• Breaking News

    बिहार प्रसिद्ध सवेरा कैंसर हॉस्पिटल द्वारा मुज़फ्फपुर में स्थायी ओपीडी सेवा ,उत्तर भारत के गरीब कैंसर मरीजो को मिलेगी



    • बिहार प्रसिद्ध सवेरा कैंसर हॉस्पिटल द्वारा मुज़फ्फपुर में स्थायी ओपीडी सेवा 
    • उत्तर भारत के गरीब कैंसर मरीजो के प्राथमिक उपचार में काफी मदद
    • कैंसर मुक्त बिहार मिशन के तहत पटना के बाद अब मुजफ्फरपुर में सवेरा  : डॉ वी पी सिंह





    We News 24»पटना, बिहार

    सर्वेश कश्यप  की रिपोर्ट 

    ---------------------------------------------------------------

    पटना :  सवेरा कैंसर मल्टीस्पेसलिटी अस्पताल और आर एस मेमोरीयल कैंसर सोसाइटी के संयुक्त रूप से कैंसर मुक्त बिहार मिशन के तहत मुजफ्फरपुर में स्थायी ओपीडी सेवा की शुरुआत की है। सवेरा कैंसर होस्पिटल का शिलान्यास तत्कालीन राज्यपाल व वर्तमान में माननीय राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद के किया था व उद्घाटन वर्तमान में उप राष्ट्रपति श्री   वैकैया नायडू द्वारा की गई थी।

     प्रख्‍यात कैंसर सर्जन डॉ वी पी सिंह ने उक्त बातों की जानकारी देते हुए कहा कि इनदिनों कैंसर मरीजों की संख्‍या काफी तेजी से बढ़ रही है। दुनिया भर में आज कैंसर से लगभग 50 लाख लोग हर साल मरते हैं, ज‍बकि यह आंकड़ा भारत में दस लाख से ज्‍यादा है, जो 2025 तक 25 लाख तक पहुंच जायेगा। भारत में 2.5 करोड़ कैंसर या इन जैसे बीमारियों से ग्रसित लोग हैं। जाहिर है मुजफ्फरपुर सहित उत्तर भारत मे भी इसके मरीजों की संख्या में भारी बढ़ोतरी हुई है। इनमें 20 प्रतिशत सिगरेट, 40 प्रतिशत बीड़ी, और 40 प्रतिशत पानी खैनी आदि चबाते हैं। लगभग 55 हजार बच्‍चे हर साल इसके शिकार हो रहे हैं। 

    मेडिकल नीट परीक्षा में आरक्षण खत्म करने के विरोध में अंबेडकर स्थल पर छात्रों का धरना प्रदर्शन

     यानी हर घंटे 90 लोगों की मौत की वजह सिर्फ कैंसर है।   उत्तर भारत में लगभग 2 लाख कैंसर रोगी में 60 प्रतिशत लोगो को प्राथमिक उपचार नही मिल पाता जिससे ये बीमारी कइयों की जान तक ले चुका है   इसलिए कैंसर के कुप्रभावों से बचने के लिए सवेरा कैंसर एंड मेमोरियल हॉस्‍पीटल ने आर एस मेमोरियल कैंसर सोसाइटी के संयुक्‍त तत्‍वावधान में आज  मुजफ्फरपुर में स्थायी ओपीडी सेवा की शुरुआत की है। जिसके तहत कैंसर जैसे रोग को त्वरित उपचार के लिए सही मार्गदर्शन दिया जाएगा व गरीब रोगियों के लिए उचित व्यवस्था भी की जाएगी।


    इस दौरान डॉ वी पी सिंह ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि कैंसर से दुष्‍प्रभाव के खिलाफ हमने जो कैंसर मुक्त बिहार अभियान चलाई है, उसे सफल बनाने में लोग अपना अहम योगदान दें। तभी हम कैंसर मुक्‍त समाज बना सकेंगे। कैंसर रोग में सबसे ज्‍यादा मामले फेफड़े और रक्‍त संबंधित रोगों के हैं, जिनका इलाज न केवल महंगा बल्कि जटिल भी है।

    Also Read-बिजली विभाग की लचर व्यवस्था को लेकर लोगो ने दिया एकदिवसीय धरना प्रदर्शन

    कैंसर के स्थायी इलाज पर डॉक्टर सिंह आगे कहते हैं सवेरा जैसे संस्थान के साथ साथ राज्‍य सरकार को भी बिहार को कैंसर मुक्‍त बनाने के लिए लोगों को जागरूक करने की आवश्‍यकता है।  उन्‍होंने कहा कि अब वक्‍त आ गया है कि बिहार की जनता का कदम कैंसर मुक्ति की ओर बढ़ाया जाय इसी दिशा में यह कदम बढ़ाया गया है। उक्त मौक़े पर डाक्टर वी पी सिंह, प्रशांत द्विवेदी,ठाकुर हरिकिशोर सिंह, रंजीत सहनी(जदयू के प्रदेश सचिव), सुनील चौधरी, कमलेश्वर सिंह, डॉ नवीन चंद्रा, रामकिशोर सहनी, श्री कृष्णा, लालबाबू सहनी, सुरेश मिश्रा, मो जकिर हुसैन आशुतोष कुमार इत्यादि मौजूद थे। 

    इस आर्टिकल को शेयर करें

    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .


    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad