• Breaking News

    National News :सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस ने जजों को दी सलाह, बने आम लोगों की आवाज, पीएम मोदी की तारीफ पर दिया जवाब

     

    National News :सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस ने जजों को दी सलाह, बने आम लोगों की आवाज, पीएम मोदी की तारीफ पर दिया जवाब
    चीफ जस्टिस डीवाय चंद्रचूड़


    .com/img/a/




    We%2BNews%2B24%2BBanner%2B%2B728x90
    वी न्यूज 24 फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट
    .com/img/a/ .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/  .com/img/a/

    We News 24 Digital News» रिपोर्टिंग सूत्र / दीपक कुमार

    नई दिल्ली :- सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस डीवाय चंद्रचूड़ ने मंगलवार को जजों को सलाह दी को वो आम जनता की आवाज बने उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया की न्याय प्रणाली की असली ताकत आम लोगो तक उसकी पहुँच है .आगे उन्होंने उन्‍होंने जजों को सलाह दी कि जिन लोगों की मनमाने ढंग से गिरफ्तारी की जाती है या फिर गैर कानूनी तरीके से उनकी संपत्तियों को कुर्की कर दिया जाता है, ऐसे लोगों को न्यायिक प्रणाली में सहायता मिलनी चाहिए. सुप्रीम कोर्ट परिसर में बार काउंसिल की तरफ से स्‍वतंत्रता दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान देश के मुख्‍य न्‍यायाधीश ने कहा कि अदालतें व्यक्तियों को अपने जीवन और स्वतंत्रता की सुरक्षा के लिए एक सुरक्षित लोकतांत्रिक स्थान प्रदान करें.


    यह भी पढ़े-

    International News:- यूरेनियम की खान वाले देश नाइजर जनरल युद्ध को तैयार खुलकर साथ देगा पुतिन

    International News:- यूरेनियम की खान वाले देश नाइजर जनरल युद्ध को तैयार खुलकर साथ देगा पुतिन


    डीवाय चंद्रचूड़ ने किसी एक मामले का जिक्र नहीं किया. चीफ जस्टिस ने इस दौरान सुप्रीम कोर्ट में नई अदालतें खुलने के संबंध में अहम जानकारी भी दी. उन्‍होंने नागरिकों के लिए न्याय को अधिक सुलभ, समावेशी और किफायती बनाने के लिए सभी बाधाओं को खत्म करने का वादा करते हुए कहा कि न्यायिक बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए काम किया जा रहा है. इसी दिशा में सुप्रीम कोर्ट परिसर में 27 नई अदालतों का निर्माण किया जा रहा है.



    यह भी पढ़े-

    .com/img/a/



    सुनवाई में AI का प्रयोग

    सीजेआई ने यह भी बताया कि अदालतों में सुनवाई से पहले की कार्यवाही के दौरान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्‍तेमाल किया जाएगा. साथ ही शीर्ष अदालत के फैसले अब स्‍थानीय भाषाओं में भी उपलब्‍ध कराए जाएंगे. उन्‍होंने कहा कि हमारे पास ऐसा रोडमैप तैयार है जिससे भविष्‍य में यह सुनिश्चित किया जा सके कि देश के आखिरी व्‍यक्ति तक न्‍याय पहुंचे.

    यह भी पढ़े-

    .com/img/a/

    Independence Day :- एनडीआरएफ ने मनाया स्वतंत्रता दिवस : आपदा सेवा सदैव सर्वत्र के लिए प्रतिबद्ध


    पीएम की तारीफ पर दिया जवाब 

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से दिए भाषण के दौरान अतिथिगण के बीच मौजूद सीजेआई का स्‍थानीय भाषाओं में कोर्ट के फैसलों को उपलब्‍ध कराने के लिए उनका धन्‍यवाद किया था. इसी कड़ी में सीजेआई चंद्रचूड़ ने आगे कहा, ‘मैं आपको बताना चाहूंगा कि अबतक 9,423 फैसले स्‍थानीय भाषाओं में ट्रांसलेट किए जा चुके हैं. हमारा प्रयास है कि शीर्ष अदालत के 35 हजार फैसलों को स्‍थानीय भाषाओं में ट्रांसलेट किया जाए.

    वी न्यूज 24 फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट

    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/

    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .

    1 टिप्पणी:

    1. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र दामोदर दास मोदी जी के द्वारा बहुत ही अच्छी पहल किया जा रहा है इस के लिए प्रधानमंत्री जी तहे दिल से बहुत बहुत धन्यवाद देते हैं 🌱

      जवाब देंहटाएं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad