• Breaking News

    Bihar Opinion Poll:बिहार में फिर बन सकती है NDA की सरकार ,पर नितीश पर BJP भारी

     



    We News 24 Hindi »पटना/बिहार

    अमिताभ मिश्रा  की रिपोर्ट

    पटना : बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर किए गए एक सर्वे के मुताबिक राज्य में एक बार फिर नीतीश कुमार की अगुवाई वाली एनडीए की सरकार बन सकती है। टाइम्स नाउ और सी वोटर के ओपनियन पोल में ऐसा ही कुछ आंकड़ा सामना आया है। सर्वे के मुताबिक बिहार की कुल 243 विधानसभा सीटों में 160 सीट पर एनडीए को जीत मिल सकती हैं। 


    ये भी पढ़े-नेपाली जमीन पर चीनी कब्जे के खिलाफ ओली के खिलाफ अपनी ही पार्टी में उठी आवाज, अब क्या करेंगे ओली



    जबकि राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के नेतृत्व वाले महागठबंधन को 76 सीटें मिल सकती हैं। अन्य को 7 सीटें, जिसमें पांच एलजेपी को मिल सकती हैं। अगर पार्टी वाइज सीटों की बात करें तो एनडीए के 160 सीटों में बीजेपी के खाते में 85, जेडीयू को 70 और हम और वीआईपी को 5 सीटें मिल सकती हैं। वहीं महागठबंधन में आरजेडी को 56 सीटें, कांग्रेस को 15 और लेफ्ट को 5 सीटें मिल सकती हैं। 



    बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर किए गए इस सर्वे में वोटर्स से सवाल भी किया गया था जिसका जवाब सामने आया है। सर्वे में लोगों से पूछा गया था कि इस चुनाव में उनके लिए सबसे अहम मुद्दा कौन सा है? जिसके जवाब में लगभग 49 फीसदी लोगों ने बताया कि उनके लिए सबसे बड़ा मुद्दा नौकरी है। वहीं, 12.9 फीसदी लोगों के लिए बिजली, पानी और सड़क मुद्दा है। 8.7 फीसदी लोगों के लिए भ्रष्टाचार मुद्दा था जबकि 7.1 प्रतिशत लोगों के लिए महिला सुरक्षा और 6.7 प्रतिशत लोगों के लिए शिक्षा मुद्दा है।

    ये भी पढ़े-गोपालगंज : इस नवरात्र में नहीं होगी पूजा पंडाल में मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित


    वहीं, मौजूदा नीतीश कुमार की अगुवाई वाई एनडीए सरकार प्रदर्शन को लेकर किए गए सवाल के जवाब में 43.6 फीसदी लोगों ने खराब कहा है, जबकि 29 फीसदी लोगों ने अच्छा और 27.5 फीसदी लोगों ने औसत बताया है। मुख्य रूप से नीतीश कुमार के प्रदर्शन को कैसा आंकते हैं के सवाल के जवाब में 28.2 फीसदी लोगों ने इसे अच्छा बताया है। 42 प्रतिशत लोगों ने खराब और 29.2 फीसदी लोगों ने नीतीश कुमार के प्रदर्शन को औसत बताया है। वहीं, मुख्यमंत्री के रूप में कौन पसंद है के सवाल के जवाब 32 फीसदी लोगों ने नीतीश कुमार के नाम पर हामी भरी है, दूसरे नंबर पर 17.6 फीसदी लोगों ने तेजस्वी यादव को और 12.5 फीसदी लोगों ने सुशील मोदी का नाम लिया।



    टाइम्स नाऊ-सी वोटर बिहार ओपिनियन पोल
    कुल सीट-243
    एनडीए-160
    बीजेपी- 85
    जेडीयू- 70
    हम, वीआईपी-5
    यूपीए- 76
    आरजेडी- 56
    कांग्रेस-15
    लेफ्ट-5
    अन्य-7 ( एलजेपी 5)


    एबीपी और सी वोटर ओपनियन पोल में एनडीए को बढ़त
    इससे पहले एबीपी न्यूज और सी वोटर की ओर से किए गए सर्वे में एनडीए की सत्ता में फिर से वापसी के आसार नजर आए थे। वहीं, आरजेडी के नेतृत्व वाले महागठबंधन पीछे नजर आया था। इस सर्वे में एनडीए को 141 से 161 सीटें सकती हैं। यूपीए को 64 से 84 सीटें मिल सकती है। बाकी दलों के खाते में 13 से 23 सीटें जाने का अनुमान था।



    ये भी पढ़े-मधुबनी में भाभी से बनी प्रेमिका ने खतरनाक कदम उठाया ,प्रेमी देवर समेत 6 लोगो को पिलाया जहर




    बता दें कि बिहार चुनाव के लिए तीन चरणों में मतदान होगा। पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर, दूसरे चरण का मतदान 03 नवंबर और तीसरे व आखिरी चरण का मतदान 07 नवंबर को होगा। 10 नवंबर को नतीजे आएंगे। कोरोना काल में होने जा रहे चुनाव में कई विशेष सावधानियां बरती जाएंगी। चुनाव आयोग ने इसके लिए खास इंतजाम किया है। चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। बता दें कि बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को खत्म हो रहा है।



    पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर मतदान होगा। इसके लिए 31 हजार पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 सीटों पर मतदान होगा। इसके लिए 42 हजार पोलिंग स्टेशन बनाया जाएगा। तीसरे और अंतिम चरण में 15 जिलों की 78 सीट पर मतदान होगा। आखिरी चरण में 33.5 हजार पोलिंग स्टेशन पर मतदाता मतदान कर पाएंगे।




    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करेंला

     


    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad