Haider Aid

  • Breaking News

    CBSE 10 वीं -12 वीं का रिजल्ट जल्द जारी होगा,अब नये नीति के अनुसार होगी पढाई


    We
     News 24 Hindi »नई दिल्ली /

    NCR/संवाददाता रोहित कुमार ठाकुर की रिपोर्ट

    नई दिल्लीः केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल ने कहा है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोडर् (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं की परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन जारी है और 50 दिन के भीतर यह काम पूरा हो जाएगा तथा जल्दी ही परीक्षा के नतीजे आ जाएंगे। डॉ निशंक ने गुरुवार को यहां देशभर के शिक्षकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संवाद करते हुए यह जानकारी दी। गौरतलब है कि डॉ निशंक इससे पहले छात्रों और अभिभावकों के साथ इस तरह संवाद कर चुके हैं।


    डॉ निशंक ने एक प्रश्न के उत्तर में बताया कि उत्तर दिल्ली को छोड़कर देश भर में दसवीं बोर्ड की सभी परीक्षएँ हो चुकी हैं और परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य जारी है। इसके लिए देश में 3000 मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं जहां से उत्तर पुस्तिकाएं शिक्षकों को घर पर पहुंचाई जा रही हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि जो शिक्षक पुस्तक उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन में लगे हुए हैं और साथ ही साथ ऑनलाइन क्लास भी ले रहे हैं, उन्हें अपने दिन भर के काम की रिपोर्ट भेजने की जरूरत नहीं है क्योंकि उन्हें इस बात की छूट दी गई है। उन्होंने यह भी कहा कि अगर किसी शिक्षक को यह निर्देश मिलता है कि वहकाम की रिपोर्ट जमा करें तो वह शिक्षक इस बात की शिकायत मुझसे कर सकता है।

    ये भी पढ़े--COVID-19:देश में कोरोना वायरस का कहर जारी,कुल संक्रमितो की संख्या 85 हजार के पार ,मरने वाले की संख्या में भी तेजी

    एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने यह भी कहा कि देश में कोरोना माहामरी के कारण लॉकडाउन के बाद जब स्थिति सामान्य होगी तभी क्लास शुरू होंगे और इसके लिए एक दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे। उन्होंने यह भी बताया कि इस दिशा में एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है और एनसीआरटी इस टास्क फोर्स की सिफारिशों के आधार पर यह गाइडलाइंस जारी करेगी।सभी तरह की लेटेस्ट विविध एवं शैक्षणिक खबरों के लिए "हरियाणा एजुकेशनल अपडेट" फेसबुक पेज ज्वाइन करें।

    ये भी पढ़े-अमेरिका भारत के साथ मिल बन रहा है COVID-19 का टिका ,अमेरिका ने भारत को बताया अच्छा दोस्त

    डॉ निशंक ने कहा कि स्कूल खुलने पर हमें यह तय करना होगा कि एक क्लास में 40 बच्चे बैठेंगे या 30। यह सब नए दिशानिर्देशों में होगा तथा क्लास बुलाने की क्या प्रक्रिया हो यह सारी बातें दिशानिर्देश में जारी की जाएंगी। उन्होंने देशभर के छात्रों को शिक्षकों को इस बात के लिए धन्यवाद प्रकट किया कि उन्होंने लॉक डाउन के दौरान ऑनलाइन शिक्षा के जरिए छात्रों को अच्छी तरह पढ़ाया।

    Header%2BAid
    Whats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने Mobile में save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi  और https://twitter.com/Waors2 पर पर क्लिक करें और पेज को लाइक करें।

    No comments

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad