• Breaking News

    पाकिस्तान सीमा के पास अफगान सेना और तालिबान के बीच भीषण लड़ाई




    We News 24»इस्लामाबाद , पाकिस्तान

    मिडिया रिपोर्ट

    इस्लामाबाद:  पाकिस्तान से लगती सीमा चौकी पर तालिबान और अफगान सरकारी बलों के बीच शुक्रवार को संघर्ष हुआ और ‘रॉयटर्स’ समाचार एजेंसी ने कहा कि उसका एक फोटोग्राफर क्षेत्र में मारा गया है। तालिबान ने इस सप्ताह की शुरुआत में स्पिन बोल्डक क्रॉसिंग को पार कर लिया था। शुक्रवार को, सीमा पर पाकिस्तान की ओर के प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि उन्होंने भयंकर लड़ाई देखी और शवों को देखने की सूचना दी। 

    ये भी पढ़े-टोक्यो ओलंपिक: बॉक्सिंग में नया इतिहास रचने को तैयार हैं भारत के ये 'नवरत्न'

    रॉयटर्स ने कहा कि पुलित्जर पुरस्कार विजेता फोटोग्राफर दानिश सिद्दीकी मारे गये । कमांडो यूनिट ने स्पिन बोल्डक पर कब्जा करने की कोशिश की। एजेंसी ने कहा कि तालिबान की गोलीबारी में सिद्दीकी और एक वरिष्ठ अफगान अधिकारी मारे गए। रॉयटर्स के अध्यक्ष माइकल फ्रीडेनबर्ग और प्रधान संपादक एलेसेंड्रा गैलोनी ने एक बयान में कहा, ‘‘हम इस क्षेत्र में अधिकारियों से और अधिक जानकारी मांग रहे हैं।’’ सिद्दीकी एक भारतीय नागरिक थे। भारत में अफगानिस्तान के राजदूत फरीद मामुन्दजई ने ट्वीट कर शोक संवेदना व्यक्त की। 


    गौरतलब है कि 20 साल की सैन्य मौजूदगी के बाद, अमेरिकी और नाटो सैनिकों की वापसी के अंतिम चरण की शुरुआत के बाद से तालिबान ने अफगानिस्तान में दर्जनों जिलों में अपना कब्जा कर लिया है। अमेरिका का कहना है कि उसके सैनिकों की वापसी 95 प्रतिशत पूरी हो गई है।

    ये भी पढ़े-विदिशा कुआं हादसे में मरने वालों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये मुआवजा, पीएम ने किया ऐलान

    पाकिस्तानी वायुसेना तालिबान को मदद नहीं पहुंचा रही : पाकिस्तान 

    पाकिस्तान ने शुक्रवार को अफगानिस्तान के उप राष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह की उस टिप्पणी को खारिज कर दिया कि पाकिस्तानी वायु सेना चमन और स्पिन बोलडाक के सीमावर्ती इलाकों में तालिबानी आतंकवादियों की मदद कर रही है। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने यहां एक बयान में कहा कि ऐसे बयान अफगान-स्वामित्व और अफगान-नेतृत्व वाले समाधान में अपनी भूमिका निभाने के पाकिस्तान के ईमानदार प्रयासों को कमजोर करते हैं। अफगानिस्तान के उपराष्ट्रपति सालेह ने बृहस्पतिवार को ट्वीट किया था, “पाकिस्तानी वायु सेना ने अफगान सेना और वायुसेना को (एक) आधिकारिक चेतावनी दी है कि स्पिन बोलडाक इलाके से तालिबान को खदेड़ने के किसी भी कदम का सामना पाकिस्तान वायुसेना द्वारा किया जाएगा और उसे कुचला जाएगा। पाकिस्तानी वायु सेना कुछ इलाकों में तालिबान को हवाई मदद मुहैया करा रही है।”


    बीते कुछ दिनों से कंधार के स्पिन बोलडाक कस्बे में तालिबान और अफगान सुरक्षा बलों के बीच भीषण लड़ाई छिड़ी हुई है। तालिबानी आतंकवादियों ने हाल के सप्ताह में दर्जनों जिलों पर कब्जा कर लिया है और अब माना जा रहा है कि 11 सितंबर को अफगानिस्तान से अमेरिकी और पश्चिमी सैनिकों की पूर्व वापसी से पहले देश के करीब एक तिहाई हिस्से पर उनका नियंत्रण है।  

    इस आर्टिकल को शेयर करें

    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad