• Breaking News

    बंगाल दुर्गा पूजा को मिला हेरिटेज का दर्जा ,CM और PM ने जताई ख़ुशी



    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90


    We News 24» रिपोर्टिंग / आरती गुप्ता

    नई दिल्ली : कोलकाता के दुर्गा पूजा उत्सव को संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन, यूनेस्को ने दिया है हैरिटेज का दर्जा । दर्जा मिलने के साथ ही सीएम ममता बनर्जी और पीएम मोदी ने भी ख़ुशी जताई और देश के लिए गर्व का क्षण बताया है। बता दें कि कोलकाता में यह वार्षिक उत्सव सितंबर-अक्टूबर में एक सप्ताह तक चलता है, जहां देवी दुर्गा की पूजा की जाती है। 


    ये भी पढ़े--अब नहीं कर सकेंगे 18 की उम्र में बेटियों की शादी ,सरकार ला रही है ये कानून


    पीएम मोदी का ट्वीट 

    पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि, "हर भारतीय के लिए ख़ुशी और गर्व की बात है! दुर्गा पूजा हमारी परंपराओं और लोकाचार को उजागर करती है। और, कोलकाता की दुर्गा पूजा का अनुभव हर किसी के पास होना चाहिए।" बता दें कि संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने ट्विटर पर देवी की मूर्ति से जुड़ी एक तस्वीर के साथ ट्विटर पर पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने लिखा, 'कोलकाता में दुर्गा पूजा को अमूर्त विरासत लिस्ट में शामिल किया गया है। भारत को शुभकामनाएं'

    ये भी पढ़े-जम्मू-कश्मीर पुलिस मुठभेड़ में मारा गया हिजबुल मुजाहिदीन का ए प्लस श्रेणी का आतंकवादी


    दुर्गा पूजा के लिए महीनों में ही कारीगर पवित्र गंगा नदी से लाई गई मिट्टी से देवी दुर्गा और उनके परिवार की मूर्तियां बनाते हैं।  इस उत्सव में बंगाल के बड़ी संख्या में कारीगर शामिल होते हैं और थीम-आधारित पंडालों के माध्यम से अपनी कला की प्रदर्शनी करते हैं।  

    रामलीला और कुंभ भी इसी लिस्ट में

    आपको बता दें कि इस लिस्ट में साल 2016 में नवरोज और योग को भी शामिल किया गया था। इसके अलावा 2008 में रामलीला और 2017 में कुंभ मेले को भी इस महत्वपूर्ण लिस्ट में जगह मिल चुकी है।

    इस आर्टिकल को शेयर करे 


    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें


     

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad