• Breaking News

    सीतामढ़ी:डिएम कालाजार उन्मूलन कार्यक्रम उद्घाटन किया


    WAORS /हिंदी न्यूज़ /बिहार/सीतामढ़ी 
    कैमरामैन/पवन साह/रिपोर्टर/संजू गुप्ता

    सीतामढ़ी :जिले में चलाई जा रही कालाजार उन्मूलन कार्यक्रम  को राष्ट्रीय स्तर पर मिली सराहना।...... मुख्यमंत्री कालाजार राहत योजना मरीजो के लिए वरदान..............कालाजार उन्मूलन को लेकर जानकी बिहार में डब्लूएचओ के तत्वाधान में आयोजित कार्यशाला का डीएम ने किया उद्घाटन।


    ये भी पढ़े :-तेजस्वी ने सीएम पर निशाना साधा बंगला खाली कराने को लेकर

    डीएम ने कहा 
     डीएम डॉ रंजित सिंह ने कहा कि सीतामढ़ी जिले में कालाजार उन्मूलन को लेकर चलाये जा रहे कार्यक्रमो को राष्ट्र्रीय स्तर पर सराहना मिल रही है।उन्होंने कहा कि जिले में कालाजार की जाँच एवम इलाज हेतु मुफ्त चिकित्सा की सुविधा उपलब्ध है।

    ये भी पढ़े :-सीतामढ़ी:आंगनबाड़ी:सेविकाये 5 दिसम्बर से अनिश्चित कालीन हड़ताल

    एक सुई से इसका इलाज
    मात्र एक सुई से इसका इलाज की व्यवथा है।डीएम ने कहा कि कालाजार के मरीजो  को मुख्यमंत्री कालाजार योजना के तहत उपचार के उपरांत 6600 रुपये तुरंत उपलब्ध कराए जाते है,साथ ही भारत सरकार द्वारा दी गई 500 रुपया भी मरीज को दिया जाता है।

    ये भी पढ़े;-पटना:बिहार प्रदेश खरवार जनजाति आदिवासी ,जन-आन्दोलन महा धरना

    7100 रुपया सरकार द्वारा मरीज को उपलब्ध 
    इस प्रकार कुल 7100 रुपया सरकार द्वारा मरीज को उपलब्ध कराया जाता है, जो इलाज उपरांत मरीज को काफी राहत पहुँचाती है।जिले में कालाजार उन्मूलन कार्यक्रम का ही परिणाम है कि जहाँ 2011 में लगभग 1300 कालाजार के केस प्राप्त हुए ,वही इस वर्ष अभी तक मात्र 144 केस ही प्राप्त हुए है। कालाजार का दूसरा प्रकार भी है,जिसको चमड़ी कालाजार भी कहते है।इसका भी इलाज मुफ्त में किया जाता है।इसमें भी मरीज को उपचार के उपरांत सरकार द्वारा 4000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है।

    डीपीआरओ

    Posted By:दीपक कुमार 

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad