• Breaking News

    Karnataka Election Result 2023 Live: बनी रहेगी बीजेपी या फिर कांग्रेस बनाएगी सरकार... कौन होगा कर्नाटक का सरताज ? आज सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती

     

    Karnataka Election Result 2023 Live


    कर्नाटक चुनाव में सत्तारुढ़ भारतीय जनता पार्टी के अलावा कांग्रेस और जनता दल सेकुलर ने भी अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. अब सबकी नजर 13 मई को आने वाले चुनाव परिणाम पर टिकी है.

    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90
    वी न्यूज 24 फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट
    .com/img/a/ .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/

    We News 24 Digital News» रिपोर्टिंग सूत्र / ब्यूरो रिपोर्ट 

    बेंगलुरु: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के तहत 10 मई को डाले गए मतों की गिनती राज्य भर के 36 केंद्रों में सुबह 8 बजे शुरू होगी. चुनाव अधिकारियों को परिणाम के बारे में एक स्पष्ट तस्वीर दोपहर तक सामने आने की उम्मीद है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के अलावा जद (एस) के बीच मुकाबला देखने को मिलेगा.इन दलों के उम्मीदवार चुनाव परिणामों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. शीर्ष नेताओं – राज्य के मुख्यमंत्री एवं भाजपा नेता बसवराज बोम्मई, कांग्रेस नेता सिद्धरमैया और डीके शिवकुमार और जद (एस) के एचडी कुमारस्वामी सहित कई अन्य नेताओं की जीत-हार का पता भी आज चलेगा.


    यह भी पढ़े-

    Sitamarhi News:-सीतामढ़ी केंद्रीय विद्यालय, जवाहर नगर के बच्चों ने  बोर्ड परीक्षा में  लहराया परचम

    Sitamarhi News:-सीतामढ़ी केंद्रीय विद्यालय, जवाहर नगर के बच्चों ने बोर्ड परीक्षा में लहराया परच



    आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए राज्य भर में, विशेषकर मतगणना केंद्रों के अंदर और आसपास सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. राज्य में 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए 10 मई को चुनाव में 73.19 प्रतिशत का रिकॉर्ड मतदान दर्ज किया गया था. ऐसे में जब ज्यादातर ‘एग्जिट पोल’ में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़े मुकाबले का पूर्वानुमान जताया गया है, दोनों दलों के नेता नतीजों को लेकर उत्सुक हैं, जबकि जद(एस) एक त्रिशंकु जनादेश की उम्मीद करता दिख रहा है, जो इसे सरकार गठन में एक भूमिका निभाने का मौका प्रदान करेगा.


    यह भी पढ़े-

    .com/img/a/

    Sitamarhi News:-ववर्दी की आड़ में सीतामढ़ी पुलिस कर रही थी शराब तस्करी का खेल, सिपाही समेत 5 गिरफ्तार, दो एसआई फरार


    राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) राज्य की सत्ता में क्रमिक रूप से बदलाव की 38 साल पुरानी परंपरा तोड़ने की उम्मीद में है. इसके लिए पार्टी ‘मोदी मैजिक’ पर भरोसा जता रही है. वहीं कांग्रेस भी इस चुनाव में जीत हासिल करना चाहती है, ताकि वह इसका इस्तेमाल 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं में नया जोश भरने के लिए कर सके. वहीं यह भी देखा जाना बाकी है कि त्रिशंकु जनादेश की स्थिति में क्या सरकार बनाने की कुंजी पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के नेतृत्व वाली जद (एस) के पास होगी?

    यह भी पढ़े-

    .com/img/a/

    Sitamarahi News :आधुनिक शिक्षा पद्धति के विकास के लिए संस्थानों के संरचना का हो विकास



    त्रिशंकु विधानसभा क्या होती है? इसके क्या मायने हैं

    एक त्रिशंकु विधानसभा तब होती है जब किसी भी दल या गठबंधन के पास पूर्ण बहुमत नहीं होता है, जिससे किसी भी दल के लिए दूसरों के समर्थन के बिना सरकार बनाना असंभव हो जाता है. राज्यपाल सबसे बड़ी पार्टी के नेता को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करते हैं और उन्हें पूर्ण बहुमत दिखाने के लिए 10 दिन का समय देते हैं. यदि सबसे बड़ा दल ऐसा करने में विफल रहता है, तो राज्यपाल विधानसभा को भंग कर देते हैं और पुनर्निर्वाचन की मांग करते हैं. ऐसी स्थिति में एक दल सरकार बनाने के लिए दूसरे राजनीतिक दल से बाहरी समर्थन प्राप्त कर सकता है.



    कर्नाटक में 2018 के विधानसभा चुनाव में क्या हुआ था?

    कर्नाटक में साल 2018 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में, भाजपा 104 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी. कांग्रेस 80 सीटों के साथ दूसरे और जद (एस) 37 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर रही थी. इसके अतिरिक्त, एक निर्दलीय सदस्य था, जबकि बसपा और कर्नाटक प्रज्ञावंता जनता पार्टी (केपीजेपी) ने 1-1 सीटें जीती थीं. किसी भी पार्टी के पास स्पष्ट बहुमत नहीं होने के कारण, कांग्रेस और जद (एस) गठबंधन ने सरकार बनाई, जिसके मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी थे. मगर 14 महीनों में ही यह सरकार गिर गई, क्योंकि 17 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया और भाजपा में शामिल हो गए. भाजपा ने बीएस येदियुरप्पा के नेतृत्व में सरकार बनाई. दो साल पहले भाजपा ने येदियुरप्पा के स्थान पर बसवराज बोम्मई को सीएम बनाया.


    कर्नाटक​ विधानसभा चुनाव 2023 में 72.67% मतदान रिकॉर्ड किया गया

    निर्वाचन आयोग के अनुसार, हाल ही में संपन्न हुए कर्नाटक विधानसभा चुनाव में 72.67% मतदान हुआ, जो 2018 के चुनावों की तुलना में थोड़ा अधिक है. सबसे अधिक मतदान चिकबल्लापुर जिले में 85.83% दर्ज किया गया, इसके बाद रामनगरम में 84.98% मतदान हुआ. कर्नाटक की 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए वोटों की गिनती आज होने वाली है. चुनाव आयोग ने यह भी बताया कि सभी 224 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान काफी हद तक शांतिपूर्ण था, जिसमें 58,545 मतदान केंद्रों में से किसी पर पुनर्मतदान की आवश्यकता नहीं थी.


     कर्नाटक चुनाव परिणाम के लाइव अपडेट्स और ट्रैक काउंटिंग कहां चेक करें?

    निर्वाचन आयोग (ECI) जब परिणाम घोषित करना शुरू कर देता है, तो आप इसे ECI की आधिकारिक वेबसाइट eci.gov.in पर देख सकेंगे. आप ECI की वोटर हेल्पलाइन ऐप का उपयोग, चुनाव परिणामों को ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं, जिसे Google Play Store और Apple ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

    वी न्यूज 24 फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट

    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/

    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .



    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad