• Breaking News

    Krnatak Elaction 2023 :कर्नाटक चुनाव से पहले कांग्रेस के लिए खुशखबरी लियांगत फॉर्म ने जारी किया समर्थन पत्र

    Krnatak Elaction 2023 :कर्नाटक चुनाव से पहले कांग्रेस के लिए खुशखबरी लियांगत फॉर्म ने जारी किया समर्थन पत्र



    कर्नाटक राज्य में सबसे बड़ा समुदाय है लिया अंगद जिसकी जनसंख्या करीब 14 परसेंट है जाने क्या है कांग्रेस के लिए बड़ी खबर..........


    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90
    वी न्यूज 24 फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट
    .com/img/a/ .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/

    We News 24 Digital News» रिपोर्टिंग सूत्र  / उन्नी कृष्णन 

    कर्नाटक : विधानसभा चुनाव के पहले कांग्रेस के लिए एक अच्छी खुशखबरी सामने आई है दरअसल कर्नाटक वीरशैव लिंगायत फोरम ने 10 मई को होने वाले कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को अपना समर्थन देने के लिए एक अधिकारिक पत्र जारी किया है फोरम में ले लियांगत समुदाय के लोगों से कांग्रेस के पक्ष में वोट देने का अनुरोध किया है आपको बता दें कि कर्नाटक के हुगली में लिंगायत संतो से कांग्रेस नेता  समनूर शिवशंकरप्पा और जगदीश शैटार ने मुलाकात की है जिसके बाद कांग्रेस के खेमे में खुशी की लहर दिख रही है।

    यह भी पढ़े-



    यह चर्चा कर देगी कर्नाटक में लिंगायत और वोक्कलिगा समुदाय का प्रभाव बहुत ज्यादा है जिसे साधे बिना कोई भी पार्टी प्रदेश में सरकार बनाने की सोच भी नहीं सकती है ऐसे में कर्नाटक वीरशैव लिंगायत फोरम ने जब पत्र जारी किया है उससे भाजपा की परेशानी बढ़ सकती है आइए जानते हैं कि कर्नाटक की राजनीति का जातीय समीकरण क्या है .


    लिंगायत समुदाय पर एक नजर
    पहले बात कर लेते हैं लिंगायत समुदाय की कर्नाटक में सबसे बड़ा समुदाय लिंगायत है जिसकी जनसंख्या करीब 14% कर्नाटक में है फिलहाल लिंगायत के सबसे बड़े नेता बीएस येदुरप्पा है जो भाजपा की ओर से प्रदेश में मोर्चा संभाले हुए हैं लिंगायत समुदाय का कर्नाटका 75-80 विधानसभा सीटों पर प्रभाव दिखता है इन सीटों पर 58 विधायक है लिंगायत समुदाय का मुख्य मठ सिद्धगंगा है जो तूमकुर में स्थित है।


    वोक्का समुदाय पर एक नजर
    इसके बाद वोक्कालिगा समुदाय पर नजर डालते हैं इनकी आबादी 11% है फिलहाल वोक्कालिगा सबसे बड़े नेता एच डी देवगौड़ा है जो जेडीएस की कमान संभाले हुए हैं।वोक्कालिगा समुदाय का कर्नाटक की 54 सीटों पर प्रभाव है इन सीटों पर 42 विधायक है।वोक्कालिगा समुदाय का मुख्य मठ आदि चुनचनगिरी है जो मांड्या में स्थित है।


    कुरुबा समुदाय पर एक नजर
    अब बात कर लेते हैं कुरूबा समुदाय की जिसकी आबादी 7% है फिलहाल कुरुवा के सबसे बड़े नेता सिद्धामैया है। जो कांग्रेस पार्टी की ओर से वोट मांगते नजर आ रहे हैं कुरूबा समुदाय का मुख्य मठ शिगैरे है। जो दावन गहरे में स्थित है या 3 सीट पर ताकतवर है इसके अलावा कर्नाटक में मुस्लिम आबादी 13 परसेंट है जो वही ऐसी 7 परसेंट st7 परसेंट कर्नाटक में है ओबीसी की बात करें इनकी आबादी प्रदेश में 12% है और यह 13 सीट पर ताकतवर है अगली जातियां प्रदेश में 3% है जो 9 सीट पर ताकतवर है।

    वी न्यूज 24 फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट

    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/

    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .

     


    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad