• Breaking News

    दुनिया के कई देशों में बढ़े मंकीपॉक्स के मामले, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कही ये बात


    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90


    We News 24 Digital»रिपोर्टिंग सूत्र शिवानी कुमारी 

    नई दिल्ली: दुनिया के कई देशों में मंकीपॉक्स के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने देशों से निगरानी बढ़ाने का आग्रह करते हुए कहा कि दुनिया भर में मंकीपॉक्स के मामले बढ़कर 200 हो गए हैं और 20 देशों में मामले सामने आए हैं।


    डब्ल्यूएचओ की आपातकालीन रोग इकाई में कोविड-19 प्रतिक्रिया की तकनीकी प्रमुख मारिया वान केरखोव ने कहा, "हमारे पास लगभग 200 पुष्ट मामले और 100 से अधिक संदिग्ध मामले हैं, लेकिन हम उन संख्याओं के बढ़ने की उम्मीद करते हैं। यह 20 से अधिक देशों में और चार डब्ल्यूएचओ क्षेत्रों में है।"


    ये भी पढ़े-भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2685 नए मामले सामने आए, 33 की मौत

    स्वास्थ्य निकाय ने कहा कि मंकीपॉक्स वायरस दशकों से फैल रहा है और इस पर बहुत कम ध्यान दिया गया है। उसने कहा, "दुख की बात है और वहां 1000 नहीं तो हज़ारों मामले हैं, जो वहां हो रहे हैं। हम देशों से निगरानी बढ़ाने के लिए कह रहे हैं।"


    विश्व स्वास्थ्य संगठन के शीर्ष अधिकारी के अनुसार, गैर-स्थानिक क्षेत्रों में पाए गए अधिकांश मामले पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले आबादी के बीच हैं, जो पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों के रूप में पहचान करते हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं कि केवल वह समूह अनन्य होगा।

    ये भी देखे - We News 24 वी न्यूज 24 दैनिक पेपर 28 मई 2022

    उसने कहा, "इसलिए, हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हम इससे संबंधित किसी को भी कलंकित न करें। यह जागरूकता बढ़ाने के बारे में है। यह यौन संचारित संक्रमण नहीं है। हम जानते हैं कि मंकीपॉक्स मुख्य रूप से शारीरिक संपर्क, त्वचा से त्वचा के संपर्क से फैलता है और इसमें यौन संपर्क शामिल है।" डब्ल्यूएचओ के अधिकारी ने कहा कि मंकीपॉक्स कोविड-19 के समान नहीं है और हम उस प्रकार के विस्तार को नहीं देख रहे हैं।


    यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मंकीपॉक्स एक वायरल ज़ूनोसिस (जानवरों से मनुष्यों में संचरित एक वायरस) है, जिसमें चेचक के रोगियों में अतीत में देखे गए लक्षणों के समान लक्षण होते हैं, हालांकि यह चिकित्सकीय रूप से कम गंभीर है।

    ये भी पढ़े- श्रीकृष्ण जन्मभूमि मामले में हिंदू पक्ष ने 13.37 एकड़ जमीन के कागजात कोर्ट में पेश किए।

    डब्ल्यूएचओ के अनुसार, मंकीपॉक्स आमतौर पर चिकित्सकीय रूप से बुखार, दाने और सूजी हुई लिम्फ नोड्स के साथ प्रस्तुत करता है और इससे कई प्रकार की चिकित्सा जटिलताएं हो सकती हैं। मंकीपॉक्स आमतौर पर 2 से 4 सप्ताह तक चलने वाले लक्षणों के साथ एक स्व-सीमित बीमारी है।


    इस बीच, नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) को अलर्ट जारी करते हुए, भारत सरकार ने उन्हें मंकीपॉक्स की स्थिति पर कड़ी नजर रखने और आगे की जांच के लिए पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) को लक्षण वाले यात्रियों के नमूने भेजने के लिए कहा है। 

    इस आर्टिकल को शेयर करे .


    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad