• Breaking News

    आंगनबाड़ी केंद्र पर सामुदायिक सहभागिता को बढ़ाने की सलाह,जिलाधिकारी।

     



    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90

    We News 24» मुजफ्फरपुर, बिहार

    उमाशंकर गिरी की   रिपोर्ट

    मुजफ्फरपुर: राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत आज समाहरणालय सभाकक्ष में जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समन्वय समिति/पोषण समिति की बैठक आहूत की गई। 

    बैठक में जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य, शिक्षा, आइसीडीएस, कृषि सहित अन्य सभी विभागों के साथ आपसी समन्वय स्थापित कर पोषण की दिशा में प्रचार-प्रसार कर ग्रामीण स्तर तक लोगों को जागरूक करने का निदेश दिया। जिलाधिकारी  ने कहा कि जागरूकता के माध्यम से लोगों के बीच पोषण की जानकारी देकर कुपोषण को दूर किया जाएगा। उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों पर आयोजित कार्यक्रमों में ऊपरी आहार, अन्नप्राशन कार्यक्रम, गोदभराई कार्यक्रम के दौरान छोटे बच्चों एवं गर्भवती तथा धात्री माताओं को पोषण की जानकारी देने का निदेश दिया। 



    ये भी पढ़े-फ़िलमची भोजपुरी के वर्ल्ड टेलीविजन प्रीमियर में 18 सितंबर को खेसारीलाल यादव की सुपर हिट फिल्म 'कुली न. 1'


    उन्होंने विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर विशेषकर आंगनवाड़ी केंद्र स्तर पर समुदाय आधारित गतिविधियों का आयोजन की जाए, जिसके माध्यम से पोषण के बारे में जानकारी साझा की जा सके।  आईसीडीएस को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान  हर घर तक सही पोषण का संदेश आंगनवाड़ी सेविका/ सहायिका के माध्यम से पहुंचाना सुनिश्चित करें।साथ ही पोषण अभियान को एक  जनांदोलन का रूप  दें। उन्होंने स्वास्थ विभाग, शिक्षा विभाग, कृषि विभाग ,जीविका के साथ आगा खान ,केयर, प्लान इंडिया ,पीरामल फाउंडेशन के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि आपसी समन्वय के साथ कार्य करते हुए अपने दायित्वों के निर्वहन में पूरी गंभीरता बरतें। पोषण के प्रति अभियान को समाज के निचले स्तर तक ले जाएं ,लोगों को जागरूक करें और ऐसा करके ही कुपोषण की चुनौतियों का सामना करने में हम सक्षम हो सकते हैं।

    ये भी पढ़े-पटना सिटी में कुरकुरे फैक्ट्री में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची दमकल की 8 गाड़ियां

     

    बैठक मे जिला समन्वयक, राष्ट्रीय पोषण मिशन सुषमा सुमन ने पोषण माह के तहत 30 सितंबर तक आयोजित होने वाले सभी कार्यक्रमों की विस्तारपूर्वक जानकारी पीपीटी के माध्यम से दी। विशेषकर पोषण रैली ,पोषण परामर्श केंद्र की स्थापना, जिला एवं प्रखंड स्तर पर पोषण संबंधित संदेशों का प्रचार -प्रसार, पोषण वाटिका के स्थापना , गर्भवती महिलाओं के पोषण युक्त आहार लेने हेतु स्लोगन लेखन प्रतियोगिता ,उत्कृष्ट पोषण वाटिका प्रतियोगिता के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई। वही डीपीओ आईसीडीएस चांदनी सिंह ने कहा कि पोषण माह के दरमियान आईसीडीएस एवं विभिन्न विभागों के द्वारा अपने- अपने स्तर से लोगों को जागरूक किया जा रहा है साथ ही आगे आने वाले दिनों में विभिन्न माध्यमों से लोगों के बीच पोषण को लेकर जागरूकता का अलख जगाया जाएगा।उन्होंने  सभी कार्यक्रमों से संबंधित विभागों के पदाधिकारियों से सहयोग करने की अपील भी की।



    ये भी पढ़े-पटना जिले के बिहटा में ट्रक और टेंपो की टक्कर में एक व्यक्ति की मौत, दो घायल

    बैठक में उप विकास आयुक्त आशुतोष द्विवेदी ,सहायक समाहर्ता श्रेष्ठ अनुपम ,सिविल सर्जन डॉ०विनय कुमार शर्मा, एसीएमओ, जिला जन-संपर्क पदाधिकारी कमल सिंह ,जिला योजना पदाधिकारी बबन कुमार ,जिला कृषि पदाधिकारी शिलाजीत सिंह सभी प्रखंडों के े बाल विकास परियोजना पदाधिकारी ,विभिन्न विभागों के अन्य पदाधिकारी एवं केयर इंडिया, पीरामल फाउंडेशन ,नीति आयोग, प्लान इंडिया ,आगा खान के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे। बैठक के अंत में सभी उपस्थित पदाधिकारियों ने को जिलाधिकारी द्वारा पोषण से संबंधित इस आशय की शपथ दिलाई गई कि इसे लेकर सभी पदाधिकारी /कर्मी पूरी निष्ठा के साथ समाज के उत्थान  के लिए अपने कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे।मौके पर उपस्थित जिला जनसंपर्क पदाधिकारी कमल कुमार, जिला समन्वयक राष्ट्रीय पोषण मिशन,सुषमा सुमन सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

    इस आर्टिकल को शेयर करे 

    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें | 

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad