• Breaking News

    बाल संरक्षण समिति का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित








    We News 24 Digital News» रिपोर्टिंग सूत्र / असफाक खान 

    सीतामढी:- बचपन बचाओ आंदोलन, जिला बाल संरक्षण ईकाई ,सीतामढ़ी एवं प्रखंड स्तरीय बाल संरक्षण समिति, परिहार के  संयुक्त तत्वाधान में परिहार प्रखंड कर्यालय स्थित सभागार में पंचायत एवं वार्ड स्तरीय बाल संरक्षण समिति के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन प्रखंड विकास पदाधिकारी आलोक कुमार के निर्देशन में किया गया।कार्यशाला का उद्घाटन दीप प्रज्ज्वलित कर प्रखंड विकास पदाधिकारी आलोक कुमार , बाल विकास परियोजना पदाधिकारी अर्पणा अमृता, श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी स्वेता कुमारी, प्रखंड परियोजना प्रबंधक जीविका मनीष कुमार, बथुआरा पंचायत के मुखिया धनेश्वर पासवान ने संयुक्त रूप से किया। बीडीओ आलोक कुमार  ने  प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि बथुआरा पंचायत के दूबे टोल गांव में बाल संरक्षण समिति ने जमीनी स्तर पर कार्य कर बाल विवाह मुक्त गांव की परिकल्पना साकार की हैं। जिला प्रशासन, जिला पुलिस एवं बचपन बचाओ आंदोलन के सहयोग से निरंतर बाल शोषण पर  प्रखंड क्षेत्र में पुर्ण रुप से अंकुश लगाने के लिए पहल किया जा रहा हैं। प्रशिक्षण कार्यशाला का लाभ उठाकर बाल संरक्षण समिति प्रत्येक माह वॉर्ड एवं पंचायत स्तरीय बाल संरक्षण समिति की बैठक निर्धारित तिथि को करना प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित करे। सीडीपीओ अर्पणा अमृता ने प्रतिभागियों को बाल विवाह निषेध कानून  एवं बाल विवाह के दुष्प्रभाव की जानकारी देते हुऐ एक भी बाल विवाह किसी भी वॉर्ड में न हो यह सुनिश्चित करने के लिए बाल संरक्षण समिति का ज्ञानवर्धन किया। श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी स्वेता कुमारी ने बाल श्रम निषेध कानून, बाल श्रम के दुष्परिणाम एवं बाल श्रम से मुक्त बच्चें के पुनर्वास की योजनाओं की जानकारी दी। 



     ये भी पढ़े - आईजी पहुंचे सीतामढी, अशांति फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई


    प्रशिक्षण कार्यशाला में बचपन बचाओ आंदोलन के प्रतिनिधि ने बाल संरक्षण समिति के कर्तव्य दायित्व में बच्चों के सुरक्षा के लिए संवेदनशीलता से संबंधित ज्ञानवर्धन एवं बाल दुर्व्यपार , बाल यौन शोषण से संबंधित कानूनों की जानकारी दी। वहीं बथुआरा पंचायत के मुखिया धनेश्वर पासवान ने कहा की प्रशिक्षण  कार्यशाला में मिले विस्तृत रूप से जानकारी से अब बाल विवाह मुक्त बथुआरा पंचायत निर्माण की परिकल्पना साकार होगी। कार्यशाला के स्मापन के दौरान वॉर्ड एवं पंचायत स्तरीय बाल संरक्षण समिति के सदस्यो ने कहा कि एक मजबूत टीम के रूप में हमसभी संयुक्त रूप से प्रयास कर अपने वॉर्ड एवं पंचायत में किसी भी बच्चें को बाल विवाह, बाल श्रम, बाल दुर्व्यपार का शिकार नहीं होने देंगे।कार्यशला में परिहार एवं बेला थाना के पुलिस पदाधिकारी सहित बथुआरा एवं नरंगा दक्षिणी पंचायत के सभी महिला प्रयवेक्षिका , वॉर्ड सदस्य,आगनवाड़ी सेविका, जीविका के प्रतिनिधी, बाल समिति के प्रतिनिधि , चौकीदार गांव के बाल संरक्षण समिति के सदस्य  शामिल थे।



    वी न्यूज 24 फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट

    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/

    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad