• Breaking News

    PM मोदी आज अपने दो दिवसीय भूटान यात्रा पर पहुंचे,भूटान में उनका भव्य स्वागत किया गया VIDEO


    We News24 Hindi »थिम्फू भूटान  
    थिम्फANI : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने दो दिवसीय भूटान यात्रा पर पहुंचे हैं। पारो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचने पर भूटान के पीएम लोटे त्शेरिंग ने उनका स्वागत किया। भूटान पहुंचने पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत वहां रहने वाले भारतीयों ने भी किया है। भूटान में रह रहे भारतीय प्रवासियों द्वारा थिम्पू में होटल ताज ताशी में उनका स्वागत किया गया। इस दौरान मोदी-मोदी के नारे भी लगाए गए।
    Prime Minister Narendra Modi welcomed by the Indian diaspora in Bhutan, at hotel Taj Tashi in Thimphu.



    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थिम्पू में होटल ताजताशी में भारतीय प्रवासियों से मिले। इस दौरान पीएम मोदी से मिलकर लोगों के चेहरे पर खुशी आ गई। पीएम मोदी भी लोगों से इस दौरान मिले।
    Prime Minister Narendra Modi greets Indian diaspora at Taj Tashi in Thimphu. PM Modi is on a two-day state visit to Bhutan.


    View image on TwitterView image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter

    इस बीच भूटान के लोगों ने पीएम मोदी का स्वागत करते गुए राजधानी पारो से थारू तक के मार्ग पर लाइन लगाई और एक साथ भारत का तिरंगा और भूटानी झंडा लहराया। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने इसको लेकर एक ट्वीट किया।
    Waving the Indian tricolour and the Bhutanese flags, people lined up along the route from Paro to the capital city Thimphu to welcome PM @narendramodi.



    ये भी पढ़े : बिहार राज्य पथ परिवहन निगम की दिल्ली बिहार बस की खराब सर्विस,बस कर्मचारी का अभद्र व्यवहार

    इससे पहले पीएम मोदी के विमान ने राजधानी थिम्फू के पश्चिम में भूटान के एक घाटी शहर पारो में विमान से कदम रखा तो एक बच्चे ने प्रधानमंत्री को गुलदस्ता भेंटकर सबसे पहले उनका स्वागत किया। एयरपोर्ट पर उतरने के बाद पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर मिला। पीएम मोदी की यह दूसरी भूटान यात्रा है और अपने दूसरे कार्यकाल में वो पहली बार भूटान दौरे पर पहुंचे हैं।
    भूटान यात्रा है और अपने दूसरे कार्यकाल में वो पहली बार भूटान दौरे पर पहुंचे हैं।
    Prime Minister Narendra Modi receives a Guard of Honour in Paro, Bhutan.



    पारो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आगमन पर पीएम मोदी का स्वागत भूटान के प्रधानमंत्री लोटे त्शेरिंग ने किया।
    पारो हवाई अड्डे पर पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी का वहां बच्चों ने फूलों का गुलदस्ता देकर स्वागत किया।
    भूटान पहुंचने के बाद पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह ही नई दिल्ली से भूटान दौरे के लिए रवाना हुए थे। यह प्रधानमंत्री मोदी की दूसरी भूटान यात्रा है और अपने दूसरे कार्यकाल में पहली बार वहां के दौरे पर हैं।
    पीएम मोदी आधिकारिक तौर पर अपनी यात्रा की शुरुआत सिमोथा दज़ोंग से करेंगे, जो भूटान को एकीकृत करने वाले न्गवांग नामग्याल द्वारा निर्मित एक मठ है। अपनी यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री को भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्येल वांगचुक और भूटान के चौथे राजा जिग्मे सिंगये वांगचुक के साथ मुलाकात करनी है। साथ ही वह अपने भूटानी समकक्ष लोटे त्शेरिंग से बातचीत भी करेंगे।
    इससे पहले पीएम मोदी ने शुक्रवार को भूटान दौरे को लेकर ट्वीट किया था। उन्होंने लिखा- 'भूटान में मैं राजा एचएम(H.M),एचएम चतुर्थ ड्रुक गेल्पो और भूटान के प्रधानमंत्री से हमारे द्विपक्षीय संबंधों को लेकर बातचीत को लेकर उत्साहित हूं। साथ ही मैं मैं भूटान के प्रतिष्ठित रॉयल विश्वविद्यालय में भूटान के छात्रों को संबोधित करने के लिए भी उत्सुक हूं।'

    On 17th and 18th August, I will be in Bhutan for a bilateral visit that reflects the high importance attached to strong relations with our trusted friend and neighbour. I would be taking part in a wide range of programmes during this visit. http://nm-4.com/spt8 
    In Bhutan, I look forward to having fruitful discussions with H.M. the King, H.M. the Fourth Druk Gyalpo and @PMBhutan on the entire gamut of our bilateral relations. I also look forward to addressing young Bhutanese students at the prestigious Royal University of Bhutan.

    PM मोदी का आज का कार्यक्रम
    प्रधानमंत्री मोदी आज सीधा पारो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे, जिसके बाद वे सेमोथा दज़ोंग जाएंगे। पीएम मोदी उसी दिन ताशिचोडज़ोंग का दौरा करेंगे जहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया जाएगा। ताशिचोडज़ोंग में प्रधानमंत्री भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक से मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी शनिवार को भूटान के राजा जिग्मे सिंगे वांगचुक से भी मुलाकात करेंगे।प्रधानमंत्री मोदी के सम्मान में यहां छीपरेल बारात भी निकलेगी।
    PM मोदी के भूटान दौरे में क्या है खास ?
    पीएम मोदी अपने भूटानी समकक्ष लोटे शेरिंग के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। इस यात्रा की विशेषता मांगदेछू पनबिजली परियोजना का उद्घाटन होगी।बता दें, भारत के साथ विकास साझेदारी भूटान के साथ द्विपक्षीय संबंधों का बड़ा पहलू है। भारत ने पिछले साल दिसंबर में भूटान की 12वीं पंचवर्षीय योजना में सहायता के लिए 5,000 करोड़ रुपये की प्रतिबद्धता जताई थी। इसकी पहली किस्त जारी भी कर दी गई है।
    पीएम मोदी के इस दौरे पर शिक्षा जैसे क्षेत्रों में दो करीबी पड़ोसियों के बीच 10 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। इस दौरान पांच उद्घाटन भी होने की उम्मीद है, जिसमें मंगदेछु पनबिजली संयंत्र और थिम्फू में इसरो निर्मित पृथ्वी स्टेशन शामिल हैं।
    भूटान के छात्रों को संबोधित करेंगे PM मोदी
    प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रीय स्मारक चोर्टेन भी जाएंगे। ताशिचोडज़ोंग में मेहमान नेता के सम्मान में एक सांस्कृतिक प्रदर्शन किया जाता है। अपनी यात्रा के दूसरे दिन, वह भूटान के रॉयल विश्वविद्यालय में छात्रों को संबोधित करेंगे।अपनी यात्रा खत्म करने के बाद वह रविवार को पारो(भूटान) से नई दिल्ली के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad