• Breaking News

    भारत बना बाहुबली,आज समुन्द्र में उतरेंगे तीन एंटी सबमरीन शिप

      

    भारत बना बाहुबली,आज समुन्द्र में उतरेंगे तीन एंटी सबमरीन शिप






    We News 24 Digital News» रिपोर्टिंग सूत्र / विवेक श्रीवास्तव 

    नई दिल्ली:- आज को कोच्चि में तीन एंटी सबमरीन शिप पानी में लॉन्च किए जाएंगे। यह शिप इंडियन नेवी के लिए बन रहे हैं। ASW प्रोजेक्ट (एंटी सबमरीन वॉरफेयर शेलो वॉटर क्राफ्ट प्रोजेक्ट) के तहत नेवी को 16 एंटी सबमरीन शिप मिलने हैं जिनमें से पहला शिप नेवी को अगले साल की शुरुआत में मिल जाएगा। ASW प्रोजेक्ट के तहत 8 शिप गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजिनियर्स, कोलकाता (जीआरएसई) और 8 शिप सीएसएल, कोच्चि में बनाए जा रहे हैं। कोच्चि में गुरुवार को तीन शिप पानी लॉन्च किए जाएंगे। पानी में लॉन्च के बाद फिर शिप में उपकरण और हथियारों को इन्स्टॉल किया जाएगा। इसके बाद इसका समुद्री ट्रायल शुरू होगा। सारे ट्रायल पूरे होने के बाद ये शिप नेवी का हिस्सा बनेंगे।


     ये खबर भी पढ़े -Telangana Election 2023:-तेलंगाना में आज सुबह 7 बजे से विधानसभा चुनाव के लिए मतदान प्रक्रिया शुरु


    लॉन्चिंग से लेकर शिप की डिलिवरी में लगता है सालभर

    पानी में लॉन्चिंग से लेकर शिप की डिलिवरी तक में करीब एक साल का वक्त लगता है। जीआरएसई जो 8 शिप बना रहा है उनमें से चार पहले ही पानी में लॉन्च हो चुके हैं। ये शिप कोस्टल वॉटर में एंटी सबमरीन यानी दुश्मन की सबमरीन के खिलाफ ऑपरेशन में नेवी की क्षमता बढ़ाएंगे। समंदर में कम इंटेसिटी के ऑपरेशन में भी यह शिप मददगार होंगे। समंदर में माइन बिछाने के ऑपरेशन में भी ये एंटी सबमरीन शिप इस्तेमाल किए जा सकेंगे। इन शिप की लंबाई 77 मीटर है और इनका वजन 900 टन है। इनकी अधिकतम स्पीड 25 नॉट्स है और एंड्योरेंस 1800 नॉटिकल माइल्स है। यानी यह शिप एक बार में 1800 नॉटिकल माइल्स तक जा सकता है। इन एंटी सबमरीन शिप की क्षमता किसी भी अंडर वॉटर खतरे को नष्ट करने की है। इनमें 80 पर्सेंट से ज्यादा स्वदेशी कंटेंट लगा है।




    किस तरह भारत की बढ़ रही ताकत?

    भारत की शिप बिल्डिंग में लगातार बढ़ती क्षमता का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि एक साल के भीतर ही सात एंटी सबमरीन शिप पानी में लॉन्च हो रहे हैं। जीआरएसई ने पिछले साल दिसंबर में पहला शिप पानी में लॉन्च किया, फिर मार्च में दूसरा, जून में तीसरा और इसी महीने चौथे शिप को पानी में लॉन्च किया गया। गुरुवार को तीन और शिप पानी में लॉन्च हो जाएंगे। सिर्फ एंटी सबमरीन शिप ही नहीं बल्कि फ्रीगेट वॉरशिप महेंद्रगिरी को भी दो महीने पहले ही पानी में लॉन्च किया गया। यह प्रोजेक्ट 17A के तहत बन रहा सातवां फ्रीगेट है। इस प्रोजेक्ट के तहत कुल सात फ्रिगेट बनने हैं। अक्टूबर में प्रोजेक्ट 17A के छठे फ्रीगेट विध्यांगिरी को पानी में लॉच किया गया था।



    वी न्यूज 24 फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट

    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/

    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad