• Breaking News

    PM मोदी के मास्टरस्ट्रोक के आगे विपक्षी चित ,द्रौपदी मुर्मू बड़े अंतर जीत सकती हैं राष्ट्रपति चुनाव



    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90


    We News 24 Digital»रिपोर्टिंग सूत्र  विवेक श्रीवास्तव 

     नई दिल्ली : राष्ट्रपति चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मास्टरस्ट्रोक ने विपक्षी दलों को चित कर दिया है। द्रौपदी मुर्मू बड़े अंतर से चुनाव जीत सकती हैं। शिवसेना के बाद कल यानी गुरुवार को झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) ने भी मुर्मू के लिए अपने समर्थन की घोषणा कर दी। हेमंत सोरेन के इस कदम से कांग्रेस ठीक उसी तरह असहज हो गई है, जैसे महाराष्ट्र में एनसीपी और शरद पवार। 

    ये भी पढ़े-नुपुर शर्मा को धमकी देने अजमेर दरगाह खादिम गौहर चिश्ती को हैदराबाद से लाया गया जयपुर

    झामुमो ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की सहयोगी होने के बाद भी एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को अपना समर्थन दिया है। इस मौके पर झामुमो प्रमुख शिबू सोरेन ने कहा, 'आजादी के बाद पहली बार किसी आदिवासी महिला को राष्ट्रपति बनने का गौरव मिलने जा रहा है। इसलिए, उचित विचार-विमर्श के बाद पार्टी ने द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में मतदान करने का फैसला किया है।”

    ये भी पढ़े- एसडीएम से मांगे फर्नीचर के पैसे तो घर तोड़ने भेज दिया बुलडोजर


    पिछले कुछ हफ्तों में एनडीए उम्मीदवार को कई पार्टियों का समर्थन मिला है जो संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) ब्लॉक का हिस्सा हैं। सोमवार को उद्धव ठाकरे द्वारा बुलाई गई बैठक में भाग लेने वाले शिवसेना के 13 सांसदों में से 11 ने शिंदे के नेतृत्व वाले विद्रोही गुट और पार्टी के बीच तालमेल की वकालत की। मामले से वाकिफ लोगों ने बताया कि मुर्मू का समर्थन करना इस प्रयास का हिस्सा होगा। अगले दिन शिवसेना प्रमुख ने एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए पहली महिला-अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार के लिए अपने समर्थन की घोषणा की। ठाकरे ने जोर देकर कहा कि यह निर्णय दबाव में नहीं लिया गया है।

    ये भी पढ़े-एयर इंडिया फ्लाइट 182 कनिष्क बम विस्फोट के आरोपी रिपुदमन सिंह मलिक की कनाडा में गोली मारकर हत्या

    इसी तरह, पंजाब के शिरोमणि अकाली दल, जिसके लोकसभा में दो सांसद हैं और पंजाब में तीन विधायक हैं, ने भी जुलाई की शुरुआत में मुर्मू को अपना समर्थन दिया, जब भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा एनडीए के नामांकन का समर्थन करने के लिए पार्टी अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल के पास पहुंचे। शिअद के शीर्ष नेतृत्व द्वारा पार्टी मुख्यालय में तीन घंटे तक चली बैठक के बाद पारित प्रस्ताव में लिखा है, ''वह (मुर्मू) देश में गरीब और आदिवासी वर्ग के प्रतीक के तौर पर उभरी हैं।'' बादल ने कहा, ''दोनों पार्टियों के राजनीतिक मतभेदों के बावजूद हमने सही रास्ता चुनने का फैसला किया है।"इससे पहले अकाली दल ने कृषि कानून विवाद को लेकर भगवा पार्टी से नाता तोड़ लिया था।

    क्या आपने 15 जुलाई शुक्रवार 2022 का अख़बार पढ़ा ? पढ़े वी न्यूज 24 राष्ट्रीय हिंदी दैनिक

    राष्ट्रपति चुनाव 18 जुलाई के लिए निर्धारित है। संयुक्त 17 विपक्षी दलों ने पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिंह को अपने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नामित किया है। वहीं, एनडीए ने ओडिशा के मयूरभंज के एक आदिवासी द्रौपदी मुर्मू को अपना उम्मीदवार बनाया है।

    इस आर्टिकल को शेयर करे .


    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad