• Breaking News

    केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला ,अब नहीं रुलाएगा दिल्ली वालो को प्याज


    We News 24 Hindi » नई दिल्ली

    संवाददाता अविनाश कुमार की रिपोर्ट 
    नई दिल्ली :  वर्तमान समय में देश में प्याज के दाम आसमान छू रहे है लेकिन इस बीच अरविंद केजरीवाल का यह फैसला दिल्ली वालों के लिए राहत देने वाला है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार भारी मात्रा में प्याज खरीदने जा रही है और उसे लोगों को मोबाइल वैन के जरिये 24 रुपये प्रति किलो के हिसाब से उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा है कि इसके लिए टेंडर जारी कर दिया गया है। बता दे, दिल्ली में इस समय प्याज के भाव 60 से 80 रुपए किलो तक पहुंच गए हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को इसका ऐलान किया। पिछले 20 दिनों से प्याज के दामों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। शुरुआत में रिटेल में प्याज का दाम 30 से 40 रुपये तक चल रहा था, जो अब बढ़कर 60 से 80 रुपये तक पहुंच चुका है। 

    ये भी पढ़े :विश्व हिन्दू परिषद की बैठक की गयी ,संगठन को मजबूत बनाने पर बल दिया गया

    गौरतलब है कि प्याज के दाम को काबू में रखने के लिए सरकार की ओर से इस जून से ही किए जा रही कोशिशें फेल साबित हो रही हैं। प्याज ने देश के आम उपभोक्ताओं को रुलाना शुरू कर दिया है। एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी महाराष्ट्र के लासलगांव में भी प्याज 50 रुपये प्रति किलो बिकने लगा है। कारोबारियों ने बताया कि देश में प्याज का स्टॉक काफी कम है, जिसकी वजह से मंडियों में प्याज कम आ रही है। खपत के मुकाबले आवक कम होने से प्याज की कीमत बढ़ रही है।
    उसका कारण यह है कि मध्य भारत और महाराष्ट्र में अभी भी बारिश व बाढ़ का दौर चल रहा है, इसके चलते प्याज की फसल खराब हो रही है।

    Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal on recent increase in price of onions: We are procuring onions and we will try to supply it at Rs 24 through mobile vans. Tenders have been floated for this.

    View image on Twitter

    35 people are talking about this
    ये भी पढ़े :SSB 20 वि बटालियन :समाज का कुछ वर्ग अशिक्षित होने से अक्सर साइबर अपराध का शिकार होते जाते है

    आजादपुर मंडी के कारोबारी और ऑनियन मर्चेंट एसोसिएशन के प्रेसिडेंट राजेंद्र शर्मा ने कहा असल में पिछले तीन चार साल से यह होता रहा है कि सितंबर आते-आते बारिश का सीजन लगभग खत्म हो जाता है, जिसके चलते प्याज के दाम लगातार स्थिर रहे। लेकिन इस साल हालत यह हैं कि सितंबर खत्म होने की ओर है, लेकिन मध्य भारत और महाराष्ट्र में बारिश और बाढ़ ने खासी परेशानी पैदा कर दी है। इसके चलते खेतों में खड़ी प्याज की नई फसल बर्बाद हो गई है, जिसने प्याज के दाम बढ़ा दिए हैं। उन्होंने बताया कि कुछ दिन पहले तक मंडी में रोजाना प्याज के करीब 100 ट्रक आते थे, अब इनकी संख्या घटकर 60 हो गई है, जिसके चलते प्याज का थोक दाम 25 से 45 रुपये तक 
    जा पहुंचा है, इसलिए रिटेल में इसके दाम बढ़ रहे हैं।

    गौरव कुमार द्वारा किया गया पोस्ट 

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad