• Breaking News

    भारत नेपाल की सीमा पर बसा है डोरबाड़ पंचायत का हरा-भरा गांव गोबराही, देखें वीडियो





    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90

    .com/img/a/ .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/

    We News 24 Digital»रिपोर्टिंग सूत्र  दीपक कुमार 

    जयनगर : गोबराही भारत नेपाल सीमा के नजदीक  बिहार राज्य के मधुबनी जिले के जयनगर ब्लॉक अंतर्गत  एक छोटा सा गाँव है। मधुबनी जिले में कुल पंचायत की संख्या है थी 399 जो घटकर 388 पंचायत रह गया है . इसी 388 पंचायत में एक पंचायत है  डोरबाड़  है जो जयनगर ब्लॉक  में 15 पंचायत है ,जो इस प्रकार है . बरही, बेली ईस्ट , बेली दक्षिण , बेली वेस्ट,बैरा , देवधा मध्य, देवधा उत्तर, देवधा दक्षिण ,डोरबाड़ ,दूल्लीपट्टी ,जयनगर बस्ती, कोरहिया,परवा बेल्ही ,रजौली ,सेलरा जिले में कुल 1115 गाँव है .मधुबनी जिले में पांच अनुमंडल , पांच अनुमंडल पुलिस कार्यालय, 21 ब्लॉक, 21 अंचल, 35 पुलिस स्टेशन 399 पंचायत और 1115 गांव हैं।

    यह भी पढ़े- दिल्ली वायु प्रदूषण: दीपावली से पहले बिगड़ी दिल्ली की हालत


     यह डोरबार पंचायत के अंतर्गत आता है। यह दरभंगा डिवीजन के अंतर्गत  है। यह गाँव जिला मुख्यालय मधुबनी से उत्तर की ओर 27 KM दुरी पर स्थित है। राज्य की राजधानी पटना से 168 कि.मी की दुरी पर है। यंहा से तीन किलोमीटर की दुरी पर जयनगर शहर जो भारत का आखरी रेलवे स्टेशन है। और यही से भारत  के सहयोग से हमारे पडोसी देश नेपाल की रेल सेवा शुरू होती है। 



    यह भी पढ़े- बिहटा पुलिस ने रेलवे ट्रैक के किनारे से एक युवक का शव को किया बरामद।

    गोबराही के दक्षिण की ओर खजौली ब्लॉक, पश्चिम की ओर बसोपट्टी ब्लॉक, दक्षिण की ओर कलुआही ब्लॉक, पश्चिम की ओर हरलाखी ब्लॉक से घिरा हुआ है। इस गाँव में लगभग तीन सौ साल से ज्यादा  पुराना  एक कुट्टी  (मठ) है .इस कुट्टी में राम जानकी के साथ-साथ अन्य देवी देवता है विराजमान यंहा रोजशहं को होते है रामयण पाठ  .इस गाँव में दो प्राथमिक विधालय है .मधुबनी जिले के 

    यह भी पढ़े-सत्याग्रह एक्सप्रेस में पढ़ी गई नमाज, वायरल हुआ वीडियो




    गोबराही पिन कोड 847226 है . और डाक प्रधान कार्यालय जयनगर है। गोबराही के पास के शहर हैं। मधुबनी, झंझारपुर, दरभंगा, सीतामढ़ी, है यंहा  मैथिली  भाषा बोली जाती है।  इस गाँव में हिन्दू के मंदिर और मुस्लिम के मस्जिद भी है .यंहा उत्तम क्वालिटी का बासमती घान उगाया जाता है .यंहा से तक़रीबन पौने चार किलोमीटर की दुरी पर लाखो वर्ष पुराना शिवलिंग शिलानाथ धाम है .इस गाँव के बगल से लक्ष्मी स्वरुप कमला नदी बहती है इसी गाँव से थोड़ी दूर पर जीवछ नदी का उदगम स्थान है यंही से जीवछ नदी निकला है . यंहा से तक़रीबन 30 किलोमीटर की दुरी पर मिथला की राजधानी जनकपुर धाम है जन्हा सीता राम का स्वयंवर हुआ था .ये थी गोबराही गाँव का संक्षिप्त जानकारी .

    आप हमेंसे इस माध्यम से भी जुड़ सकते है 

    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/

    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .


    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad