चल रही है. 

    ये पढ़ें: महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण का संकट जारी,40,956 नए मामले 793 मरीजों की मौत


    महाराजगंज जिले में की गई वैक्सीन मिक्सिंग

    भारत में वैक्सीन मिक्सिंग (Vaccine Mixing) का एक केस सामने आया है. यूपी के महाराजगंज जिले में गौरव सिंह सोगरवाल  मुख्य विकास अधिकारी (CDO) के पद पर तैनात हैं. उनके ड्राइवर उमेश को पहली डोज कोवैक्सीन (Covaxin) की लगी थी. नियम के मुताबिक उन्हें दूसरी डोज भी इसी कंपनी की लगाई जानी चाहिए थी लेकिन गलती से उन्हें दूसरी डोज कोविशील्ड (Covishield) की लगा दी गई. जिले के सीएमओ एके श्रीवास्तव कहते हैं कि वैक्सीन के इस मिक्स अप का अभी तक कोई साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिला है.



    देश में 2 कंपनियां बना रही है दवाएं

    बताते चलें कि देश में सीरम इंस्टिटयूट कोविशील्ड और भारत बायोटेक कोवैक्सीन का निर्माण कर रहा है. अभी तक 17.7 करोड़ लोग देश में कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ले चुके हैं. वहीं 3.9 करोड़ लोग वैक्सीन की दूसरी डोज भी लगवा चुके हैं. अब सरकार ने तीसरी वैक्सीन के रूप में रूस की Sputnik V को भी मंजूरी दे दी है. जो जल्द ही भारत पहुंचने वाली है. 


    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें

    %25E0%25A4%25B8%25E0%25A5%259E%25E0%25A5%2587%25E0%25A4%25A6


    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad