• Breaking News

    बिहार निकाय चुनाव पर फीर लग सकता है क़ानूनी ग्रहण ,आज होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई ?

    बिहार निकाय चुनाव पर फीर लग सकता है क़ानूनी ग्रहण ,आज होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई ?

    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90

    .com/img/a/ .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/

    We News 24 Digital»रिपोर्टिंग सूत्र  अमिताभ मिश्रा 

    पटना: बिहार में होने वाले नगर निकाय चुनाव से संबंधित मामले पर पटना हाइकोर्ट में अगली सुनवाई अब 23 जनवरी को होगी. न्यायाधीश ए अमानुल्लाह की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने एक याचिका पर गुरुवार को सुनवाई करते हुए कहा कि इस मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा सुनवाई के लिए 20 जनवरी की तारीख तय की गयी है. ऐसी स्थिति में उचित यही होगा कि सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो जाने के बाद ही इस मामले पर हाईकोर्ट में सुनवाई की जाये.


    ये भी पढ़े- गैस सिलेंडर फटने से चार की मौत, शादी में आए 60 मेहमान घायल


    याचिका कर्ता की ओर से अधिवक्ता एसबी के मंगलम ने कोर्ट को बताया कि राज्य सरकार द्वारा राज्य में निकाय चुनाव कराने के लिए आनन-फानन में चुनाव की तिथि घोषित कर दी गयी है. होना यह चाहिए था कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के आलोक में ट्रिपल टेस्ट के तहत आयोग का गठन कर अति पिछड़ी जातियों के संबंध में पूरी जानकारी प्राप्त कर उसी आधार पर सीटों का निर्धारण किया जाता. उन्होंने कोर्ट को बताया कि आयोग ने अपनी रिपोर्ट में क्या कहा है इस बारे में कोई भी जानकारी संभवतः न तो आयोग के द्वारा दी गयी है और ना ही उसे सार्वजनिक किया गया है.

    ये भी पढ़े- बिहार निकाय चुनाव में संस्पेंस , नीतीश सरकार ने नई बोतल में भर दी पुरानी शराब, फसेंगा मामला ?


    अधिवक्ता एसबी के मंगलम ने कहा कि सरकार ने अपने मन के अनुसार चुनाव कराने के लिए आयोग को अपनी रिपोर्ट भेज दी और उसी के आधार पर आयोग ने आनन-फानन में चुनाव कराने की नयी तिथि घोषित कर दिया. उन्होंने कोर्ट को बताया कि नगर विकास विभाग द्वारा आनन-फानन में इसलिए यह किया गया है क्योंकि हाइकोर्ट ने राज्य सरकार से जवाब तलब करते हुए यह पूछा था कि जब प्रशासक के कार्य करने की अवधि छह महीना से ज्यादा किसी भी नगर निकाय में नहीं रह सकती है तो किस आधार पर साल और डेढ़ साल तक वे नगर निकायों में कार्य कर रहे हैं.


    ये भी पढ़े- दीदीजी फाउंडेशन ने कामनवेल्थ पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप में छह स्वर्ण पदक विजेता को किया सम्मानित


    सरकार ने कहा 20 जनवरी के बाद हो सुनवाई

    राज्य सरकार की ओर से कोर्ट को बताया गया कि चुनाव आयोग ने दो तिथियों पर दिसंबर माह में चुनाव कराने के लिए घोषणा की है. उसी आधार पर चुनाव प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. कोर्ट को बताया गया कि इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में 20 जनवरी को सुनवाई होनी है. इसके बाद ही यहां सुनवाई की जाये.


    सुप्रीम कोर्ट में आज हो सकती है सुनवाई

    सुप्रीम कोर्ट में नगरपालिका चुनाव में अति पिछड़ों को आरक्षण देने के मसले पर अति पिछड़ा आयोग को डेडिकेटेड कमीशन बनाये जाने के संबंध में दायर विशेष रिट याचिका की सुनवाई शुक्रवार को होगी. याचिका कर्ता ने विशेष सुनवाई की अर्जी लगायी है. इसमें कहा गया है कि चूंकि नगर निकाय चुनाव 18 व 28 दिसंबर को होना है, इसलिए इसके पहले ही सुनवाई की जाये. यह जानकारी याचिका कर्ता सुनील राय ने दी. 

    आप हमें से इस माध्यम से भी जुड़ सकते है 

    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/

    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .


     

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad