• Breaking News

    प्रखर पत्रकार और समाजसेवी सुखदेव केसरी की 16वीं पुण्यतिथि मनाई गई


    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90

    We News 24»  हाजीपुर

    रिपोर्टिंग  / नागमणि


      वैशाली, जिलें के लालगंज में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, हाजीपुर- सुगौली रेललाइन के निर्माण में सबसे पहले आवाज उठाने वाले,प्रखर पत्रकार और समाजसेवी कर्मवीर सुखदेव केसरी की 16वीं पुण्यतिथि मंगलवार को उनके पैतृक गाँव  रेपुरा स्थित नानक साही गुरुद्वारा परिसर में मनाई गई।


     ग्रामीणों ने उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी। साथ ही देश की आजादी में उनके योगदान को एक बार याद किया। वक्ताओं ने जयंती पर उनकी प्रतिमा स्थापना की बात की। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए केसरी जी के जीवन वृत्त पर पुस्तक प्रकाशित करने वाले और राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित जितेन्द्र सिंह ने स्व केसरी के ब्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हाजीपुर- सुगौली रेलपथ के निर्माण के लिए आजीवन संघर्ष करने वाले, स्वतंत्रता सेनानी,पत्रकारिता के भीष्म पितामह और विकास के अग्रणी नायक कर्मवीर स्व सुखदेव केसरी जिन्होंने जनता के दिल  में अपनी सादगी व सहजता की आदत से अलग ही मुकाम बनाया था.


    ये भी पढ़े-प्रदर्शनकारियों और प्रशासन की सहमति के बावजूद लखीमपुर खीरी का विवाद नहीं थमाआरोप प्रत्यरोप का दौर

     


    वैशाली जिले की जनता उन्हें कभी नही भूल सकतीl लालगंज को विकास के पथ पर पहुंचाकर विकास का रिकार्ड कायम किया,उनके योगदान को विकास पुरुष के रूप में हमेशा याद किया जाएगा।केसरी जी के प्रपौत्र राजा केसरी ने कहा कि स्व सुखदेव केसरी ने अपने भगीरथ प्रयास से लालगंज को हर क्षेत्र में विकसित करने की भरपूर कोशिश की। पत्रकारिता जगत के भीष्म पितामह के रूप में स्व केसरी जी की पहचान थी। भारती संगीत भारती संगीत महाविद्यालय के प्राचार्य अजय कुमार सिंह ने कहा कि केसरी जी ने छोटी सी जगह से "केसरी संदेश" की शुरुआत की थी और पूरे जिले एवं आस- के क्षेत्रों में अपनी सूझबूझ और कुशल कार्यक्षमता से केसरी संदेश प्रकाशित कर चलाते रहे जो सफलता के नित नए आयाम छू रहे थे .


    ये भी पढ़े-चिराग पासवान को हेलीकॉप्टर पशुपति पारस को मिला ‘सिलाई मशीन’




    अपनी लेखनी के माध्यम से क्षेत्र की समस्याओं को उठाते रहे और जन समस्याओं को अधिकारी एवं सरकार तक पहुंचाते रहे। उमानाथ मधुकर ने कहा कि कर्मवीर समाज से कुछ लेता नहीं बल्कि समाज को देता है। यह उन्होंने साबित किया l लेकिन  दुख की बात है कि उनकी याद में इस  कर्मवीर को याद करने के लिए अभी तक न तो एक प्रतिमा लग पाई है और न ही कहीं नाम अंकित हुए है। कपिल मुनी शर्मा ने कहा कि प्रखण्ड मुख्यालय या नगर पंचायत लालगंज के किसी भी उचित स्थान पर उनकी एक आदमकद प्रतिमा लगाई जाय,साथ ही लालगंज स्टेशन का नाम "कर्मवीर सुखदेव केसरी" के नाम पर हो .

    ये भी पढ़े-स्तन कैंसर के प्रति जागरूकता के लिए करीब 500 महिलाओं ने पटना में पिंक वॉक किया



     यही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी l सामाजिक कार्यकर्ता प्रेम चौधरी ने कहा कि केसरी जी ने अपने जीवन काल में सदा ही लोकहित का कार्य किया। उनकी कमी सदा ही क्षेत्र के लोगों को खलती रहेगी है। उनके बताए मार्ग पर अब चलने की आवश्यकता है।    

                                    गुरुद्वारा प्रबंध कमिटी के सचिव प्रदीप कुमार ने नई पीढ़ी से आह्वान किया कि केसरी जी के विचारों से प्रेरणा लेकर राष्ट्र निर्माण में निर्णायक भूमिका सुनिश्चित करनी होगी। इस अवसर पर उपस्थित थे हरिनारायण ठाकुर, दयानन्द चौधरी, भरत भक्त, सुबोध ठाकुर  रघुवंश सिंह, अनिल साह एवं सुरेश ठाकुर वगैरह ने भी अपना विचार व्यक्त किया।

     इस आर्टिकल को शेयर करे 

    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें |

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad