Header Ads

  • BREAKING NEWS

    PM मोदी ने किया विश्‍व की सबसे लंबी अटल सुरंग का उद्घाटन

     

    We News 24 Hindi »नई दिल्ली 

    विवेक श्रीवास्तव  की रिपोर्ट 

    नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में विश्‍व की सबसे लंबी अटल सुरंग का उद्घाटन किया। 9.02 किलोमीटर की इस टनल के शुरु होने से मनाली और लेह के बीच सड़क की दूरी 46 किलोमीटर कम हो जाएगी। समुद्र तल से 10 हजार फुट की ऊंचाई पर अत्याधुनिक तकनीक और इलेक्टो-मैक्निकल प्रणाली से इसका निर्माण किया गया है।


    ये भी पढ़े-LJP का नया नारा ,मोदी से कोई बैर नहीं, नीतीश तेरी खैर नहीं


    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में अटल सुरंग का उद्घाटन किया। यह विश्व की सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग है। हिमालय क्षेत्र के पीर पंजाल पहाड़ियों में समुद्र तल से 10 हजार फुट की ऊंचाई पर अत्याधुनिक तकनीक और इलेक्टो-मैक्निकल प्रणाली से इसका निर्माण किया गया है। 9.02 किलोमीटर लंबी यह सुरंग मनाली को लाहौल-स्पीति घाटी से जोड़ती है।


    ये भी पढ़े-नेपाल भारत की दोहरी नागरिकता वाले मतदाता बिहार विधान सभा चुनाव में मतदान नहीं कर पाएंगे


    इससे पहले भारी हिमपात के कारण इस घाटी से संपर्क लगभग छह महीने  के लिए बाधित हो जाता था। इस सुरंग से मनाली और लेह के बीच की दूरी 46 किलोमीटर कम हो जाएगी और यात्रा समय में चार से पांच घटे कम लगेंगे। अटल सुरंग से प्रतिदिन अधिकतम 80 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तीन हजार कार और डेढ हजार ट्रक गुजर सकेंगे। 


    अटल सुरंग का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में आज का दिन ऐतिहासिक बताया। उन्होंने कहा आज सिर्फ अटल जी का ही सपना नहीं पूरा हुआ है। हिमाचल प्रदेश के करोड़ों लोगों का भी दशकों पुराना इंतजार खत्म हुआ है। प्रधानमंत्री ने कहा इस टनल से बार्डर इंफ्रास्ट्रक्चर को एक नई ताकत मिलेगी। जो कि देश की सुरक्षा की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण हैं। 


    ये भी पढ़े-सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले में बड़ा खुलासा ,सुशांत का नहीं हुआ हत्या


    पीएम ने कहा कि इस टनल से मनाली और केलॉन्ग के बीच की दूरी 3-4 घंटे कम हो ही जाएगी। जिससे वहां के लोगों को आने जाने में सुविधा मिलेगी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 2002 में अटल जी ने इस टनल का शिलान्यास किया था। लेकिन बाद की सरकार ने इस काम को भुला दिया। 2013-14 तक टनल के लिए सिर्फ 1300 मीटर का काम हो पाया था।


    ये भी पढ़े-12 कट्ठा जमीन के लिए बाप -बेटे को बन्दूक के नोख से किया घायल जांच में जुटी पुलिस।


    जिस रफ्तार से अटल टनल का काम हो रहा था। अगर उसी रफ्तार से काम चला होता तो ये सुरंग साल 2040 में जाकर पूरा हो पाती। पीएम मोदी ने कहा अटल टनल के काम में 2014 के बाद अभूतपूर्व तेजी आई। नतीजा ये हुआ कि जहां हर साल पहले 300 मीटर सुरंग बन रही थी।उसकी गति बढ़कर 1400 मीटर प्रति वर्ष हो गई। सिर्फ 6 साल में 26 साल का काम पूरा किया गया।


    पीएम ने कहा  कि देश में ही आधुनिक अस्त्र-शस्त्र और मेक इन इंडिया हथियार बनें।  इसके लिए बड़े रिफॉर्म्स किए गए हैं। लंबे इंतज़ार के बाद चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ अब हमारे सिस्टम का हिस्सा है। पीएम मोदी ने कहा कि पुरानी सरकार ने हमारे सैन्य क्षमता को मजबूत होने से रोका। लेकिन अब देश में ये स्थिति बदल रही हैं। 


    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें

     

    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad