Header Ads

  • Breaking News

    संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से होगा शुरू , दो भागों में बांटा गया सत्र



    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90


    We News 24» रिपोर्टिंग / गौतम कुमार

    नई दिल्ली: संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से 8 अप्रैल तक चलेगा, जिसमें पहली छमाही के बाद लगभग एक महीने का अवकाश होगा। एक फरवरी को केंद्रीय बजट पेश किया जाएगा और राष्ट्रपति दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे।


    ये भी पढ़े-दिल्ली से पटना लौट रही मगध एक्सप्रेस की जनरल बोगी में लगी आग, यात्रियों में मचा हड़कंप

    सूत्रों ने बताया कि सत्र को दो भागों में बांटा गया है, जिसमें बजट सेशन 31 जनवरी से शुरू होकर 11 फरवरी तक चलेगा, जबकि बजट सेशन का दूसरा सत्र 14 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा। सूत्रों के अनुसार, राज्यसभा और लोकसभा अलग-अलग समय पर बैठेगा। जो भी संसद सत्र में हिस्सा लेंगे, उनको अपना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट साथ ही आरटी-पीसीआर रिपोर्ट भी लेकर आना होगा। वोटिंग शुरू होने से पहले पहला सत्र खत्म हो जाएगा, वही बजट सत्र का दूसरा हिस्सा रिजल्ट आने के बाद शुरू हो रहा है।


    कोविड-19 मामलों में वृद्धि के बीच कार्यक्रम की घोषणा की गई है और सत्र उत्तर प्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड सहित पांच राज्यों में चुनावों के साथ होगा। पिछले पांच संसद सत्रों को महामारी के कारण बंद कर दिया गया था। अधिकारियों ने कहा कि वे राज्यसभा और लोकसभा के लिए समय सारिणी और बैठने की व्यवस्था जैसे विकल्पों की तलाश कर रहे है, जो बजट सत्र के दौरान सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हैं।

    ये भी पढ़े-मुजफ्फरपुर बांद्रा में भी अब होगी मखाने की खेती





    एक अधिकारी ने कहा, ''हम विभिन्न विकल्पों पर विचार कर रहे हैं। लेकिन अंतिम फैसला इस महीने के अंत में कोविड की स्थिति पर निर्भर करेगा। लोकसभा अध्यक्ष और राज्यसभा के सभापति की बैठक 25 या 26 जनवरी के आसपास होगी ताकि यह तय किया जा सके कि सत्र कैसे चलाया जाए।''अधिकारी ने कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि कोविड-19 मामलों में उछाल के बीच सत्र में किसी तरह की कमी का सामना करना पड़ेगा, क्योंकि कई सांसदों, प्रमुख नेताओं और दोनों सदनों के अधिकारियों ने इस बीमारी की पकड़ में हैं।


    एक दूसरे अधिकारी ने कहा कि पांच राज्यों में चुनाव एक और महत्वपूर्ण कारक है, जिसके परिणामस्वरूप सत्र में कटौती हो सकती है। 

    इस आर्टिकल को शेयर करे 


    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad