Header Ads

  • Breaking News

    दिल्ली में प्लास्टिक बैन से पहले मेंहरौली मार्केट में एमसीडी का छापा, दुकानदारों के कटे चालान



    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90


    We News 24 Digital»रिपोर्टिंग सूत्र  / दिल्ली संवादददाता

    नई दिल्ली : एक जुलाई से राजधानी में बैन होंगे प्लास्टिक के 19 आइटम, आदेश नहीं मानने वाले पर होगी कार्रवाई  सिंगल यूज प्लास्टिक से बने 19 उत्पादों पर लागू प्रतिबंध को अमल में लाने के लिए एक जुलाई से सरकार और MCD अभियान चलाएगा। इन आदेशों का उल्लंघन करने वाले सभी विनिर्माताओं, आपूर्तिकर्ताओं, वितरकों एवं विक्रेताओं पर कार्रवाई भी होगा । सिंगल यूज प्लास्टिक से बनने वाले उत्पादों की मैन्युफैक्चरिंग से जुड़े पक्षों को सख्त सरकार के तरफ से निर्देश दे दिए गए हैं। इनके अलावा स्टॉक रखने वालों, आपूर्तिकर्ताओं एवं वितरकों को भी इन उत्पादों के कारोबार से दूर रहने को कहा गया है। 

    ये भी पढ़े-क्या आपने आज का अख़बार नहीं पढ़ा ? पढ़े 27 जून 2022 वी न्यूज 24 राष्ट्रीय हिंदी दैनिक

    इसी को देखते हुए आज एक कदम फाउंडेशन और MCD ने लोगो को जागरूक करने के लिए मेहरौली एक अभियान चलाया जिसके तहत दुकानों पर छापा मारा गया जिस दूकानदार के पास प्लास्टिक मिला उनका सामान को जब्त किया और साथ में चालान भी का कटा गया .वी न्यूज 24 के पत्रकार से बात करते हुए मेहरौली वार्ड 68 के MCD इंस्पेक्टर राकेश कुमार शर्मा ने जानकारी दी सिंगल यूज प्लास्टिक से बने 19 उत्पादों को इस पाबंदी  के दायरे में रखा गया है। इनमें गुब्बारों, झंडों, कैंडी, आइसक्रीम में लगने वाली प्लास्टिक स्टिक, थर्माकॉल से बनी प्लेट, कप, गिलास, प्लास्टिक के चम्मच, कांटे, चाकू, तश्तरी के अलावा मिठाई के डिब्बों, निमंत्रण पत्र और सिगरेट पैकेट की पैकेजिंग में इस्तेमाल होने वाली फिल्म व 100 माइक्रॉन से कम के प्लास्टिक या पीवीसी बैनर भी शामिल हैं।

    ये भी देखे निचिरेन शोशु म्योकानको अध्यक्ष क्योतो कर रहा है हिन्दू देवी देवता काअपमान

    एक कदम फाउंडेशन के अध्यक्ष संध्या सिंघल ने कहा की आपूर्तिकर्ताओें एवं स्टॉकिस्ट का नियमित रूप से निरीक्षण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार पर्यावरण के लिहाज से नुकसानदेह माने जाने वाले एसयूपी से बने उत्पादों पर पाबंदी को सख्ती से लागू करेगी। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने 30 जून तक मौजूदा स्टॉक को हटा लेने को कहा है। उसके बाद एक जुलाई से सघन अभियान चलाया जाएगा। जिससे हमारा पर्यावरण और सुरक्षित रह सके  .

    इस आर्टिकल को शेयर करे .


    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad