• Breaking News

    केंद्र सरकार का बड़ा फैसला ,छात्र और प्रवासी मजुदुर के घर वापसी के चलाएगी स्पेशल ट्रेन,अब लोग जा सकेंगे अपने-अपने घर


    We News 24 Hindi »दिल्ली/राज्य
    NCR/ब्यूरो संवाददाता कविता चौधरी की रिपोर्ट

    नई दिल्ली : लॉकडाउन के बीच  गृह मंत्रालय ने इनकी घर वापसी के लिए नई गाइडलाइंस जारी की थी, जिनमें कई तरह की छूट दी गई है। इसी को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। 

    ये भी पढ़े-BIHAR:सुधरने का नाम नही ले रहे है महुआ शराब बनाने बाले

    पहले तो गृह मंत्रालय ने बसों से इनकी घर वापसी सुनिश्चित करने का आदेश जारी किया था, लेकिन अब ट्रेन के जरिए देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे हुए लोगों की आवाजाही के लिए निर्देश दिया है। राज्य सरकारें और रेल मंत्रालय दोनों मिलकर  आवाजाही सुनिश्चित करेंगे।


     4 राज्यों ने की थी स्पेशल ट्रेन की मांग
    बिहार, पंजाब, तेलंगाना और केरल ने केंद्र सरकार से लोगों को लाने के लिए विशेष ट्रेन चलाने की मांग की थी। राज्यों ने कहा था कि लोगों की संख्या काफी है। ऐसे में बसों से इन लोगों को घरों तक पहुंचाने में काफी समय लग जाएगा। वहीं, संक्रमण का भी खतरा रहेगा, क्योंकि कई राज्यों से होकर आना होगा।

    ये भी पढ़े-BIHAR:लॉक डाउन में भी बालू माफियाओं का अवैध खनन जारी

    दरअसल, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को दूसरे राज्यों में फंसे मजदूरों, छात्रों, तीर्थयात्रियों और अन्य लोगों को अपने गृह राज्यों में जाने की अनुमति दे दी है। हालांकि तय नियम-कायदों के तहत ही इन लोगों को बसों के जरिये एक राज्य से दूसरे राज्य भेजे जाने को कहा गया है।

    ये भी देखे-VIDEOबिहार में बदला मौसम का मिजाज पटना समेत सूबे के कई जिलों में आंधी-तूफान के साथ बारिश, आकाशीय बिजली गिरने से एक की मौत

    लॉकडाउन में फंसे 1200 मजदूरों को लेकर तेलंगाना से झारखंड के लिए पहली स्पेशल ट्रेन आज यानी शुक्रवार को रवाना हो गई। तेलंगाना के बाद अब केरल के एर्नाकुलम से ओडिशा के लिए स्पेशल ट्रेन आज शाम रवाना होगी। इस स्पेशल ट्रेन में कुल 1200 प्रवासी श्रमिक होंगे जो कि अपने घर के लिए लौटेंगे। 

    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने Mobile में save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi  और https://twitter.com/Waors2 पर पर क्लिक करें और पेज को लाइक करें।


    Post Top Ad

    Post Bottom Ad