Header Ads

  • BREAKING NEWS

    Air India Express:रनवे पर फिसलने के बाद विमान के हुए दो टुकड़े,हर तरफ मच गयी चीख पुकार,देखते ही देखते चली गयी 20 जाने


    We News 24 Hindi » केरल/राज्य/कोझीकोड

    रोहित ठाकुर की रिपोर्ट 

    कोझिकोड:एक तरफ देश  कोरोना वायरस संकट से झुझ रहा है दूसरी तरफ  शुक्रवार की देर शाम केरल से दिल दहला देने वाली घटना की खबर आई इस खबर सबको झकझोर के रख दिया वंदे भारत मिशन के तहत दुबई से 190 लोगों को लेकर आ रहा था Air India Express का विमान केरल के कोझिकोड रनवे पर फिसल गया और बड़ा हादसा हो गया।

     दरअसल, कोझीकोड के कारीपुर एयरपोर्ट पर एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान लैंडिंग के वक्त फिसल गया और फिसलने के बाद विमान एयरपोर्ट से सटी घाटी में करीब 50 फीट गहरी खाई में गिरकर दो हिस्सों में टूट गया। इस घटना में विमान के पायलट समेत 20 लोगों की मौतें हुई हैं, जबकि कई यात्री घायल हुए हैं। 

    ये भी पढ़े-कोलकाता: दक्षिण बंगाल में मॉनसून का आगमन लोगों को कुछ गर्मी से मिली राहत ,देखे वीडियो


    1. दररअसल,  एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान शुक्रवार को यहां भारी बारिश के बीच लैंडिंग के दौरान हवाईपट्टी पर फिसलने के बाद खाई में जा गिरा, जिसके बाद इस विमान के परखच्चे उड़ गए। अधिकारियों ने कहा कि गिरने के बाद विमान दो हिस्सों में टूट गया और उसमें सवार 20 लोगों की मौत हो गई। 


    2. पुलिस और एयरलाइंस के अधिकारियों ने कहा कि मृतकों में मुख्य पायलट कैप्टन दीपक साठे और उनके सह-पायलट अखिलेश कुमार भी शामिल हैं। साठे भारतीय वायु सेना में पहले विंग कमांडर रह चुके थे। एअर इंडिया एक्सप्रेस ने आधी रात को जारी बयान में कहा, 'दुर्भाग्य से पायलटों की मौत हो गई है और दुख की इस घड़ी में हम उनके परिजनों के संपर्क में हैं।'

    ये भी पढ़े-मुजफ्फरपुर: आशा कार्यकर्ताओं ने अपनी मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन किया,देखे वीडियो


    3. नागर विमानन मंत्रालय ने कहा कि बी737 द्वारा दुबई से संचालित उड़ान संख्या आईएक्स1344 शुक्रवार को कोझिकोड में शाम सात बजकर 41 मिनट पर रनवे पर फिसल गई। 'लैंडिंग के समय आग लगने की कोई खबर नहीं है।' मंत्रालय ने कहा, विमान में 10 नवजात समेत 184 यात्री, दो पायलट और चालक दल के चार सदस्य थे। 


    4. बचाए गए एक यात्री रियास ने कहा कि लैंडिंग से पहले विमान ने दो बार हवा में हवाईअड्डे का चक्कर लगाया। उन्होंने एक टीवी चैनल को बताया, 'मैं पीछे की सीट पर था। एक तेज आवाज हुई और मुझे नहीं पता उसके बाद क्या हुआ। एक अन्य यात्री फातिमा ने कहा कि विमान काफी ताकत से नीचे उतरा और आगे बढ़ा। 


    5. डीजीसीए के बयान में कहा गया कि हवाईपट्टी-10 पर उतरने के बाद विमान रुका नहीं और हवाईपट्टी के अंत तक पहुंचकर खाई में गिरने के बाद दो हिस्सों में टूट गया। एअर इंडिया एक्सप्रेस के बेड़े में सिर्फ बी737 विमान हैं। 

    ये भी पढ़े-कोरोना वायरस से,CPM नेता और पूर्व परिवहन मंत्री श्यामल चक्रवर्ती का कोलकाता में निधन



    6. दुर्घटनास्थल की टीवी पर दिखाई जा रही तस्वीरों में विमान दो हिस्सों में टूटा दिख रहा है और आसपास काफी मलबा व सामान बिखरा था। कोझिकोड, शारजाह और दुबई में सहायता केंद्र बनाए गए। 


    कोझिकोड में रनवे पर फिसलकर खाई में गिरे विमान के हुए दो टुकड़े, 17 की मौत 123 घायल
    7. नागर विमानन मंत्री हरदीप पुरी ने ट्वीट कर कहा कि वह विमान हादसे से बहुत दुखी और व्यथित हैं। उन्होंने बताया कि एअर इंडिया और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के राहत दलों को दिल्ली और मुंबई से तत्काल रवाना किया जा रहा है। रात 12 बजकर एक मिनट पर किये गए एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा कि बचाव अभियान पूरा हो गया है।


    8. उन्होंने कहा, 'देर रात दो बजे और सुबह पांच बजे एअर इंडिया, विमानपत्तन प्राधिकरण और एएआईबी के दो जांच दल रवाना होंगे। विमान से सभी को निकाला जा चुका है। बचाव कार्य अब पूरा हो चुका है। घायलों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है।'


    ये भी पढ़े-BIG BREAKING:मुंबई प्रशासन फजीहत से बचने के लिए पटना के एसपी विनय तिवारी को कवरन्टीन से मुक्त किया




     
    9. बारिश के बीच, स्थानीय नागरिकों और पुलिस सहित बचाव कर्मियों ने विमान से घायल पुरुष और महिलाओं को बाहर निकालने में फुर्ती दिखाई। विमान तेज आवाज के साथ दो बड़े टुकड़ों में टूट गया और यात्रियों को समझ ही नहीं आया कि पल भर में क्या हो गया। इलाके में चीख पुकार मच गई। 


    10. बचावकर्मियों ने लोगों को बाहर निकाला। इस दौरान चार से पांच साल के छोटे बच्चे बचाव कर्मियों की गोद में चिपके दिखाई दिए और यात्रियों का सारा सामान यहां वहां बिखरा था। तेज आवाज सुन कर स्थानीय लोग भी मदद के लिए दौड़ पड़े। एक स्थानीय व्यक्ति ने कहा कि तेज आवाज सुन कर वह हवाईअड्डे की ओर भागा। उन्होंने कहा,'छोटे बच्चे सीटों के नीचे फंसे हुए थे और यह बेहद दुखद था। बहुत से लोग घायल थे। उनमें से कई की हालत गंभीर थी।' उन्होंने कहा, 'पैर टूटे हुए थे...मेरे हाथ और कमीज घायलों के खून से सनी हुई थी।'

    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें

    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad