• Breaking News

    नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने अविश्वास के पुल को पार कर जीता विश्वास मत, पीएम मोदी ने दी बधाई




    We News 24»काठमांडू ,नेपाल

    मिडिया रिपोर्ट  

    काठमांडू, एजेंसियां। पाल के नए प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने रविवार को संसद में विश्वास मत हासिल कर लिया। नेपाली कांग्रेस प्रमुख देउबा की सरकार के पक्ष में 165 वोट पड़े। 83 सांसदों ने नवगठित सरकार के विरोध में मतदान किया। इस तरह सरकार ने आसानी से संसद में अपना बहुमत साबित कर दिया। संसद की प्रतिनिधि सभा में 275 सदस्य हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देउबा को विश्वास मत हासिल करने पर बधाई दी है।

    यह भी पढ़ें-भारत ने श्रीलंका को हराकर बना नंबर 1, की ऑस्ट्रेलिया की बराबरी


    देउबा ने 13 जुलाई को रिकार्ड पांचवीं बार नेपाल के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी। इससे एक दिन पहले ही सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश चोलेंद्र शमशेर राणा के नेतृत्व में पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने पांच माह के भीतर दूसरी बार संसद को बहाल करने का आदेश दिया था। संसद के निचले सदन में नेपाली कांग्रेस के 61 सदस्य हैं, जबकि उसकी गठबंधन साझेदार नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी केंद्र) के 48 सदस्य हैं।

    यह भी पढ़ें-Corona live Update: भारत में बीते 24 घंटों में कोरोना के 38 हजार से अधिक नए केस, 499 लोगों की मौत


    मुख्य विपक्षी ओली की पार्टी सीपीएन-यूएमएल के 121 सदस्य हैं, जबकि जनता समाजवादी पार्टी के 32 सदस्य हैं। इसके अलावा तीन छोटी पार्टियों के एक-एक सदस्य हैं। एक निर्दलीय सांसद भी है। सीपीएन-यूएमएल के 26 सदस्य माधव नेपाल के करीबी हैं और उन्होंने देउबा द्वारा संविधान के अनुच्छेद 76 (5) के तहत सरकार बनाने का दावा पेश करने के दौरान उनका समर्थन किया। जनता समाजवादी पार्टी के यादव गुट ने भी देउबा का समर्थन किया है।



    पीएम मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा को विश्वास मत हासिल करने पर बधाई दी है। पीएम मोदी ने ट्वीट किया- प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा को बधाई और सफल कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं। मैं उनके साथ काम करने को लेकर उत्सुक हूं। देउबा भारत समर्थक माने जाते हैं। यही वजह है कि उनके पीएम बनने से भारत से रिश्‍तों में मजबूती आने की उम्‍मीद की जा रही है।


    वहीं नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने पीएम मोदी का आभार प्रकट किया है। उन्‍होंने ट्वीट किया- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी बधाई देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। मैं दोनों देशों और लोगों के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए आपके साथ मिलकर काम करने की आशा करता हूं।

    ये भी पढ़े-उत्तराखंड: उत्तरकाशी के मांडो गांव में बादल फटने से तीन की मौत, बचाव कार्य जारी

    'हिमालयन टाइम्स' की रिपोर्ट के मुताबिक 249 सांसदों ने मतदान प्रक्रिया में हिस्सा लिया और उनमें से 83 ने देउबा के खिलाफ मतदान किया जबकि एक सांसद तटस्थ रहा। देउबा को संसद का विश्वास हासिल करने के लिए कुल 136 मतों की आवश्यकता थी। नेपाली कांग्रेस के 75 वर्षीय प्रमुख देउबा ने 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में 165 मत हासिल किए।


    बता दें कि अपदस्थ पूर्व प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के नेतृत्व वाली सीपीएन-यूएमएल ने फैसला किया था कि वह निचले सदन में विश्वास मत के दौरान नेपाल के नवनियुक्त प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा सरकार के खिलाफ वोट करेगी। नेपाल के सुप्रीम कोर्ट ने एक हफ्ते के अंदर निचले सदन की बैठक बुलाने का निर्देश दिया था।  

    इस आर्टिकल को शेयर करें

    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad