Header Ads

  • BREAKING NEWS

    Coronavirus Tips:अगर आप में दिखे ये लक्षण तो इसे नजर अंदाज न करे तुरंत स्वास्थ्य केंद से सम्पर्क करे

    We News 24 Hindi »दिल्ली/एनसीआर 
    ब्यूरो संवाददाता काजल कुमारी 

    नई दिल्ली :कोरोना वायरस का खतरा भारत में भी बढ़ता जा रहा है। सभी तरह की सावधानियां बरती जा रही हैं। केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर लोगों को जागरूक बना रही हैं। Coronavirus से कैसे बचा जा सकता है, इसको लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की गाइडलाइन की तर्ज पर लोगों से कहा गया है कि वे संक्रमण से बचने के लिए जरूरी सावधानी बरतें। यदि परिवार या ऑफिस में किसी को लंबे समय से बुखार, खांसी और सर्दी जुकाम है, साथ ही सांस लेने में कठिनाई हो रही है तो तत्काल डॉक्टर को दिखाएं।

    आइये जानते है इसके बारे में -

    हाथ साफ करें: सरकार ने लोगों को सलाह दी है कि वे कोरोना वारयस से बचने के लिए बार-बार हाथ धोएं। बाहर से घर के अंदर आकर कुछ भी खाने से पहले हाथ जरूर साफ करें। हाथ सादे पानी के बजाए साबुन से धोएं और कम से कम 8 सेकंड तक साबुन रगड़ें।

    भीड़ वाले स्थानों से दूर रहें: भीड़ भरे स्थानों पर Coronavirus फैलने की आशंका अधिक रहती है। ऐसे स्थानों से दूर रहे। यदि जाना पड़ रहा है तो मुंह पर मास्क जरूर पहनें। छोटे बच्चों और बुजुर्गों को ऐसे स्थानों पर ले जाने से बचें।

    ये भी पढ़े- कोरोना वायरस का कहर.इटली में एक दिन में 368 मौतें.ईरान में 113 ,पूरी दुनिया में अभी तक 6 हजार मौत
    पब्लिक ट्रांसपोर्ट से बचें: पब्लिक ट्रांसपोर्ट जैसे ट्रेन या बस में भी Coronavirus की आशंका हो सकती है। बेहतर होगा अपने वाहन का इस्तेमाल करें। पब्लिक ट्रांसपोर्ट में जाना ही है तो मास्क जरूर पहनें।


    आंखों, नाक और मुंह का खास ख्याल:

     Coronavirus श्वसन तंत्र पर अटैक करता है। इससे बचने का एक तरीका यह भी है कि बार बार अपनी आंखों, नाक और मुंह को न छूएं। खांसने या छींकने पर रूमाल का इस्तेमाल करें। जब भी ऐसा हो, कुछ भी खाने से पहले हाथ अच्छी तरह साफ करें।
    सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर: सरकार ने 24/7 हेल्पलाइन नंबर + 91-11-2397 8046 जारी किया है। साथ ही ईमेल आईडी ncov2019@gmail.com के माध्यम से लोग इस संबंध में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और किसी भी कोरोनवायरस वायरस के मामले में मदद ले सकते हैं।

    ये भी पढ़े-दुःखद :- पटना सड़क हादसे मे दो युवकों की हुई मौत ,समान लेकर घर लौटने रहे अज्ञात वाहन ने रौंदा,

    मास्क पहनते समय बरतें ये सावधानियां
    मास्क पर लगाने से पहले अपने हाथों को अल्कोहल बेस्ड हैंडसेनेटाइजर या साबुन से साफ करें।
    मुंह और नाक को मास्क से ढकें और सुनिश्चित करें कि कोई गैप न हो।
    नम होते ही मास्क बदल दें।

    सिंगल-यूज मास्क का दोबारा इस्तेमाल न करें।
    मास्क को पीछे से हटाएं यानी उसके सामने वाले हिस्से को छूने से बचें।
    उपयोग के बाद मास्क को डस्टबिन में ही डालें।
    देशों के कोरोना वायरस के निपटने के उपाय

    ये भी पढ़े-BIHAR:सुप्रीम कोर्ट के वकील भानु प्रताप ने CAA, NPR, NRC को लेकर मोदी सरकार का कच्चा चिट्ठा खोला ,देखे वीडियो


    Whats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने Mobile में save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi  और https://twitter.com/Waors2 पर पर क्लिक करें और पेज को लाइक करें।











    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad