• Breaking News

    बिहार में लोकसभा चुनाव में 22 सीटों पर राजद का मुकाबला होगा भाजपा और जदयू से

    बिहार में लोकसभा चुनाव में 22 सीटों पर राजद का मुकाबला होगा भाजपा और जदयू से







    We News 24 Digital News» रिपोर्टिंग सूत्र  / अमिताभ मिश्रा 

    पटना:- बिहार में महागठबंधन ने आखिरकार शुक्रवार को 40 लोकसभा सीटों का बंटवारा कर लिया। सीटों के बंटवारे में सबसे बड़ा हिस्सा राजद को मिला है. 40 लोकसभा सीटों में से राजद को आधे से ज्यादा यानी कुल 26 सीटें हासिल हुई हैं। इसके बाद कांग्रेस को नौ सीटें मिलीं. वाम दलों को पांच सीटें मिली हैं. इनमें से सीपीआई (एमएल) को तीन सीटें, सीपीआई को एक सीट और सीपीएम को एक सीट मिली है. पहले चरण में कांग्रेस और वाम दलों को कोई सीट नहीं मिली. हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए पप्पू यादव की पसंद की सीट पूर्णिया में राजद के उम्मीदवार होंगे। सुपौल और मधेपुरा की सीटें भी राजद के खाते में गई हैं. शुक्रवार को राजद प्रदेश कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस में महागठबंधन की ओर से इसकी औपचारिक घोषणा की गई.


    ये भी खबर पढ़े- झारखंड में अपराधी बेलगाम किसान को मारी गोली


    बड़े भाई की भूमिका में राजद 

    राजद के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव अब्दुल बारी सिद्दीकी ने कहा कि बिहार में राजद को 26, कांग्रेस को नौ, वामपंथी दल सीपीआई (एमएल) को नालंदा, आरा और काराकाट, सीपीआई को बेगुसराय और सीपीएम को खगड़िया लोकसभा सीट मिली है. पिछली बार की तुलना में कांग्रेस को भागलपुर और महाराजगंज की सीटें मिली हैं. जबकि सुपौल और पूर्णिया की सीटें राजद के हिस्से में आईं.


    ये खबर भी पढ़े-श्रीनगर जम्मू हाइवे पर बड़ा सड़क हादसा में 10 लोगों की मौत



    12 सीटों पर राजद का मुकाबला जदयू से और 10 सीटों पर भाजपा से होगा।

    महागठबंधन दलों की सीटें फाइनल होने के बाद चुनावी मैदान पर लड़ाई की तस्वीर थोड़ी साफ हो गई है. दोनों गठबंधनों की सीट शेयरिंग लिस्ट पर नजर डालें तो 40 सीटों में से 12 सीटों पर राजद और जदयू के बीच आमने-सामने की टक्कर होगी, जबकि 10 सीटों पर आमने-सामने की टक्कर होगी. राजद और भाजपा प्रत्याशियों के बीच. तीन सीटों पर राजद का मुकाबला चिराग पासवान की पार्टी एलजेपी के उम्मीदवार राम विलास से होगा, जबकि एक सीट पर उसका मुकाबला हम के उम्मीदवार जीतन राम मांझी से होगा. नौ सीटों में से पांच पर कांग्रेस उम्मीदवार, तीन पर जेडीयू और एक सीट पर एलजेपी उम्मीदवार के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे. महागठबंधन के तीसरे प्रमुख घटक दल सीपीआई-एमएल के उम्मीदवारों का तीन अलग-अलग सीटों पर बीजेपी, जेडीयू और उपेंद्र कुशवाहा से चुनावी मुकाबला होगा. सीपीआई एक सीट पर बीजेपी के खिलाफ चुनाव लड़ेगी, जबकि सीपीएम एक सीट पर एलजेपी के राम विलास उम्मीदवार के खिलाफ चुनाव लड़ेगी.


    ये खबर भी पढ़े-पूर्व आईपीएस अधिकारी को 20 साल की सजा और 2 लाख रुपये जुर्माना


    राजद के हिस्से में 26 लोकसभा सीटें हैं

    राजद को गया सुरक्षित, नवादा, जहानाबाद, औरंगाबाद, बक्सर, पाटलिपुत्र, मुंगेर, जमुई सुरक्षित, बांका, वाल्मिकीनगर, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढी, वैशाली, सारण, सीवान, गोपालगंज सुरक्षित, उजियारपुर, दरभंगा, मधुबनी, झंझारपुर, सुपौल, मधेपुरा, पूर्णिया, अररिया और हाजीपुर को आरक्षित सीटें मिली हैं.


    कांग्रेस के कोटे में नौ सीटें आईं

    कांग्रेस पार्टी को किशनगंज,कटिहार,भागलपुर,मुजफ्फरपुर,समस्तीपुर,पश्चिमी चंपारण,पटना साहिब,सासाराम और महाराजगंज सीटें मिली हैं।


    ये खबर भी पढ़े- आज अरविंद केजरीवाल को दिल्ली हाई कोर्ट से मिलेगी बेल या मिलेगी जेल ?

    अगिआंव विस सीट माले के खाते में गयी, वामदलों को पांच लोकसभा सीटें मिलीं

    बिहार में सीपीआई (एमएल) को तीन सीटें मिली हैं जिनमें आरा, काराकाट और नालंदा लोकसभा क्षेत्र शामिल हैं. इसके अलावा महागठबंधन ने अगियांव विधानसभा उपचुनाव की सीट भी सीपीआई (एमएल) को सौंप दी है. वाम दलों में सीपीआई को बेगुसराय लोकसभा सीट और सीपीएम को खगड़िया लोकसभा सीट दी गई है. 

    वी न्यूज 24 फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट

    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/

    Header%2BAidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad