• Breaking News

    China Population Decline: चीन 'वन चाइल्ड' पॉलिसी से हुआ परेशान,युवाओं को रिझाने के लिए लॉन्च किया ज्यादा बच्चे पैदा करने वाला प्रोजेक्ट


    China Population Decline: चीन 'वन चाइल्ड' पॉलिसी से हुआ परेशान,युवाओं को रिझाने के लिए लॉन्च किया ज्यादा बच्चे पैदा करने वाला प्रोजेक्ट


    • इन चीजों पर रहगा परियोजनाओं का फोकस
    • चीन में कभी लागू थी ‘एक बच्चा’ नीति
    • चीन ने 1980 से 2015 तक ‘एक-बच्चा’ की सख्त नीति लागू की थी 


    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90
    वी न्यूज 24 फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट
    .com/img/a/ .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/

    We News 24 Digital News» रिपोर्टिंग सूत्र / बीजिंग एजेंसी 


    बीजिंग : चीन 20 से अधिक शहरों में ‘नए युग’ की शादी और बच्चे पैदा करने की संस्कृति को बनाने के लिए लिए पायलट एक पायलट प्रोजेक्ट लॉन्च करने जा रहा है ताकि देश की गिरती जन्म दर को बढ़ावा देने के लिए अधिकारियों द्वारा बच्चे पैदा करने वाले एक अनुकूल माहौल को बढ़ावा दिया जा सके. राज्य समर्थित ग्लोबल टाइम्स ने सोमवार को बताया कि चीन का परिवार नियोजन संघ, जो सरकार की जनसंख्या और प्रजनन उपायों को लागू करता है, महिलाओं को शादी करने और बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए परियोजनाएं शुरू करेगा.


    यह भी पढ़े-

    Maharashtra Violence :- अकोला बाद अब शेवगांव में हिंसा और बवाल, बेबस है  पुलिस ,क्या कर रही है महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ?

    Maharashtra Violence :- अकोला बाद अब शेवगांव में हिंसा और बवाल, बेबस है पुलिस ,क्या कर रही है महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ?


    इन चीजों पर रहगा परियोजनाओं का फोकस

    टाइम्स ने कहा कि शादी को बढ़ावा देना, उचित उम्र में बच्चे पैदा करना, बच्चों के पालन-पोषण की जिम्मेदारियों को साझा करने के लिए माता-पिता को प्रोत्साहित करना और उच्च ‘दुल्हन की कीमतों’ और अन्य पुराने रीति-रिवाजों पर अंकुश लगाना परियोजनाओं का फोकस है.पायलट प्रोजेक्ट में शामिल शहरों में चीन के हेबेई प्रांत में मैन्युफैक्चरिंग हब ग्वांगझू और हान्डान शामिल हैं. टाइम्स ने कहा कि एसोसिएशन ने पिछले साल बीजिंग सहित 20 शहरों में परियोजनाएं शुरू की थीं.


    डेमोग्राफर हे याफू ने टाइम्स को बताया, ‘समाज को शादी और बच्चे के जन्म की अवधारणा पर युवा लोगों को अधिक मार्गदर्शन करने की जरूरत है.’ बता दें चीनी प्रांतों में लोगों को बच्चे पैदा करने के लिए प्रेरित करने के उपायों की हड़बड़ाहट के बीच परियोजनाएं आती रहती हैं, जिसमें टैक्स इनसेंटिव, आवास सब्सिडी, और तीसरा बच्चा पैदा करने के लिए मुफ्त या सब्सिडी वाली शिक्षा शामिल है.

    यह भी पढ़े-

    .com/img/a/

    Tamilnadu News :-तमिलनाडु के विल्लुपुरम और चेंगलपट्टू जिलों में जहरीली शराब पीने से तीन महिलाओं सहित 10 लोगों की मौत



    चीन में कभी लागू थी ‘एक बच्चा’ नीति

    चीन ने 1980 से 2015 तक ‘एक-बच्चा’ की सख्त नीति लागू की थी जो कि इसकी कई जनसांख्यिकीय चुनौतियों की जड़ है. इसी नीति ने भारत को दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बनने का मौका दिया है. अब यह सीमा तीन बच्चों तक बढ़ा दी गई है. छह दशकों में चीन की पहली जनसंख्या गिरावट और लोगों की तेजी से उम्र बढ़ने के बारे में चिंतित, सरकार के राजनीतिक सलाहकारों ने मार्च में प्रस्तावित किया कि देश की प्रजनन दर को बढ़ावा देने के लिए अन्य सेवाओं के अलावा एकल और अविवाहित महिलाओं की एग फ्रीजिंग और आईवीएफ उपचार तक पहुंच होनी चाहिए. बच्चे की देखभाल का खर्च, करियर का रुकना, लैंगिक भेदभाव जैसे कारण अभी भी कई महिलाओं को बच्चे पैदा करने से रोक रहे हैं. 

    वी न्यूज 24 फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट

    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/

    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .


    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad