• Breaking News

    क्यों पंजाब के CM चन्नी ने मुख्य चुनाव आयुक्त को 14 फरवरी को चुनाव नहीं कराने की गुहार लगायी ?



    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90


    We News 24» रिपोर्टिंग / देवेन्द्र सिंह 

    चंडीगढ़:  मुख्य चुनाव आयुक्त को पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने पत्र लिखकर पंजाब के विधानसभा चुनाव को 14 फरवरी से आगे बढ़ाने की मांग की है  ।  चन्नी ने  पत्र में लिखा है कि '16 फरवरी को गुरु रविदास जयंती के मद्देनजर राज्य के अनुसूचित जाति समुदाय के कई लोगों के वाराणसी जाने की संभावना है। इसलिए 14 फरवरी को होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव को कम से कम छह दिनों के लिए स्थगित कर दें।' गौरतलब है कि पंजाब में इस बार एक चरण में ही चुनाव होंगे। पंजाब में 14 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। जबकि वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी।


    ये भी पढ़े-बंगाल में हिंसा भड़काने के आरोप में बंगाल पुलिस कमिश्नर और सीएम ममता बनर्जी के खिलाफ केस दर्ज


    चुनाव आयोग की तरफ से की गई घोषणा के तहत पंजाब चुनाव के लि‍ए 21 जनवरी 2022 से नामांकन की प्रक्र‍िया शुरू होगी।जो 28 जनवरी को खत्‍म होगी। 31  जनवरी तक उम्‍मीदवार  अपना नाम वापस ले सकते हैं। पंजाब समेत चुनावी राज्‍यों में मतों की ग‍िनती एक साथ 10 मार्च को होगी।चुनाव आयोग ने कोरोना संक्रमण के चलते नामांकन प्रक्र‍िया में  इस बार अहम बदलाव क‍िया है. ज‍िसके तहत उम्‍मीदवार आयोग के सुवि‍धा ऐप के जर‍िए भी नामांकन करा सकेंगे.

    ये भी पढ़े-शराब सिंडिकेट गिरोह के तीन व्यक्ति गाड़ी,रुपये हथियार, सहित गिरफ्तार।



    चुनाव आयोग की तरफ से पांच राज्‍यों में व‍िधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही चुनावी राज्‍यों में आचार संह‍िता लागू हो गई है. इसके तहत पंजाब सरकार समेत सभी न‍िर्वाच‍ित प्रति‍न‍िध‍ि अब कोई भी नई घोषणा समेत क‍िसी भी न‍िर्माण का उद्घाटन नहीं कर सकेंगे.  वहीं अब उम्‍मीदवारोंं की तरफ से क‍िया गया खर्च भी चुनावी खर्च में जोड़ा जाएगा.

    ये भी पढ़े-वैशाली में प्रखंड प्रमुख एवं उपप्रमुख कार्यालय का किया गया उद्घाटन।



    आपको बता दें कि पंजाब विधानसभा का कार्यकाल 27 मार्च 2022 को खत्म हो रहा है। पिछला विधानसभा चुनाव फरवरी 2017 में हुआ था। जबकि चुनाव परिणाम 11 मार्च 2017 को घोषित किए गए थे, जिसमें कांग्रेस ने पूर्ण बहुमत हासिल किया। 117 सीटों वाले पंजाब में 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 77 सीटें जीतकर दस साल बाद सत्ता में लौटी जबकि अकाली दल-बीजेपी गठबंधन केवल 18 सीटों पर सिमट गया था। आम आदमी पार्टी 20 सीट जीतकर मुख्य विपक्षी दल बनी।



    कैप्टन अमरिंदर सिंह को मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया लेकिन पिछले साल सितंबर में कांग्रेस ने कैप्टन अमरिंदर को हटाकर चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री बना दिया। पंजाब में किसी भी दल या गठबंधन को सरकार बनाने के लिए 59 सीटों का आंकड़ा हासिल करना होगा।



    2017 विधानसभा चुनाव का हाल

    पंजाब- 117 सीटें

    कांग्रेस-77

    बीजेपी-3

    अकाली दल-15

    आम आदमी पार्टी-20

    अन्य-2 

    इस आर्टिकल को शेयर करे 


    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad