• Breaking News

    क्या मयावती का इस बार भी ब्राह्मण कार्ड दिलाएगी मयावती को उत्तर प्रदेश की सत्ता ?




    We News 24»लखनऊ, उत्तर प्रदेश

    दिनेश जयसवाल  की रिपोर्टं

    लखनऊ :उत्तर प्रदेश की गद्दी पर विराजमान होने के सपने को लेकर बसपा प्रमुख मायावती  सियासी पारी को फिर शुरू और सपने को साकार करने के लिए  चुनाव से ठीक पहले फिर एक बार  ब्राह्मण  कार्ड खेला है.और  वे पूरे राज्य में शुक्रवार से ब्राह्मण सम्मेलन का आयोजन भी शुरू कर दी है . लेकिन अब पार्टी की तरफ से एक बड़ा बदलाव देखा जा रहा  है. उन्होंने अपने ब्राह्मण सम्मेलन को   'प्रबुद्ध वर्ग संवाद सुरक्षा सम्मान विचार गोष्ठी' का नाम दिया है. पार्टी महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा अयोध्या के  समेलन में शिरकत होने से पहले वो  हनुमानगढ़ी और रामजन्मभूमि के दर्शन किये उसके बाद  सरयू तट पर जाकर 100 लीटर दूध से दुग्धाभिषेक और सरयू की आरती भी की . इसके बाद ब्राह्मण सम्मेलनमें शामिल हुए  और अयोध्या के साधु संतों से आशीर्वाद भी लिया .



    ये भी पढ़े-योगी सरकार का ऐलान, 11 राज्यों से उप्र में आने वालों लोगो पर लागू होंगे नए नियम

    मयावती  ब्राह्मण समाज को साधने की कोशिश में 

    अयोध्या दौरे के बाद बसपा का अलग ठिकाना अंबेडकर नगर होगा जहां पर 24 और 25 जुलाई को कई कार्यक्रम आयोजित किए गए . इसके बाद 26 जुलाई को प्रयागराज तो 27 को कौशाम्बी में भी बड़े कार्यक्रम होंगे. फिर 28 जुलाई को प्रतापगढ़ और 29 जुलाई को सुल्तानपुर में सम्मेलन होगा. यूपी में ब्राह्मण वोट क़रीब 11 फीसदी है. सन 2007 में मायावती को ब्राह्मणों का भी अच्छा वोट मिला और उनकी पूरी बहुमत की सरकार बन गई थी. लेकिन बाद में ब्राह्मणों का सबसे बड़ा हिस्सा बीजेपी के साथ चल गया है. योगी सरकार में ब्राह्मणों के वर्ग की नाराजगी की चर्चा होती है, ऐसे में मायावती की नज़र इस वोट बैंक में फिर सेंध लगाने की है. एक तय रणनीति पर चलते हुए सतीश मिश्रा यूपी के हर उस जिले का दौरा करेंगे जहां पर ब्राह्मण समाज का प्रभुत्व ज्यादा है. 

    ये भी पढ़े- मुजफ्फरपुर मुआवजा राशि वितरण शिविर का बहिष्कार करेंगे कांटी के किसान,अजित

    बीजेपी-सपा को चुनौती देने की तैयारी

    बसपा के समय समय पर बदलते रहे नारों के बीच उसकी कार्यशैली और चेहरा भी बदलता रहा. एक बार फिर 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव के पहले बदलाव का दौर है . अब ये बदलाव बहुजन समाज पार्टी को यूपी चुनाव में कितना फायदा पहुंचा सकता है, ये समय बताएगा लेकिन इस बदलाव का महज एक पक्ष देखना बसपा की रणनीति पर रोशनी नहीं डाल सकता है. यहीं वजह है कि बसपा भाजपा के वोट बैंक में ही सेंध नहीं लगा रही है बल्कि सपा को भी यूपी चुनाव में बड़ी चोट पहुंचाने की तैयारी कर रही है.

    ये भी पढ़े-बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षा में क्लर्क के बेटे को मिली सफलता, बने तकनीकी एसडीओ

    मायावती ने सन 2007 में सोशल इंजीनियरिंग का प्रयोग अपनी राजनीति में किया था.बड़े पैमाने पर ब्राह्मणों को चुनाव में टिकट दिया था और उनका नारा था "हाथी नहीं गणेश है, ब्रह्मा, विष्णु, महेश है." 2021 में एक ऐसे वक्त जब कहा जा रहा है कि ब्राह्मणों का एक वर्ग सरकार से नाराज़ है, मायावती फिर उसे दोहराने जा रही हैं. अयोध्या में ब्राह्मण सम्मेलन के संयोजक करुणाकर पांडेय कहते हैं कि,"भगवान राम ने दलित शबरी, पिछड़े निषादराज और शापित महिला अहिल्या का उद्धार किया और वनवासियों, आदिवासियों को साथ लेकर दुष्टों का दमन किया. इस तरह उन्होंने बहुत पहले भाईचारा बनाने का काम किया. इसलिए अयोध्या से इसकी शुरुआत बहुत उचित है." 

    इस आर्टिकल को शेयर करें

    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad