Haider Aid


 

  • Breaking News

    गौतम बुद्ध नगर/जेवर एयरपोर्ट से 2024 में पहली उड़ान हो जाएगी शुरू ,जून के आखिर तक खाली हो जाएंगे 7 गांव



    COVID%2BCampaign

    We News 24 Hindi »गौतम बुद्ध नगर, उत्तर प्रदेश,

    संवाददाता,राजकुमार चौहान 

     गौतम बुद्ध नगर: नोएडा जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट  के लिए जमीन का रास्ता साफ हो चुका है. जून के आखिर तक 7 और गांव खाली हो जाएंगे. सभी गांव वालों को टाउनशिप में शिफ्ट किया जा रहा है. अगस्त में एयरपोर्ट का भूमि पूजन है. इस मौके पर पीएम नरेन्द्र मोदी  चीफ गेस्ट तो यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ  होस्ट के रूप में मौजूद रहेंगे. साल 2024 में एयरपोर्ट से पहली उड़ान शुरू हो जाएगी. मेंटेनेंस वर्कशॉप के चलते एयरपोर्ट पर रनवे की संख्या बढ़ा दी गई है. हाल ही में एसबीआई  ने एयरपोर्ट के लिए 3725 करोड़ रुपये का लोन दिया है. नोएडा फिल्म सिटी का पहला फेज भी एयरपोर्ट की पहली उड़ान के साथ ही बनकर तैयार हो जाएगा.

    ये भी पढ़े-नई दिल्ली / दिल्ली में आज से शुरू होगी शराब की होम डिलीवरी,ऐसे करे ऑर्डर

    जानकारों की मानें तो हाल ही में एयरपोर्ट की विकासकर्ता कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने 7 और गांवों की जमीन का अधिग्रहण किया है. इस महीने की 30 तारीख तक गांवों को पूरी तरह से खाली करा लिया जाएगा. 7 गांव दयानतपुर खेड़ा, रोही, नगला शरीफ, नगला फूल खां, किशोरपुर, नगला छीतर और नगला गणेशी के ग्रामीणों के लिए टाउनशिप तैयार कर दी गई है.

    सभी को नियमानुसार प्लॉट दे दिए गए हैं. करीब 48 हेक्टेयर में यह टाउनशिप तैयार की गई है. वहीं, 7 गांवों की 1350 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया गया है.

    ये भी पढ़े-महाराष्ट्र/ मानसून की पहली बारिश में ही मुंबई हुआ पानी-पानी,अगले 5 दिन जोखिम भरे


    जेवर एयरपोर्ट पर बनेगा मेंटेनेंस रिपेयरिंग एंड ओवरहॉलिंग हब

    जेवर में बनने वाला एयरपोर्ट देश का सबसे बड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा, लेकिन इसके साथ ही यहां देश का सबसे बड़ा हवाई जहाजों की मरम्मत करने का वर्कशॉप एमआरओ (मेंटिनेंस रिपेयरिंग एंड ओवरहॉलिंग) हब भी बन रहा है. इसी के चलते जेवर एयरपोर्ट पर 2 नहीं 5 रनवे बनाए जाने का प्रस्ताव पास हुआ है.


    गौरतलब है कि अभी तक हवाई जहाजों के इंजन की मरम्मत का काम ज़्यादातर खासतौर से सिंगापुर, श्रीलंका और दूसरे यूरोपीय देशों में कराया जाता है. लेकिन, अब सरकार के इस कदम से एयर एवियशन कंपनियों को बड़ी राहत मिलेगी और आर्थिक बचत भी होगी. साल 2024 तक जेवर एयरपोर्ट के पहले चरण के रनवे अपना काम शुरू कर देंगे. जेवर एयरपोर्ट से पहला विमान 2024 में उड़ान भरेगा. ज्यूरिख कंपनी एयरपोर्ट का निर्माण करेगी. 

    इस खबर को शेयर करे |

    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें 

     

    No comments

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad