• Breaking News

    Delhi Civil Deffence: -दिल्ली सरकार के गलत निति ,सिविल डिफेंस के जवान गाड़ियों साफ करने के लिए हुए मजबूर

         

    Delhi Civil Deffence: -दिल्ली सरकार के गलत निति ,सिविल डिफेंस के जवान गाड़ियों  साफ करने के लिए हुए मजबूर






    We News 24 Digital News» रिपोर्टिंग सूत्र / विवेक श्रीवासतव 

    नई दिल्ली :- दिल्ली में कई अहम मौकों पर पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिला कर कानून-व्यवस्था को बनाये रखने में अहम योगदान देने वाली सिविल डिफेंस को दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने रद्द कर दिया है, जिस कारण इससे जुड़े हजारों जवान बेरोजगार हो गए हैं. इसी सिविल डिफेंस के जवान डीटीसी (DTC) के बसों में मार्शल के रूप में तैनात थे और यात्रियों की सुरक्षा की जिम्मेदारियों को बखूबी अंजाम दे रहे थे.


    ये भी पढ़े- Earthquake in Nepal: -भूकंप से नेपाल में भारी तबाही, अब तक 157 लोगों की मौत, बढ़ सकती है मरने वालों की संख्या.



    बीते छह महीनों से वेतन न मिलने के साथ अन्य सुविधाओं की मांग को लेकर वे पिछले कुछ दिनों से धरना-प्रदर्शन पर बैठे हुए हैं, क्योंकि उनकी माली हालत खराब हो चुकी है. लेकिन, सरकार ने उनकी इस समस्या को खत्म कर उन्हें वेतन देने के बजाय, स्थायी रूप से उन्हें बेरोजगार करते हुए सिविल डिफेंस को ही रद्द कर दिया है.



    गाड़ियों को साफ करने के लिए हुए मजबूर

    दिल्ली सरकार की ओर से इसे रद्द किए जाने के बाद अब वे पूरी तरह से सड़क पर आ गए हैं और परिवार की जिम्मेदारियों और उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए मजबूरन लोगों की गाड़ियों को साफ कर पैसे मांगने पड़ रहे हैं. सिविल डिफेंस के जवान जिस तरीके से पूरी तरह से तैयार हो कर वर्दी में सड़क पर लोगों की गाड़ियां साफ कर रहे हैं.



    उन्हें देख कर तो एक बार को कोई भी धोखा खा जाएगा और उन्हें लगेगा कि दिल्ली पुलिस के जवान लोगों की गाड़ियों को साफ कर रहे हैं, लेकिन ये दिल्ली पुलिस नहीं बल्कि सिविल डिफेंस के जवान हैं, जो कई मौकों पर दिल्ली पुलिस के साथ मिल कर कानून-व्यवस्था बनाये रखने और सुरक्षा की जिम्मेदारियों को निभाते दिखे हैं.



    लोगों ने दी वर्दी का मान रखने की सलाह

    हालांकि, गाड़ियों को साफ करते देख कुछ लोगों ने उनका समर्थन किया तो कुछ ने उन्हें वर्दी का मान रखने की सलाह दे डाली. लोगों ने कहा कि आपको जो करना है करो, लेकिन इस वर्दी में इस तरह के काम न करो क्योंकि ये खाकी वर्दी है और इसकी एक अलग मान और प्रतिष्ठा है. इस पर सिविल डिफेंस के जवान यह कहते नजर आए की ये वर्दी उन्होंने खुद के पैसों से खरीदी थी, इसलिए वे इसे पहने हुए हैं और ये उनकी मजबूरी ही है जो वे सड़क पर गाड़ियों को साफ कर रहे हैं. बहरहाल सिविल डिफेंस के जवान का सड़क पर गाड़ी के शीशों को साफ करने का वीडियो काफी तेजी से अब वायरल हो रहा है.



    10 हजार सिविल डिफेंसकर्मी बैठे हैं धरने पर

    बता दें कि डीटीसी की बसों में मार्शल के पद पर तैनात सिविल डिफेंस के 10 हजार से ज्यादा सिविल डिफेंस कर्मी वेतन के लिए सचिवालय के बाहर धरने पर बैठे हुए हैं और दिल्ली सरकार से छह महीने से बकाया वेतन के भगतान की मांग कर रहे हैं साथ ही अन्य सरकारी सुविधाओं की भी मांग उनके द्वारा किया जा रहा है. उनकी मांगों को पूरा करने के बजाय दिल्ली सरकार ने सिविल डिफेंस को ही यह कहते हुए रद्द कर दिया है कि वे सिविल डिफेंस को होमगार्ड के रूप में नियुक्त किया जाएगा. हालांकि, सिविल डिफेंस कर्मियों का कहना है कि ये सरकार के

     सियासी वादे हैं.



    वी न्यूज 24 फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट

    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/

    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .

          

    1 टिप्पणी:

    1. डिफेंस कर्मी मजबूर होकर गाड़ियों की सफाई करती दिखाई पड़ी।
      दस हजार डिफेंस कर्मी बैठे हैं धरने पर
      "बुरा न मानें एक स्पेल छुट जाने के कारण मैं आपको संदेश कर रहा हूं। "
      भुगतान की जगह भगतान प्रींट हो गयी है।

      जवाब देंहटाएं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad