• Breaking News

    गुर्जर नेता किरोड़ी सिंह बैंसला का लंबी बीमारी के बाद आज निधन हो गया

     








    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90


     We News 24» रिपोर्टिंग / राहुल कुमार


    नई दिल्ली: कर्नल (सेवानिवृत्त) किरोड़ी सिंह बैंसला (जिन्हें गुर्जर आरक्षण आंदोलन के वास्तुकार के रूप में माना जाता है) आज गुरुवार सुबह निधन हो गया, उनके बेटे विजय सिंह ने इसके बारे में जानकारी दी। बैंसला 85 वर्ष के थे।विजय बैंसला ने कहा, ''उन्होंने हमसे लगभग 5.30 बजे कुछ पानी मांगा और सो गया। उसके बाद वह नहीं उठे। हमने कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) की कोशिश की और यहां तक कि उन्हें अस्पताल ले गए, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।''

    ये भी पढ़े-मध्यप्रदेश के रतलाम में अनोखे बच्चे का जन्म . बच्चे का दो सिर, दो पैर और तीन हाथ है

    2008 में, बैंसला ने गुर्जर समुदाय को अनुसूचित जनजाति के रूप में वर्गीकृत करने के लिए बड़े पैमाने पर आंदोलन का नेतृत्व किया था। इस मांग को पूरा करने के लिए उन्होंने राजस्थान में रेल और सड़क जाम कर दिया था। विरोध प्रदर्शनों में लगभग 70 लोगों की मौत हो गई, जिनमें कई पुलिस फायरिंग में हुई थीं।


    ये भी पढ़े-स्कूली शिक्षा में समानता लाने के लिए केंद्र सरकार का अहम फैसला, प्रथम कक्षा में दाखिले की उम्र होगी छह साल

    भारतीय सेना के एक सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट कर्नल, बैंसला ने लगभग तीन दशकों तक सेवा की थी। समुदाय का मुद्दा उठाने से पहले वह 1962, 1965 और 1971 में पाकिस्तान और चीन के खिलाफ युद्धों का हिस्सा थे।बैसला के निधन की सूचना पर उनके निवास पर लोगों का आना शुरू हो गया है। मिली जानकारी के अनुसार, पीलूपुरा शहीद स्थल पर उनकी अंत्येष्टि हो सकती है।

    इस आर्टिकल को शेयर करे .


    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad