• Breaking News

    यूक्रेन बुका नरसंहार ,UNGA मानवाधिकार परिषद से रूस को निलंबित किया


    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90


     We News 24» रिपोर्टिंग / आरती गुप्ता 

    नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने मानवाधिकार परिषद से रूस को निलंबित कर दिया है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस संबंध में   गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में रूस के निलंबन के के लिए मतदान किया आपको बता दे कि संयुक्त राष्ट्र की लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सामने मानवाधिकार परिषद से रूस को निलंबित करने का मामला बनाया था।

    ये भी पढ़े-Muzaffarpur News :- सदर अस्पताल में एईएस/चमकी बुखार नियंत्रण कक्ष का जिलाधिकारी ने किया उद्घाटन


    यूएनजीए में रूस को मानवाधिकार परिषद से हटाने के पक्ष में दो-तिहाई मत दिया। 93 देशों के पक्ष में मतदान के साथ, 24 ने विरोध में और 57 ने इस प्रस्ताव पर मतदान नहीं किया।  विशेष रूप से, यूक्रेन के बुका में हत्याओं की निंदा करते हुए और एक स्वतंत्र जांच के आह्वान का समर्थन करते हुए, भारत ने प्रस्ताव पर मतदान से परहेज किया। बता दें कि यूक्रेन के बुका में सैकड़ों नागरिक निवासी अपने घरों के अलावा, और सामूहिक कब्रों में, सड़कों पर मृत पाए गए। यूक्रेन ने रूस पर बुका नरसंहार का आरोप लगाया। हालांकि रूस ने आरोपों से इनकार किया है और कहा है कि यह यूक्रेन का दुष्प्रचार था


    ये भी पढ़े-गोरखनाथ मंदिर पर हमला करने वाले अहमद मुर्तजा ने खोला हमले का राज, बताया क्यों किया हमला

    मास्को द्वारा यूक्रेन के अलग-अलग क्षेत्रों - डोनेट्स्क और लुहान्स्क - को स्वतंत्र संस्थाओं के रूप में मान्यता देने के तीन दिन बाद यूएन ने ये कदम उठाया है। यूके, यूएस, कनाडा और यूरोपीय संघ सहित कई देशों ने यूक्रेन में रूस के सैन्य अभियानों की निंदा की है और मास्को पर प्रतिबंध लगाए हैं। इन देशों ने रूस से लड़ने के लिए यूक्रेन को सैन्य सहायता के साथ मदद करने का भी वादा किया है। रूसी सेना ने 24 फरवरी को यूक्रेन में सैन्य अभियान शुरू किया।  

    इस आर्टिकल को शेयर करे .


    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad