• Breaking News

    भारत-चीन सीमा विवाद के बीच भारत-चीन सैन्य अधिकारी की आज बैठक ,ये होंगे मुद्दे



    We News 24 Hindi »नई दिल्ली /NCR

    संवाददाता गोविंद कुमार 

    नई दिल्ली: चीन और भारत के सैनिक अधिकारियों के बीच आज  शनिवार को लद्दाख में जारी तनाव के बीच बैठक। भारत और चीन के कॉर्प कमांडर स्तर पर बातचीत होगी। लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास होनी वाली इस सैन्य बैठक के दौरान भारत अपनी तरफ से कुछ प्रस्ताव देगा।


    भारत का बैठक में इलाके में यथास्थिति बरकरार रखने पर ज़ोर रहेगा जो अप्रैल में थी। LAC के नज़दीकी इलाकों से चीन की सेना पीछे हटे और तोप और बख्तरबंद गाड़ियों को पीछे ले जाए। इस बैठक में पैंगोंग त्सो पर भी भारतीय सेना फोकस रखेगी।

    ये भी पढ़े-हज यात्रियों का 100 प्रतिशत भुगतान लौटाया जाएगा

    आपको बता दें कि पैंगोंग झील का उत्तरी तट पर जहां चीनी सेना ने यथास्थिति में बदलाव करने की कोशिश की है। फ़िंगर 4 इलाकों से भारतीय सेना मांग करेगी कि सभी अस्थाई शिविरों को चीन हटा ले। भारत के जिन क्षेत्रों को चीन विवादित मानता है, वहां भारतीय सेना निर्माण कार्य जारी रखेगी। भारत चीन को यह बात बताएगा।


    दोनों देशों के बीच कमांडर स्तर की होने वाली यह बैठक आज है। दोनों सेनाओं के बीच लद्दाख के चुशूल के सामने मोल्डो में शनिवार को बैठक होनी है। बैठक की जगह टकराव वाली जगह से 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

    भारत और चीन के बीच बीते कई दिनों से गतिरोध जारी है। भारत और चीन में डिविज़नल कमांडर स्तर की इस बैठक पर पूरी दुनिया की नजर है। अमेरिका भी विवाद सुलझाने की पहल कर चुका है, जिसके लिए चीन और भारत तैयार नहीं हैं। दोनों देश इसे आंतरिक मुद्दा बता चुके हैं।

    ये भी पढ़े-छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण का ग्राफ़ में दिनों दिन इज़ाफा ,कुल 879 कोरोना संक्रमितों की पु​ष्टि

     

    रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि भारत बातचीत में पैंगोंग त्सो, गलवान घाटी और डेमचोक में चीन पर तनाव कम करने के लिए दबाव बना सकता है। पूर्वी लद्दाख के इन इलाकों में बीते कई दिनों से तनाव जारी है। गलवान में तनाव कम हुआ है लेकिन पैंगोंग त्सो को लेकर दोनों देशों में ज्यादा तनाव की स्थिति बरकरार है।

    Header%2BAid

    Whats App पर न्यूज़Updatesपाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi  और https://twitter.com/Waors2 पर पर क्लिक करें और पेज को लाइक करें। 

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad