Header Ads

  • BREAKING NEWS

    SITAMARHI: हमारी आने वाली पीढ़ी पर्यावरण की सुरक्षा एवं संरक्षा के लिए प्रतिबद्ध - डीएम

    We News 24 Hindi »सीतामढ़ी,बिहार
    संवाददाता सुनील कुमार  

    सीतामढ़ी : डुमरा हवाई फील्ड में मानव शृंखला के समर्थन में उमड़ा जनसैलाब जल- जीवन- हरियाली, नशा मुक्ति के समर्थन और बाल विवाह तथा दहेज प्रथा के उन्मूलन हेतु आगामी 19 जनवरी को बनाये जाने वाली मानव श्रृंखला के समर्थन एवम  पूर्वाभ्यास हेतु हजारों की संख्या में जिले के जनप्रतिनिधियो, आगनबाड़ी सेविका-सहायिका, शिक्षक एवम आमजन ने हाथ में रंगीन बैलून,श्लोगणयुक्त तख्ती,जल-जीवन-हरियाली की कैप आदि के साथ मानव श्रृंखला बनाकर डुमरा हवाई फील्ड में अद्भुत नजारा पेश किया और पूरे सीतामढ़ी सहित सम्पूर्ण बिहार में यह संदेश दिया कि अब सब एकजुट होकर जल-जीवन-हरियाली के समर्थन में तथा बाल विवाह,दहेज प्रथा एवम नशापान जैसी सामाजिक कुरीतियों एवम बुराइयो को मिटाने को लेकर साथ-साथ खड़े है। 

    ये भी पढ़े -J&K:श्रीनगर से आतंकी गिरफ्तार,गणतंत्र दिवस पर देश को दहलाने की रच रहे थे साजिश

    डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा के नेतृत्व में हुई मानव शृंखला का पूर्वाभ्यास में उपस्थित लोगों की भीड़ एवम उत्साह  इस बात की  गवाह  बनी कि आने वाली पीढ़ी पर्यावरण की सुरक्षा एवं संरक्षा के लिए वास्तव में  प्रतिबद्ध है। बाल विवाह एवं दहेज उन्मूलन के गुंजायमान नारों से स्पष्ट प्रतीत हो रहा था कि अब सामाजिक कुरीतियों की खैर नहीं है। सरकार एवं समाज के स्तर से लगातार किए जा रहे प्रयासों के द्वारा, खास करके बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने से बालिकाओं ने अपने मन में समाज के इन कुरीतियों के विरुद्ध संघर्ष करने की प्रतिबद्धता के साथ एक सशक्त मिसाल कायम करते हुए समाज को आगे ले जाने की मशाल जगा दी है।

    ये भी पढ़े -DELHI:निर्भया के हत्यारे को 22 जनवरी को नहीं मिलेगी फांसी,फांसी की तारीख टलने के आसार

    मानव शृंखला के पूर्वाभ्यास के पूर्व आयोजित उन्मुखीकरण कार्यशाला में उपस्थित जनप्रतिनिधयों,कर्मियों एवम आमजनों को संबोधित करते हुए डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा ने कहा कि जल -जीवन- हरियाली अभियान के माध्यम से ही हम पर्यावरण के संरक्षण के साथ-साथ हर व्यक्ति को शुद्ध पेयजल, हर प्राणी के लिए स्वास्थ्य और बेहतर जीवन की कल्पना कर सकते हैं। इसके बिना जीवन की संभावना बिल्कुल ही मुश्किल है।हमे नई पीढ़ी के लिए ऐसा बिहार सौपना है,जहाँ जल-जीवन-हरियाली हो,जो नशामुक्त हो,एवम ऐसा बिहार जो दहेजप्रथा एवम बाल विवाह जैसी सामाजिक कुरीतियों से पूर्ण रूप से मुक्त हो। एक बार बिहार फिर से इतिहास रचने जा रहा है जिसमे सीतामढ़ी की भी एक महत्वपूर्ण भूमिका होगी।उन्होंने कहा कि समाज के सामूहिक प्रयासों के द्वारा ही हम समाज के विभिन्न कुरीतियों को दूर करते हुए एक नए समाज एवं स्वस्थ समाज का निर्माण कर सकते हैं। 

    ये भी पढ़े -MUZAFFARPUR:लोटा लेकर BDO ऑफिस पहुंचे ग्रामीणों ने साहब को हड़काया और कहा-काम नहीं कीजिएगा तो यहीं पर..

    डीएम ने कहा कि आनेवाली पीढ़ी पर्यावरण की सुरक्षा को लेकर पूरी तरफ से सजग एवम प्रतिबद्ध है। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि अपनी भावी पीढ़ियों के लिए 19 जनवरी 2020 को दिन 11.30 से12.00 बजे तक एक बार फिर हाथो में हाथ थामे विशाल मानव शृंखला का निर्माण कर माता सीता की धरती से पूरे बिहार के साथ -साथ पूरे विश्व मे संदेश दे।पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार ने भी मानव शृंखला के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि  महान उद्देश्य को लेकर आयोजित होने वाले मानव शृंखला में भाग लेने वाले को किसी भी प्रकार की कठिनाई न हो,उसकी पूरी तैयारी कर ली गई है।

    ये भी पढ़े -SIATAMARHI:किराना व्यवसाई को गोली मारकर किया जख्मी

    यातायात व्यवस्था ,सुरक्षा व्यवस्था,लोगो की सकुशल वापसी आदि को लेकर प्रशासन की तैयारी अंतिम चरण में है।जिला जदयू अध्यक्ष राणा रणधीर सिंह ने भी कहा कि जलवायू परिवर्तन पूरे मानव जाति के अस्तित्व के लिए गंभीर चुनौती है,जिसे हम सभी को मिलकर ही सामना करना है।पूर्व विधानपरिषद सदस्य राज किशोर कुशवाहा ने कहा कि 19 जनवरी 2020 को  सीतामढ़ी की जनता विशाल मानव शृंखला का निर्माण कर पर्यावरण के प्रति जनचेतना को प्रदर्शित करेगी,जिसका संदेश दूर-दूर तक जाएगी। सदर एसडीओ कुमार गौरव ने  जलवायु परिवर्तन के प्रभाव की चर्चा करते हुए विश्व मे हाल-फिलहाल में घटी कई घटनाओं का उल्लेख किया,जो सीधे तौर पर पर्यावरण सेसंबंधित है। 

    ये भी पढ़े -PATNA: जेनिथ कामर्स एकादमी में मनाया गया मकर संक्राति का पर्व

    आंगनबाड़ी सेविकाओं द्वारा डुमरा हवाई फील्ड में जल-जीवन-हरियाली से संबंधित रंगोली आकर्षण का केंद्र बना हुआ था,वही कला जथ्था के कलाकारों ने अपने गीत-संगीत एवम नाटक के द्वारा जागरूकता कार्यक्रम भी किया गया। सूचना एवम जनसंपर्क के प्रचार वाहन द्वारा फ़िल्म में माध्यम से लोगो को जल-जीवन-हरियाली अभियान के महत्व के संबंध में बताया गया। सामाजिक कुरीतियों के विरुद एवम जल-जीवन-हरियाली के समर्थन हड़ताक्षर अभियान भी चलाया गया,जिसमे हजारो लोगो ने भाग लिया।

    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad