• Breaking News

    दिल्ली-पटना-कोलकाता के बीच 350 की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन, बिहार के तीन शहरों में बनेंगे स्टेशन

    दिल्ली-पटना-कोलकाता के बीच 350 की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन, बिहार के तीन शहरों में बनेंगे स्टेशन

    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90

    .com/img/a/ .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/

    We News 24 Digital»रिपोर्टिंग सूत्र  आरती गुप्ता

    नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली  से पटनाऔर कोलकाता का सफर जल्द ही आसान होने वाला है। दिल्ली-हावड़ा रूट पर प्रस्तावित हाईस्पीड रेल कॉरिडोर का बिहार में सर्वे पूरा हो गया है। पटना से कोलकाता और दिल्ली के बीच 350 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन दौड़ेगी। बिहार के तीन शहरों में हाईस्पीड ट्रेन के स्टेशन बनाए जाएंगे, जिनमें पटना के अलावा बक्सर और गया शामिल हैं। इस रूट पर दो चरणों में प्रोजेक्ट पूरा किया जाएगा। खास बात ये है कि हाईस्पीड ट्रेन का पूरा ट्रैक एलिवेटेड होगा।


    यह भी पढ़े- यूक्रेन के साथ युद्ध हार रहा रूस? पुतिन ने कब्जे वाले खेरसॉन शहर से सेना वापस ली

    पटना में स्टेशन के लिए बिहटा एयरपोर्ट और एम्स के पास तीन जगहें चिह्नित की गई हैं। केंद्रीय टीम ने सर्वेश्रण करने के बाद सूबे के अधिकारियों के साथ डीपीआर पर मंथन किया। अब एलिवेटेड ट्रैक के लिए जमीन अधिग्रहण की तैयारी शुरू कर दी गई है। पटना में किस जगह स्टेशन बनेगा, इस पर मुहर जल्द लगा दी जाएगी।

    यह भी पढ़े- एंबुलेंस को जगह देने के लिए पीएम मोदी ने अपने काफिले को रोका

    हाईस्पीड ट्रेन संचालित करने का मकसद प्रमुख राज्यों की राजधानियों और धार्मिक स्थल को जोड़ना है। इसलिए उसी के हिसाब से रूट तैयार किया जा रहा है। कम समय में ज्यादा दूरी तय करने के उद्देश्य से जापानी तकनीक पर आधारित रेलवे ट्रैक का निर्णय किया जाना है। अधिकारियों का कहना है कि रेलवे की ओर से जैसे ही भूमि अधिग्रहण का प्रस्ताव दिया जाएगा, काम शुरू हो जाएगा।

    यह भी पढ़े-मुजफ्फरपुर देर रात आधा दर्जन अपराधियों ने अपने आप को पुलिस अधिकारी बता की लूटपाट।

    दिल्ली से हावड़ा तक दो चरणों में पूरा होगा प्रोजेक्ट

    हाईस्पीड ट्रेन के लिए दिल्ली से हावड़ा के बीच दो चरणों में प्रोजेक्ट पूरा किया जाएगा। पहले चरण में दिल्ली से लखनऊ होते हुए वाराणसी तक 813 किलोमीटर का ट्रैक बनाया जाएगा। यही रूट अयोध्या भी जाएगा, जिसकी दूरी बढ़कर 942 किलोमीटर हो जाएगी। दूसरे चरण में वाराणसी से पटना होते हुए हावड़ा तक का काम होगा। ये ट्रैक 718 किलोमीटर लंबा होगा। वाराणसी से बक्सर होते हुए पटना, गया, आसनसोल, धनबाद, दुर्गापुर और हावड़ा तक एलिवेटेड लाइन बिछाई जाएगी। इस रूट पर 350 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन दौड़ेगी। 

    आप हमें से इस माध्यम से भी जुड़ सकते है 

    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/

    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .

     

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad