• Breaking News

    भारत से कोरोना की दूसरी लहर गयी नहीं ,तीसरी लहर दरवाजे पर खड़ी है ,अगस्त में हर दिन लाख से डेढ़ लाख केस होंगे दर्ज



    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90

    We News 24»नई दिल्ली,

    दिल्ली  एजेंसी 

    नई दिल्ली, ANI  भारत में अभी दूसरी लहर ही नहीं गया कि तीसरी लहर आने को बेताब  खड़ी है। विशेषज्ञों की माने तो  जल्द तीसरी लहर के आने की संभावना है  भारत में अगस्त के मध्य में COVID-19 मामलों में वृद्धि दिखनी शुरू हो जाएगी और इसी के साथ तीसरी लहर की भी शुरुआत हो जाएगी। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस दौरान हर दिन मामले बढ़ेंगे। आशंका जताई गई है कि हर दिन 1,00,000 से लगभग 1,50,000 संक्रमण के मामले दर्ज हो सकते हैं।


    हैदराबाद और कानपुर में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) में मथुकुमल्ली विद्यासागर और मनिंद्र अग्रवाल के नेतृत्व में शोधकर्ताओं के एक समूह द्वारा किए गए एक अध्ययन ने भविष्यवाणी की है कि भारत में अगस्त में COVID-19 मामलों में एक बार फिर वृद्धि देखे जाने की संभावना है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा है कि यह दूसरी लहर के रूप में कम खतरनाक हो सकती है। बता दें कि दूसरी लहर कहर बनके आइ थी, उस दौरान एक दिन में 4 लाख से ऊपर मामले दर्ज हो रहे थे।


    यह भी पढ़ें-अफगानिस्तान के पश्तून पाकिस्तान के खिलाफ न्यूयॉर्क में किया विरोध प्रदर्शन

    तीसरी लहर कब पीक पर होगी?

    वहीं, ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में दावा किया गया कि गणित के अनुसार, क्रमशः भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) हैदराबाद और कानपुर में मथुकुमल्ली विद्यासागर और मनिंद्र अग्रवाल के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने कहा है कि COVID-19 मामलों में अगस्त में मामले बढ़ने की शुरुआत होगी और तीसरी लहर अक्टूबर में चरम पर होगी। इसके अलावा विद्यासागर द्वारा कहा गया है कि केरल और महाराष्ट्र जैसे उच्च कोविड -19 संक्रमण वाले राज्य 'तस्वीर को बदल' भी सकते हैं।


    इससे पहले, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) में महामारी विज्ञान और संक्रामक रोगों के प्रमुख डॉ समीरन पांडा ने एएनआई से बात करते हुए कहा कि अगर COVID-19 की तीसरी लहर आती है, तो यह अगस्त के अंत के आसपास किसी समय आएगी। डॉ पांडा ने कहा, 'तीसरी लहर आ सकती है क्योंकि यह दूसरी लहर की तुलना में अपरिहार्य नहीं है। अगर तीसरी लहर होती है, तो यह अगस्त के अंत में किसी समय आएगी, यह अपरिहार्य नहीं है।'

    यह भी पढ़ें-दैनिक राशिफल,मेष वालो आपको बिजनेस में रुका हुआ पैसा मिल सकता है

    डॉ पांडा ने यह भी कहा, 'तीसरी लहर कब आएगी और कितनी गंभीर हो सकती है, ये सभी सवाल कई कारकों से जुड़े हैं जो पूरी तरह से समझ से परे हैं।'


    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार सोमवार को भारत में पिछले 24 घंटों में सीओवीआईडी ​​-19 के 40,134 नए मामले और 422 मौतों को दर्ज किया गया। वर्तमान में कुल मामलों की संख्या 3,16,95,958 है। मरने वालों की संख्या 4,24,773 हो गई है। देश में COVID-19 के सक्रिय मामलों की संख्या 4,13,718 है।

    यह भी पढ़ें-Tokyo Olympic: 1972 के बाद भारत खेलेगा सेमीफाइनल ,बेल्जियम से होगा सामना

    पिछले 24 घंटों में कुल 36,946 मरीज ठीक हुए और 3,08,57,467 लोग महामारी की शुरुआत के बाद से COVID-19 से उबर चुके हैं। यह 97.35 फीसद की दर से है।

    लगातार छत्तीस दिनों से रोजाना 50,000 से कम नए मामले सामने आए हैं। यह केंद्र, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के निरंतर और सहयोगात्मक प्रयासों का परिणाम है। बता दें कि केंद्र ने वर्तमान में केरल, महाराष्ट्र और पूर्वोत्तर क्षेत्रों सहित 10 राज्यों को वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए कदम उठाने का निर्देश दिया है । 

    ईस आर्टिकल को शेयर करें

    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें 

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad