• Breaking News

    अगर आप राशन कार्ड होल्डर हैं तो जान ले बदल गए है राशन लेने के नियम

    अगर आप राशन कार्ड होल्डर हैं तो जान ले बदल गए है राशन लेने के नियम




    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90

    .com/img/a/ .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/

    We News 24 Digital»रिपोर्टिंग सूत्र  / अनिल कुमार त्यागी  

    नई दिल्ली : अगर आप राशन कार्ड होल्डर हैं और सरकारी दुकान से राशन लेते हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है. सरकार हाल ही में राशन वितरण के नियम-शर्तों में कुछ बदलाव किया है. दरअसल, सरकार ने राशन लेने वालों की सुविधा के ध्यान रखते हुए कुछ नए नियम बनाए हैं. सरकार के इस कदम से राशन वितरण में होने वाली गड़बड़ी पर रोक लग सकेगी. इसके साथ ही राशन डीलर्स भी अब अपनी मनमर्जी नहीं चला सकेंगे. सरकार इस नियम का पूरी सख्ती से पालन कराने के आदेश दिए हैं. 

    यह भी पढ़े- श्रद्धा वाकर हत्याकांड में एक और खुलासा, मुंबई में पति-पत्नी बनकर रहते थे आफताब और श्रद्धा

    जानें क्या है इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट ऑफ सेल सिस्टम

    आपको बता दें कि सरकार को राशन की तौल में धांधली की लगातार शिकायत मिल रही थीं. जिसका संज्ञान लेते हुए सरकार ने अब नया नियम लागू किया है. नए नियम के तहत अब राशन की दुकानों पर इलेक्ट्रोनिक प्वाइंट ऑफ सेल लगाए जाने अनिवार्य कर दिए गए हैं. यह व्यवस्था लागू हो जाने के बाद कोई भी राशन डीलर बिना इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट के दुकान पर राशन सेल नहीं कर पाएगा. इसके लिए सरकार ने राष्ट्रीय खाद्द सुरक्षा कानून (National Food Security Law) में संशोधन कर उसमें राशन की दुकानों के लिए इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट ऑफ सेल को इलेक्ट्रॉनिक तराजू के साथ कनेक्ट कर दिया है. 

    यह भी पढ़े- Shraddha Murder Case: आफ़ताब की होगी नार्को टेस्ट अब उगलेगा आफताब श्रद्धा वॉकर की हत्या का सच

    राशन डीलरों को मिलेगा अतिरिक्त प्रोफिट

    आपको बता दें कि सरकार राष्ट्रीय खाद्द सुरक्षा कानून के तहत देश के लगभग 80 करोड़ लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति के हिसाब से 5 किलो गेहूं और चावल बेहद सस्ती दरों पर उपलब्ध कराती है. अधिकारियों का कहना की नई व्यवस्था के तहत सरकार राशन डीलरों को 17 रुपए प्रति क्विवंटन अतिरिक्त मुनाफा देगी. 

    आप हमें से इस माध्यम से भी जुड़ सकते है 

    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/
    .com/img/a/
    विज्ञापन 

    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .



    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad