• Breaking News

    गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे दिल्ली से बिहार की दूरी होगी कम, जानें किन-किन जगहों से निकलेगी ये सड़क

    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90

    .com/img/a/ .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/

    We News 24 Digital»रिपोर्टिंग सूत्र  / अमिताभ मिश्रा

    पटना: अब तक विकास की दौड़ में पिछड़ रहे देश के पूर्वी हिस्से के लिए केंद्र सरकार पूर्वी भारत में एक बड़े और महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट की शुरूआत करने जा रही जो देश के तीन बड़े राज्यों को आपस में जोड़ेगी. सिलीगुड़ी-गोरखपुर के बीच ग्रीनफील्ड सिलीगुड़ी गोरखपुर एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जायेगा. इस पर काम शुरू हो गया है.

    यह भी पढ़े-वानीगाम में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरू

    सिलीगुड़ी-गोरखपुर एक्सप्रेस-वे की कुल प्रस्तावित लंबाई करीब 519 किलोमीटर है, जिसमें 84 किलोमीटर हिस्सा उत्तर प्रदेश में रहेगा ये गोरखपुर से शुरू होकर देवरिया व कुशीनगर जनपद जोड़ते हुए बिहार में प्रवेश करेगा. बताते चले सिलीगुड़ी से गोरखपुर के बीच दूरी करीब 637 किलोमीटर है लेकिन ये दूरी नेशनल हाइवे की है, जो कई जिलों की आबादी के बीच से गुजरता है. लेकिन इस ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे की खासियत ये है कि ये आबादी से नहीं गुजरेगा, लिहाजा ज्यादातर ये एक्सप्रेसवे सीधा ही होगा. इसी कारण इसकी लंबाई कम हो जाती है.


    बिहार के कई जिले जुड़ेंगे

    सिलीगुड़ी-गोरखपुर एक्सप्रेस वे बिहार के दर्जन भर जिलों से होकर गुजरेगा. पहले इसमें गोपालगंज, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया और किशनगंज शामिल को शामिल करने का प्रोग्राम था लेकिन हाल में सहरसा और मधेपुरा को जोड़ने की चर्चा जोरो पर है, इस एक्सप्रेसवे से उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल के बीच बेहतर कनेक्टिविटी हो सकेगी. इसमें छह और आठ लेन होंगे और एक्सप्रेस-वे का पूरा हिस्सा ग्रीनफील्ड होगा.

    यह भी पढ़े-दिल्ली में शुक्रवार को हुई बारिश के बाद शनिवार को भी होगी भारी बारिश

    2731 हेक्टेयर भूमि का होगा अधिग्रहण

    प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार 70 मीटर चौड़े इस एक्सप्रेस-वे के लिए बिहार में 2,731 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा. इस पर 25,162 करोड़ खर्च होने का अनुमान है. 25 किमी पूर्वी चंपारण, 73 किमी पश्चिम चंपारण में , शिवहर में 16 किमी, सीतामढ़ी में 42 किमी, मुधबनी में 95 किमी, सुपैल में 32 किमी, अररिया में 49 किमी और किशनगंज से 63 किमी अधिग्रहण की संभावना है.


    सीमांचल से अब दिल्ली दूर नहीं

    इस सिलीगुड़ी गोरखपुर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे की खासियत ये है कि ये महज 6 घंटे में लोग सिलीगुड़ी से गोरखपुर पहुंच जाएंगे. यहां से गोरखपुर-आजमगढ़ लिंक एक्सप्रेसवे और वहां से सीधे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, लखनऊ आगरा एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे होते हुए दिल्ली पहुंच जायेंगे. वर्तमान में सिलीगुड़ी से गोरखपुर के लिए फोरलेन एनएच-27 है, लेकिन इस पर गाड़ियों के आवागमन का दबाव अधिक होने से तेज रफ्तार से चलना संभव नहीं है. ऐसे में गोरखपुर से सिलीगुड़ी जाने में करीब 12-13 घंटे लग जाते हैं. वहीं, नया एक्सप्रेस-वे बनने से गोरखपुर से सिलीगुड़ी की दूरी घट जायेगी और करीब छह घंटे कम हो जाएंगे.


     आप हमेंसे इस माध्यम से भी जुड़ सकते है 

    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/

    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad