• Breaking News

    लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 13 राज्यों की 88 सीटों पर वोटिंग आज, जानें किस राज्य की कितनी सीटें शामिल

    लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 13 राज्यों की 88 सीटों पर वोटिंग आज, जानें किस राज्य की कितनी सीटें शामिल






    We News 24 Digital News» रिपोर्टिंग सूत्र  / गौतम कुमार 

    नई दिल्ली:- देश में लोकसभा चुनाव चल रहे हैं. दूसरे चरण का मतदान शुक्रवार यानी 26 अप्रैल को होगा. दूसरे चरण में 13 राज्यों की 88 सीटों पर वोटिंग होगी. इस चरण में बीजेपी और कांग्रेस समेत कई दलों के वरिष्ठ नेताओं की साख दांव पर है. दूसरे चरण में केरल की सभी 20 सीटों पर वोटिंग होगी. वहीं कर्नाटक की 14, राजस्थान की 13, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश की आठ-आठ, असम और बिहार की पांच-पांच, मध्य प्रदेश की छह, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल की तीन-तीन सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. त्रिपुरा, मणिपुर और जम्मू-कश्मीर में एक-एक सीट पर वोटिंग होगी.



    ये खबर भी पढ़े-सीतामढी में आग लगने से गरीब मजदूरों की 50 रिक्शा जलकर राख



    वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू होगी और शाम 6 बजे खत्म होगी. आपको बता दें कि इस बार लोकसभा चुनाव सात चरणों में हो रहे हैं. आखिरी और सातवें चरण का मतदान 1 जून को होगा. जबकि वोटों की गिनती 4 जून को होगी. आपको बता दें कि दूसरे चरण का मतदान 89 सीटों पर होना था लेकिन बैतूल में बीएसपी उम्मीदवार की मौत हो गई. मध्य प्रदेश में इसे 7 मई तक के लिए टाल दिया गया है.


    ये खबर भी पढ़े-बिहार के दरभंगा में शादी वाले घर में छा गया मातम ,टेंट में आग लगने से 6 लोगो की मौत


    दूसरे चरण में दिग्गजों की साख दांव पर है.

    लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में दिलचस्प मुकाबला है. क्योंकि इस चरण में कई बड़ी हस्तियां भी चुनावी मैदान में हैं. कांग्रेस नेता राहुल गांधी एक बार फिर वायनाड से चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस नेता शशि थरूर तिरुवनंतपुरम में लगातार चौथी बार चुनाव लड़ रहे हैं. राजस्थान में दूसरे चरण के चुनाव में दो केंद्रीय मंत्री, एक पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और दो पूर्व मुख्यमंत्रियों के बेटे मैदान में हैं। अभिनेत्री से नेता बनीं हेमा मालिनी एक बार फिर मथुरा से चुनाव लड़ रही हैं। छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल राजनांदगांव से, डीके सुरेश बेंगलुरु ग्रामीण से और तेजस्वी सूर्या बेंगलुरु दक्षिण से चुनाव लड़ रहे हैं।


    दूसरे चरण में किस राज्य की किस सीट पर वोटिंग?

    1. असम (कुल 14 सीटों में से पांच) - करीमगंज, सिलचर, मंगलदोई, नवगोंग, कलियाबोर में मतदान होगा।


    2. बिहार (कुल 40 सीटों में से पांच)- किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर, बांका में वोटिंग होगी।


    3. छत्तीसगढ़ (कुल 11 सीटों में से तीन)- राजनांदगांव, महासमुंद, कांकेर में वोटिंग होगी.


    4. जम्मू-कश्मीर की जम्मू सीट पर शुक्रवार को मतदान होगा.


    5. कर्नाटक (कुल 28 सीटों में से 14) - उडुपी चिकमंगलूर, हासन, दक्षिण कन्नड़, चित्रदुर्ग, तुमकुर, मांड्या, मैसूर, चामराजनगर, बेंगलुरु ग्रामीण, बेंगलुरु उत्तर, बेंगलुरु सेंट्रल, बेंगलुरु दक्षिण, चिकबल्लापुर, कोलार लोकसभा सीटों के लिए मतदान . होगा।


    6. केरल (सभी 20 सीटें) - कासरगोड, कन्नूर, वटकारा, वायनाड, कोझिकोड, मलप्पुरम, पोन्नानी, पलक्कड़, अलाथुर, त्रिशूर, चलाकुडी, एर्नाकुलम, इडुक्की, कोट्टायम, अलाप्पुझा, मावेलिककारा, पथानामथिट्टा, कोल्लम, अटिंगल, तिरुवनंतपुरम सीटें। के लिए वोटिंग होगी.


    यह भी पढ़ें: दिल्ली मेयर चुनाव: दिल्ली में शुक्रवार को नहीं होगा मेयर का चुनाव, जानें इसके पीछे की वजह


    7. महाराष्ट्र (48 में से 8 सीटें) - बुलढाणा, अकोला, अमरावती (एससी), वर्धा, यवतमाल-वाशिम, हिंगोली, नांदेड़, परभणी सीटों पर वोटिंग होगी।


    8. मणिपुर- बाहरी मणिपुर


    9. राजस्थान (कुल 25 सीटों में से 13) टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा, झालावाड़-बारां में मतदान होगा।


    10. त्रिपुरा की त्रिपुरा ईस्ट सीट पर भी शुक्रवार को वोटिंग होगी.


    11. उत्तर प्रदेश (कुल 80 में से 8 सीटें)-अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, अलीगढ़, मथुरा, बुलंदशहर में वोटिंग होगी।


    12. पश्चिम बंगाल (कुल 42 सीटों में से 3) - दार्जिलिंग, रायगंज, बालुरघाट


    13. मध्य प्रदेश (29 में से 6 सीटें)- टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद, बैतूल में 26 अप्रैल को वोटिंग होगी. 

    वी न्यूज 24 फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट

    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/

    Header+AidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .


    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad