• Breaking News

    लोकसभा चुनाव के पहले चरण में सबसे ज्यादा मतदान त्रिपुरा में और सबसे कम मतदान बिहार में देखने को मिला

    लोकसभा चुनाव के पहले चरण में सबसे ज्यादा मतदान त्रिपुरा में और सबसे कम मतदान बिहार में देखने को मिला







    We News 24 Digital News» रिपोर्टिंग सूत्र  / अमित मेहलावत 

    नई दिल्ली:- लोकसभा चुनाव के सात चरणों में से पहले चरण का मतदान खत्म हो चुका है. 21 राज्यों की 102 सीटों पर वोटिंग हुई. इसमें नौ केंद्रीय मंत्रियों और दो पूर्व मुख्यमंत्रियों समेत 1600 से ज्यादा उम्मीदवार मैदान में थे. शाम 6 बजे तक जनता ने अपना वोट ईवीएम में कैद कर लिया है. राज्यों के हिसाब से वोटिंग पर नजर डालें तो सबसे ज्यादा मतदान त्रिपुरा में 79.90 फीसदी हुआ, जबकि बंगाल में 77.57 फीसदी हुआ. सबसे कम मतदान बिहार में देखने को मिला. यहां 46.32 फीसदी वोटिंग हुई. इस तरह देशभर में पहले चरण में कुल मतदान प्रतिशत 59.71% रहा। ये आंकड़े शाम 5 बजे तक हुई वोटिंग के हैं. आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव के साथ-साथ अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम की 92 विधानसभा सीटों पर भी वोटिंग हुई.


    ये खबर भी पढ़े-रूस और यूक्रेन युद्ध नाजुक दौर में,रूस ने यूक्रेन के चेर्निहाइव शहर पर मिसाइलें दागीं 17 लोगों की मौत



    राजस्थान की 12 सीटों पर कितने प्रतिशत मतदान?

    राजस्थान में सबसे ज्यादा वोटिंग श्रीगंगानगर में 60.29 फीसदी हुई. इसके अलावा अलवर में 53.31%, भरतपुर में 45.48%, बीकानेर में 48.87% और चूरू में 56.62% वोटिंग हुई.


    ये भी खबर भी पढ़े-एलन मस्क ने यूएनएससी में स्थायी सदस्यता पाने के लिए भारत की स्थिति का समर्थन किया

     


    इसी कारण वोटिंग में कमी आयी

    उत्तराखंड में 55-56 फीसदी वोटिंग हुई. उत्तराखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी बीवीआरसी पुरूषोत्तम का कहना है कि हमने उत्तराखंड में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान कराया है। मैदानी इलाकों में मौसम गर्म था। ऐसे में वोटिंग में कमी देखी गई.


    कांग्रेस जीतेगी पांचों सीटें: हरीश रावत

    तमिलनाडु में शाम 5 बजे तक 63.20% मतदान हुआ. सबसे अधिक मतदान प्रतिशत 67.52 प्रतिशत धर्मपुरी संसदीय क्षेत्र में और सबसे कम 57.04 प्रतिशत मतदान चेन्नई दक्षिण में हुआ. वोटिंग को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत का दावा है कि लोग बदलाव के लिए वोट कर रहे हैं. यहां विपक्ष को फायदा मिल रहा है. कांग्रेस को पांच सीटें मिलेंगी.


    ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतें मिलीं

    यूपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिनवा का कहना है कि चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ. इस दौरान कई प्रत्याशियों की ओर से ईवीएम में खराबी की शिकायतें मिलीं. संबंधित जिलों को इसकी जानकारी दे दी गयी है. उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की हिंसा की कोई घटना सामने नहीं आई है. यहां एक बूथ पर दो पार्टियों के बीच छिटपुट झड़प देखने को मिली. इसको लेकर पुलिस ने कार्रवाई की है. 

    वी न्यूज 24 फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट

    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/    .com/img/a/   .com/img/a/   .com/img/a/

    Header+AidWhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें .

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad