• Breaking News

    Rajya Sabha polls today: राज्यसभा में इन 5 राज्यों की 8 सीटों पर चुनाव होगा, जानिए कहां-किसका पलड़ा भारी

     




    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90


     We News 24» रिपोर्टिंग / राहुल कुमार


    नई दिल्ली: पिछले हफ्ते पंजाब से आम आदमी पार्टी के पांच उम्मीदवारों के राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने जाने के बाद अब ध्यान पांच राज्यों असम, केरल, हिमाचल प्रदेश, नागालैंड और त्रिपुरा पर है, जहां गुरुवार को आठ सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव होंगे। दो उम्मीदवार असम से चुने जाने हैं, तीन केरल से चुने जाएंगे और हिमाचल प्रदेश, नागालैंड व त्रिपुरा संसद के एक-एक सदस्य का चुनाव करेंगे।

    ये भी पढ़े-गुर्जर नेता किरोड़ी सिंह बैंसला का लंबी बीमारी के बाद आज निधन हो गया


    राज्यसभा चुनाव उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर, गोवा और पंजाब के विधानसभा चुनावों के नतीजे घोषित होने के लगभग तीन सप्ताह होने जा रहे हैं, जहां भाजपा ने पांच में से चार राज्यों में जीत हासिल की और आप ने पंजाब में जीत हासिल की।

    ये भी पढ़े-मध्यप्रदेश के रतलाम में अनोखे बच्चे का जन्म . बच्चे का दो सिर, दो पैर और तीन हाथ है


    इन 13 सांसदों का कार्यकाल हो रहा है समाप्त:
    पंजाब से अप्रैल में पांच सांसदों के लिए कार्यकाल समाप्त हो रहा है, जिसमें अकाली दल के सुखदेव सिंह और नरेश गुजराल, कांग्रेस के प्रताप सिंह बाजवा और शमशेर सिंह डुल्लो और भाजपा के श्वेत माली शामिल हैं। इसके साथ ही केरल के सांसद - एके एंटनी, वामपंथी सहयोगी एमवी. श्रेयम्स कुमार और सीपीआई के सोमप्रसाद के। असम के सांसद रानी नारा, रिपुन बोरा भी अप्रैल में सेवानिवृत्त होने वाले हैं। जी-23 नेता कांग्रेस के आनंद शर्मा, हिमाचल प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हैं, नागालैंड के केजी केने और त्रिपुरा के झरना दास (बैद्य) भी सेवानिवृत्त होने वाले 13 सांसदों में से हैं।


    ये भी पढ़े-स्कूली शिक्षा में समानता लाने के लिए केंद्र सरकार का अहम फैसला, प्रथम कक्षा में दाखिले की उम्र होगी छह साल


    असम से बीजेपी और कांग्रेस के उम्मीदवार
    असम के लिए, भाजपा प्रवक्ता पबित्रा मार्गेरिटा को सत्ताधारी दल ने दो सीटों में से एक के लिए चुना है। भाजपा की गठबंधन सहयोगी यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) की रवंगवारा नारजारी दूसरी सीट से चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस के रूपिन बोरा, जिनका कार्यकाल 2 अप्रैल को समाप्त हो रहा है उनको पार्टी ने फिर से चुनाव के लिए चुना है। विश्लेषकों के मुताबिक, मार्गरीटा की जीत लगभग तय है, क्योंकि बीजेपी के पास 126 विधानसभा सीटों में से 83 सीटें हैं। दूसरी सीट के लिए नरजारी और बोरा को आमना-सामना करना होगा।असम कुल सात सदस्यों को राज्यसभा भेजता है। बोरा और नाराह के पास दो के अलावा, तीन बीजेपी (सर्बानंद सोनोवाल, भुवनेश्वर कलिता और कामाख्या प्रसाद तासा) हैं। एक बीजेपी के सहयोगी असम गण परिषद (बीरेंद्र प्रसाद वैश्य) और एक अंचलिक गण मोर्चा (अजीत कुमार भुयान) है।


    42 साल बाद कांग्रेस की महिला उम्मीदवार
    केरल की जेबी माथेर 42 साल बाद दक्षिणी राज्य से कांग्रेस द्वारा चुनी गई पहली महिला उम्मीदवार हैं।


    245 सदस्यीय सदन में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी है। सेवानिवृत्त होने से उच्च सदन में कांग्रेस की संख्या 34 से घटकर 28 हो जाएगी और भाजपा की 97 से 92 हो जाएगी।

    इस आर्टिकल को शेयर करे .


    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad